Move to Jagran APP

विधायक ¨रकू ने फिर रोकी निगम की कार्रवाई

वेस्ट हलके में अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करने पहुंची नगर निगम की टीम का विधायक सुशील ¨रकू ने विरोध किया और निगम के अफसरों को बाज आने की चेतावनी भी दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 07:42 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 07:42 PM (IST)
विधायक ¨रकू ने फिर रोकी निगम की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, जालंधर :

loksabha election banner

वेस्ट हलके में ज्वाइंट कमिश्नर के नेतृत्व में शुक्रवार को अवैध निर्माणों पर कार्रवाई के लिए पहुंची निगम की बिल्डिंग ब्रांच की टीम को एक बार फिर कांग्रेस विधायक सुशील रिंकू के जोरदार विरोध का सामना करना पड़ा। रिंकू की चेतावनी पर निगम के दस्ते को कार्रवाई बीच में ही रोकनी पड़ी। निगम की टीम सिर्फ 11 कमर्शियल संपत्तियों पर ही कार्रवाई कर पाई।वेस्ट हलके में एक साथ कई इलाकों में अवैध निर्माण होने की शिकायतें मिलने के बाद निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा ने ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में ज्वाइंट कमिश्नर बिल्डिंग ब्रांच की टीम के साथ वेस्ट हलके में नालहां रोड, बद्रीदास कालोनी, बस्ती दानिशमंदा व गाखला रोड में कार्रवाई को पहुंची थीं। तीन स्थानों पर अवैध रूप से बनाए गए 11 कमर्शियल इमारतों को उन्होंने गिरवा दिया। इसके बाद जब टीम बस्तियां इलाके में रसीला आश्रम के पास करण एंक्लेव में कार्रवाई को पहुंचीं तो विधायक सुशील ¨रकू विरोध करने को पहुंच गए। रिंकू ने ज्वाइंट कमिश्नर को कार्रवाई रोकने की बात कहते हुए सवाल किया कि क्यों निगम प्रशासन जो¨नग नहीं करता। क्यों लोगों को सुविधा नहीं दी जाती। उनके हलके में 90 फीसदी इलाके में 60 फुट सड़कें हैं ही नहीं तो कैसे लोग बाईलॉज का पालन करेंगे।

विधायक ने निगम अफसरों को चेताया कि अगर इसके बाद कोई कार्रवाई हुई तो ठीक नहीं होगा। कहा कि उनकी गैरहाजिरी में निगम की टीम ने कार्रवाई की है। निगम प्रशासन पूरी तरह फेल हो चुका है। भ्रष्टाचार जितना पहले था, उतना ही है। जो लोग रोजी-रोटी के लिए साधन जुटा रहे हैं, उनको सुविधा देने की बजाय उनकी दुकानें तोड़ी जा रही हैं। यह होने नहीं दिया जाएगा।

गौरतलब है कि गत 14 जून को शहर में अवैध बिल्डिंगों और कॉलोनियों की जांच करने पहुंचे निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के निर्देश पर 15 जून को वेस्ट हलके के काला ¨सघा रोड पर डिच लेकर पहुंची टीम का भी विधायक सुशील ¨रकू ने विरोध किया था। ¨रकू उस दौरान डिच पर चढ़ गए थे। उन्होंने उसी दिन स्पष्ट कर दिया था कि सरकार की ओर से पॉलिसी बनाए जाने तक वो अपने हलके में किसी तरह की कार्रवाई नहीं होने देंगे। रिंकू ने ज्वाइंट कमिश्नर को धमकाया, पुरुष अफसर होता तो बताता मैं कैसे पेश आता हूं: ¨रकू

निगम की टीम का नेतृत्व कर रहीं ज्वाइंट कमिश्नर पर भी विधायक ¨रकू का गुस्सा फूटा। ¨रकू ने ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन से कहा कि आप लेडीज हैं, कोई पुरुष अफसर होता तो बताता कि मैं कैसे पेश आता हूं। विधायक ने ज्वाइंट कमिश्नर को चेताया कि दोबारा उनके हलके में कोई कार्रवाई करने नहीं आएं। इस पर ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा कि जो भी कार्रवाई की जा रही है वो कानून के तहत है। पर विधायक ने उनसे कहा कि यहां सिर्फ लोगों का कानून चलेगा।

वहीं, विधायक द्वारा कार्रवाई का विरोध करने के संबंध में पूछे जाने पर ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन ने कहा कि निगम ने करीब दर्जन भर अवैध निर्माणों पर कार्रवाई की। कहा कि विधायक ने कहा है कि लोगों की दुकानों अथवा अन्य कमर्शियल निर्माणों का न तोड़ा जाए।

यहां हुई कार्रवाई:

- नालहां रोड पर दो दुकानों पर कार्रवाई

- बद्रीदास कालोनी में पांच दुकानों पर चली डिच

- बस्ती दानिशमंदा में चार दुकानों का निर्माण शुरू ही किया गया था। उन पर भी डिच चलाई गई।

- गाखला रोड स्थित करण इंक्लेव में भी अवैध कालोनी होने की शिकायत मिली थी। पर यहां सबकुछ नियमों के मुताबिक ही पाया गया। यहां हुआ विरोध:

बस्तियां इलाके में रसीला आश्रम के सामने स्थित करण एंक्लेव में निगम को तीन दुकानें बिना परमिशन बनाए जाने की शिकायत मिली थी। यहां निगम की टीम डिच लेकर कार्रवाई करने पहुंची तो मौके पर विधायक सुशील ¨रकू भी पहुंच गए और कार्रवाई से रोक दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.