जालंधर, जेएनएन। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स में देरी पर विधायक परगट सिंह और विधायक राजिंदर बेरी ने मेयर जगदीश राजा और स्मार्ट सिटी कंपनी के नए सीईओ एवं निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा से नाराजगी जताई है। तीन साल में कई प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू नहीं हो पाने पर विधायकों ने कहा कि लुधियाना में कई प्रोजेक्ट्स 60 प्रतिशत तक पूरे हो चुके हैं, लेकिन जालंधर में अभी तक काम कागजों तक ही सीमित है।

विधायकों ने कहा कि हर बार यही कहा जाता है कि टेंडर लगा दिए हैं, टेंडर क्लीयर हैं, प्रोसेस चल रहा है। जनता को जवाब मांग रही है कि काम कब शुरू होगा, कब तेजी आएगी, इस पर क्या जवाब दें। विधायक राजिंदर बेरी और विधायक परगट सिंह ने मेयर और कमिश्नर से कहा कि कोई प्रोजेक्ट तो सिरे चढ़ा लो। सबसे पहले एलईडी लाइट्स पर फोकस करो। ठंड बढ़ गई, दिन छोटे होने लगे हैं। ऐसे में स्ट्रीट लाइट्स बंद रखना ठीक नहीं। बेरी ने कहा कि एलईडी लाइट्स के काम में जो अड़चनें थीं, वे दूर करवा दी हैं। अब इसमें देरी नहीं होनी चाहिए। नया प्रोजेक्ट शुरू होने तक पुरानी लाइट्स ही मेनटेन होती रहें।

मेयर ऑफिस में निगम कमिश्नर व स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ दीपर्वा लाकड़ा ने कहा कि उन्हें हाल ही में स्मार्ट सिटी कंपनी का चार्ज मिला है। उन्हें प्रोजेक्ट पर रिव्यू करने के लिए समय दिया जाए। वह सोमवार को इसकी पूरी रिपोर्ट दें सकेंगे कि कौन सा प्रोजेक्ट किस स्टेज पर फंसा है।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर काम हो

शहर में सुरक्षा के मद्देनजर 1250 कैमरे लगाने का प्रोजेक्ट भी अधर में हैं। इस पर विधायकों ने कहा कि पुलिस लाइंस में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की बिल्डिंग तैयार है। कैमरे लगाने के प्रोजेक्ट को सबसे पहले शुरू किया गया था, लेकिन अभी तक यह कागजों में ही फंसा है। इसका फालोअप किया जाए।

सिर्फ एक ही चौक पर काम से भी नाराजगी

विधायकों ने वर्कशॉप चौक के कायाकल्प की सुस्त कारगुजारी पर भी नाराजगी जताई। इस पर लाकड़ा ने कहा कि चौक से होकर संगत सुल्तानपुर लोधी की ओर जाती है, इसलिए काम कुछ दिनों के लिए रोका गया था। इस पर विधायकों ने कहा कि अगर यह जरूरी था तो किसी दूसरे चौक पर भी समानांतर काम शुरू करवाया जा सकता है। 11 चौकों के सुंदरीकरण का काम जल्द पूरा होना चाहिए। विधायकों ने कहा कि मसंद चौक का काम भी जल्द शुरू होना चाहिए।

सड़कों का काम भी शुरू करवाने के लिए कहा विधायकों ने मेयर से कहा है कि जिन सड़कों के वर्क ऑर्डर जारी हो चुके हैं, उनके काम शुरू करवाए जाएं। ठंड बढ़ रही है। इसलिए काम शुरू करवाने में देरी न की जाए। अगले 15 दिनों में ज्यादा से ज्यादा काम होने चाहिए, क्योंकि उसके बाद लुक-बजरी की सड़कें ठंड के कारण नहीं बन पाएंगी।

स्मार्ट सिटी के लिए पक्का सीईओ मांगेंगे

विधायक परगट और राजिंदर बेरी ने कहा कि बार-बार सीईओ बदलने से भी काम प्रभावित होता है। इससे प्रोजेक्ट्स को लागू करने में देरी हो रही है। एक सीईओ आकर प्रोजेक्ट्स को समझता है और उसे शुरू करवाने से पहले ही उसका तबादला हो जाता है। नया सीईओ फिर अपने हिसाब से काम शुरू करता है। विधायकों ने कहा कि प्रोजेक्ट तभी गति पकड़ेंगे जब एक ही सीईओ को पक्के तौर पर जिम्मेदारी मिलेगी। विधायकों ने कहा कि इस पर चंडीगढ़ में पहले भी बात की थी और अब एक बार फिर बात करेंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!