Move to Jagran APP

विधायक सुशील रिंकू ने विधानसभा में उठाया पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का मुद्दा Jalandhar News

जालंधर के विधायक सुशील रिंकू ने विधानसभा सेशन के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का मुद्दा उठाया।

By SatpaulEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 09:52 AM (IST)
विधायक सुशील रिंकू ने विधानसभा में उठाया पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का मुद्दा Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। विधायक सुशील रिंकू ने विधानसभा सेशन के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का मुद्दा उठाया। विधायक रिंकू ने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की ग्रांट जारी न होने से दलित विद्यार्थियों की पढ़ाई रुक रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा का समय है और स्कॉलरशिप की ग्रांट न मिलने से कॉलेजों ने विद्यार्थियों को रोल नंबर देने से इनकार कर दिया है। जिससे विद्यार्थियों को धरने लगाने पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

विधायक सुशील रिंकू ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल में जब यह योजना शुरू की थी तब दलितों की पढ़ाई पर फोकस था और केंद्र सरकार इसके लिए 90 फीसद ग्रांट देती थी। अब केंद्र की भाजपा सरकार ने 50 प्रतिशत ग्रांट कर दी है। राज्य सरकार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है ऐसे में 50 प्रतिशत ग्रांट देना मुश्किल है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपील की कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाएं। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि दलित विद्यार्थियों की पढ़ाई में कहीं भी रुकावट नहीं आने देंगे और जल्द ग्रांट जारी करवाएंगे। 

जालंधर में स्टूडेंट्स लंबे से उठा रहे मांग

जालंधर के कई कॉलेजों के स्टूडेंट्स पोस्ट स्कॉलरशिप की मांग कई बार उठा चुके हैं। कई कॉलेजों के छात्रों की तरफ स्कॉलरशिप की मांग लेकर धरने-प्रदर्शन किए गए हैं। छात्रों का कहना है कि पंजाब व कॉलेज प्रबंधन की ओर से उनकी मांगों को अनदेखा किया जा रहा है। स्कॉलरशिप न मिलने से उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है और दूसरी कक्षाओं में दाखिला लेना भी मुश्किल हो रहा है। छात्रों का कहना है कि सरकार व प्रशासन की तरफ से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप देने का आश्वासन तो दिया जा रहा है, लेकिन स्कॉलरशिप जारी नहीं की जा रही है। छात्रों की मांग है कि उनकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाए, ताकि उनके भविष्य से खिलवाड़ न हो सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.