Move to Jagran APP

आम के सीजन में खास बनी मौसमी, मंडी में आमद से पहले हो रही बुकिग

आम के सीजन में इन दिनों मौसमी की काफी मांग है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 08:36 PM (IST)
आम के सीजन में खास बनी मौसमी, मंडी में आमद से पहले हो रही बुकिग

शाम सहगल, जालंधर

loksabha election banner

आम के सीजन में इन दिनों मौसमी की काफी मांग है। इसका कारण ये है कि मौसमी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी सहायक है। थोक मंडी में मौसमी के पहुंचने से पहले ही इसकी बुकिग करवाई जा रही है। इस बार अच्छी फसल होने से मौसमी की सबसे बेहतर पैदावार वाले आंध्रप्रदेश तथा महाराष्ट्र से माल की आमद जारी है।

दरअसल, कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मौसमी व नींबू में सबसे अधिक विटामिन सी होता है। जो संक्रमण से बचाव तथा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाता है। सेहत विशेषज्ञों ने त्वचा, बाल तथा आंखों की रोशनी के लिए मौसमी खाने की सलाह दी है। मकसूदां मंडी में रोजाना पहुंच रहीं 40 गाड़ियां

मकसूदां स्थित थोक फल व सब्जी मंडी में इन दिनों रोजाना 40 के करीब गाड़ियां मौसमी की पहुंच रही हैं। जबकि सीजनेबल फल तरबूज, आम तथा खरबूजे की मांग इन दिनों में ज्यादा होने से पिछले साल मौसमी की गाड़ियों की आमद 20 से 25 तक ही सीमित थी। लेकिन, इस बार कोरोना वायरस के चलते मांग में हुए इजाफे के बाद यह संख्या 40 तक पहुंच चुकी है। इस बारे में फल तथा सब्जियों के थोक विक्रेता विकास गुलाटी बताते हैं कि मोसमी की मांग दो माह में काफी बढ़ी है। ऊपर से आंध्र प्रदेश तथा महाराष्ट्र में बेहतर फसल के चलते मंडी में मांग के मुताबिक मोसमी पहुंच रही है। बेहतर फसल से नहीं बढ़े दाम

मौसमी की मांग में एकाएक हुई वृद्धि तथा बिक्री के बीच दाम सामान्य बने हुए हैं। इस बारे में फल कारोबारी जगदीश कुमार बताते हैं कि इस बार बेहतर फसल होने से मौसमी की मांग बढ़ने के बावजूद दाम नहीं बढ़े हैं। मांग के मुताबिक रोजाना गाड़ियों में इजाफा किया जा रहा है। इन दिनों में संतरा तथा किन्नू की फसल लगभग बंद हो चुकी है ऐसे में सबसे अधिक मांग तथा बिक्री मौसमी की ही हो रही है। मौसमी विटामिन सी का भंडार है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी कांप्लेक्स, कैलशियम, आयोडीन, सोडियम तथा मैगजीन के पोषक तत्व भी मौजूद है। किसी फ्लू या वायरस से शरीर की रक्षा के लिए मौसमी का सेवन सबसे बेहतर है। इसके लगातार सेवन से ब्लड प्रेशर तथा कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखा जा सकता है।

डॉ. सुरजीत कौर मदान, एमडी, पीएमजी अस्पताल यह भी है लाभ

- कब्ज, गैस व अपच समस्याओं से मिलती है राहत

- विटामिन सी के चलते ब्लड में वाइट सेल की नहीं होती कमी।

- नाक तथा छाती में अवरोध से मिलती है राहत

- वजन कम करने के लिए भी मौसमी का सेवन सहायक है

- इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने में है सहायक

- रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के साथ शरीर को ऊर्जा देती है

- लगातार सेवन से भूख के कम होने की समस्या से भी निजात मिलती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.