Move to Jagran APP

पीएपी फ्लाई ओवर पर जाम से जल्द मिलेगी निजात, रैंप बनाने की कवायद में जुटा नेशनल हाइवे Jalandhar news

पीएपी चौक पर जाम लगता देख एनएचएआइ ने अब वहां पर रैंप बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

By Edited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 07:53 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 10:27 AM (IST)
पीएपी फ्लाई ओवर पर जाम से जल्द मिलेगी निजात, रैंप बनाने की कवायद में जुटा नेशनल हाइवे Jalandhar news

जालंधर, जेएनएन। पीएपी चौक फ्लाई ओवर पर जाम की समस्या को सुलझाने को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने कवायद शुरू कर दी है। अब हाईवे अथॉरिटी ने फ्लाई ओवर के पास जालंधर से अमृतसर को जाने वाले यातायात के लिए रैंप बनाने की प्लानिंग पर काम शुरू कर दिया है। इसे लेकर विस्तृत रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। डीपीआर तैयार होते ही संबंधित अथॉरिटी के पास अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। अगर एनएचएआइ की इस रिपोर्ट को अप्रूवल मिल जाता है तो जालंधर शहरवासियों को अमृतसर अथवा जम्मू जाने के लिए रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे से यू टर्न लेकर नहीं आना पड़ेगा और वाहन सीधे पीएपी सर्विस लेन से ही हाईवे पर प्रवेश कर सकेंगे। पीएपी फ्लाईओवर की बंद पड़ी अप्रोच रोड को खोलने के लिए ही पीएपी चौक से बाईं तरफ मुड़ रही सर्विस लेन को बंद कर दिया गया था ताकि ट्रैफिक मर्जिंग वाले स्थान पर हादसे न हो सके। हालांकि पीएपी फ्लाईओवर की बंद पड़ी लेन को खोलने के एकमात्र उद्देश्य से ही सर्विस लेन बंद कर दिए जाने का फैसला हजारों लोगों पर भारी पड़ा है और लोगों को रामा मंडी फ्लाईओवर तक जाकर यू टर्न लेकर वापस आना पड़ रहा है।

loksabha election banner

पीएपी आरओबी पर रैंप बना देने से शहर के भीतर से हाईवे पर प्रवेश कर रहे ट्रैफिक को पर्याप्त जगह मिल सकेगी और लुधियाना की तरफ से आ रहे ट्रैफिक को शहर के भीतर से हाईवे पर प्रवेश कर रहे वाहन दूर से ही दिख जाएंगे इससे हादसा होने की संभावना लगभग खत्म हो जाएगी। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर कर्नल योगेश ने पीएपी आरओबी पर रैंप बनाए जाने की योजना तैयार किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा है कि योजना तैयार होने के बाद इसे फाइनल अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। एनएचएआइ की ओर से इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। काबिले जिक्र है कि बीती 28 मार्च को पीएपी फ्लाईओवर को ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया था, लेकिन लुधियाना की तरफ से आ रही अप्रोच रोड को मात्र छह घंटे बाद ही बंद कर देना पड़ा था, क्योंकि फ्लाईओवर के ऊपर से तेजी से उतर रहे वाहन शहर के भीतर से हाईवे पर प्रवेश कर रहे वाहनों से टकराने लगे थे। लगभग सात माह के इंतजार के बाद ट्रैफिक को वाया रामामंडी यू टर्न लेकर आने के लिए मजबूर कर दिया गया, लेकिन पीएपी आरओबी को चौड़ा किए जाने संबंधी कोई फैसला नहीं लिया जा सका।

ट्रैफिक पुलिस से हल नहीं हो रही पीएपी ट्रैफिक जाम की समस्या

तमाम प्रयासों के बावजूद ट्रैफिक पुलिस से पीएपी चौक पर उत्पन्न हुई ट्रैफिक की गंभीर समस्या हल नहीं हो पा रही है। सारा दिन पीएपी चौक पर वाहनों का जाम लग रहा है। वजह यह है कि अमृतसर और जम्मू की तरफ जाने वाला ट्रैफिक भी पीएपी चौक पर इकट्ठा हो रहा है और फ्लाईओवर के नीचे से भारी वाहनों के मोड़ काटने के चलते वाहनों की रफ्तार लगभग थम ही जाती है और पीछे लंबा जाम लग जाता है। इसी मध्य रॉन्ग साइड जा रहे वाहन भी सिर दर्द की वजह बन बैठे हैं। दोपहिया वाहन चालक चौगिट्टी की तरफ जाने के लिए रामामंडी चौक से यू टर्न लेकर आने को तरजीह नहीं दे रहे हैं और रॉन्ग साइड ही हाईवे से निकलने की कोशिश कर रहे हैं। बुधवार को ही जालंधर के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा ने पीएपी चौक का दौरा किया था और इस दौरान डीसीपी नरेश डोगरा से भी कड़े शब्दों में बात की थी। बावजूद वीरवार को समस्या का कोई हल निकलता हुआ दिखाई नहीं दिया।

कंपनी की धीमी रफ्तार लगा रही समस्याओं का अंबार

जालंधर-पानीपत सिक्स लेन हाईवे पर काम कर रही निजी कंपनी की सुस्त रफ्तार ने समस्याओं का अंबार खड़ा कर दिया है। पीएपी और रामा मंडी के मध्य वीरवार को भी ट्रैफिक खुला हुआ ही नजर आया और वाहन मनमर्जी से ही हाईवे पर प्रवेश करते रहे और निकलते भी रहे। पीएपी सर्विस लेन को बंद किए हुए एक सप्ताह होने को है, लेकिन इतने दिनों में भी कंपनी शहर और हाईवे के ट्रैफिक को अलग लेन में चला पाने में सफल नहीं हो सकी है। पीएपी परिसर के भीतर प्रवेश करने की कवायद में दोपहिया वाहन चालक कंक्रीट के बैरिकेट्स के बीच में से जगह बनाते रहे, लेकिन कंपनी की तरफ से इस संबंध में कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.