Move to Jagran APP

वेस्ट सेग्रीगेशनः घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगा निगम का मोटिवेटर

निगम ने शहर में 20 मोटिवेटर तैनात किए हैं। जो लोगों को घर-घर जाकर कूड़ा अलग करने को लेकर जागरूक करेंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 12:09 PM (IST)
वेस्ट सेग्रीगेशनः घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगा निगम का मोटिवेटर
वेस्ट सेग्रीगेशनः घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगा निगम का मोटिवेटर

जालंधर [शाम सहगल]। 30 जून के बाद सूखा और गीला कूड़ा अलग न करने पर घरों से कूड़ा न उठाने के फैसले के बाद अब नगर निगम ने लोगों को जागरूक करने की योजना बनाई है। इसके तहत निगम ने शहर में 20 मोटिवेटर तैनात किए हैं। जो लोगों को घर-घर जाकर कूड़ा अलग करने को लेकर जागरूक करेंगे। वे कूड़ा अलग करने के लाभों के बारे में भी जानकारी देंगे।
 

loksabha election banner

दरअसल, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की नार्थ इंडिया मानीटरिंग कमेटी की चेयरपर्सन राजवंत कौर संधू ने 27 जनवरी को निगम अधिकारियों के साथ बैठक करके कूड़े की सेग्रीगेशन को गंभीरता से लेने के आदेश दिए गए थे। इसके साथ ही 30 जून के बाद से सेग्रीगेशन के बिना कूड़ा उठाने पर रोक लगाने के आदेश भी दिए थे। जिसे लागू करने के लिए नगर निगम ने सबसे पहले लोगों को जागरूक करने की योजना बनाई है।

निगम को मिलेगा दोहरा लाभ

कूड़े की समस्या लोगों के लिए ही नहीं बल्कि नगर निगम के लिए भी सिरदर्द बन चुकी है। नए नियमों के तहत अगर नगर निगम कूड़े की सेग्रीगेशन के बाद ही घरों से कूड़ा उठाने की योजना में सफल हो जाता है तो निगम को निश्चित रूप से दोहरा लाभ मिलेगा। इससे एक तो शहर में जगह-जगह पर लगे कूड़े के ढेरों से निजात मिल जाएगी। वहीं, निगम के ओएंडएम व स्वास्थ्य विभाग पर भी बोझ कम होगा।

एक मोटिवेटर दो हजार घरों में देगा दस्तक
 

नगर निगम की ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन बताती है कि शहर में लोगों को सेग्रीगेशन के लिए जागरूक करने को लेकर प्रथम चरण में 20 मोटिवेटर तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक मोटिवेटर दो हजार घरों में दसस्क देगा। इस तरह से प्रथम चरण में शहर के 40 हजार घरों में लोगों को कूड़े की सेग्रीगेशन को लेकर अवेयर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जरूरत पडऩे पर इनकी संख्या में इजाफा भी किया जा सकता है।

तीन माह में काम पूरा करने का दिया लक्ष्य

शहर में लोगों को कूड़े की सेग्रीगेशन करने को अवेयर करने का काम तीन माह में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह मोटिवेटर प्रति घर जाकर परिवारिक सदस्यों को इसके बारे में जानकारी देंगे। हालांकि, नगर निगम ने तीन माह में पूरा शहर में जागरूकता का मिशन पूरा न होने की सूरत में इसकी अवधि बढ़ाने के संकेत भी दिए हैं।
 

ऐसे करेंगे अवेयर
 

नगर निगम द्वारा शहर में तैनात किए गए मोटिवेटर डोर-टू-डोर जाएंगे। इस दौरान वह लोगों को सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग रखने संबंधी जानकारी देंगे। इसमें वह रसोई का कूड़ा, कमरों का कूड़ा, इलेक्ट्रिकल कूड़ा व बाथरूम का कूड़ा अलग-अलग कैसे रखा जाए, इसके बारे में भी बताया जाएगा। बताया जा रहा है कि अगले चरण में मोटिवेटर घर में ही कूड़े से खाद तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में भी डेमो के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.