Move to Jagran APP

Surface Water Project: हाउस में आएगा 100 एकड़ जमीन एक्वायर करने का प्रस्ताव, डीसी तय करेंगे रेट Jalandhar News

इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए अमरुत योजना से 454.33 करोड़ रुपए मिलेंगे। एशियन बैंक से 889.49 का लोन भी मंजूर हो चुका है।

By Edited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 08:10 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 10:34 AM (IST)
Surface Water Project: हाउस में आएगा 100 एकड़ जमीन एक्वायर करने का प्रस्ताव, डीसी तय करेंगे रेट Jalandhar News

जालंधर [जगजीत सिंह सुशांत]  इस हफ्ते संभावित हाउस की मीटिंग में कई बड़े प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है। इनमें मुख्य रूप से शहर में पीने के लिए दरिया का पानी सप्लाई करने के लिए 1400 करोड़ के सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए 100 एकड़ जमीन अधिकृत करने का प्रस्ताव भी शामिल है। आदमपुर के गांव जगरावां में नगर निगम को 100 एकड़ जमीन एक साथ मिल रही है। करीब एक महीने पहले तक 80.5 एकड़ जमीन बेचने के लिए किसानों ने सहमति दी थी लेकिन अब 100 एकड़ जमीन पूरी हो गई है। इस प्रस्ताव को ऑपरेशन एंड मेंटिनेस डिपार्टमेंट ने तैयार किया है। हाउस में यह प्रस्ताव पारित होने के बाद बाद जमीन का रेट तय करने के लिए डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व वाली प्राइज फिक्सेशन कमेटी में जमीन का रेट तय किया जाएगा।

loksabha election banner

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट इसलिए भी अहम है क्योंकि इस समय भूजल के इस्तेमाल को कम करने पर पूरा जोर है। ग्राउंड वाटर लेवल गंभीर स्तर तक नीचे चला गया है। आशंका जताई जा रही है कि दो-तीन साल में लोगों को जमीन के नीचे से पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा। इसका एक कारण यह भी है कि जमीन से जरूरत से ज्यादा पानी निकाला जा रहा है लेकिन रिचार्ज का सिस्टम पूरी तरह ध्वस्त है।

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट पर करीब 3 साल पहले प्रस्ताव आया था। अब यह काफी आगे बढ़ चुका है और 6 महीनों में इस पर ग्राउंड लेवल पर काम शुरू हो जाने की संभावना है। शहर की मौजूदा जरूरत 275 एमएलडी पानी की शहर की मौजूदा जरूरत 275 एमएलडी पानी की है जबकि 30 साल बाद आबादी बढ़ने पर 350 एमएलडी पानी चाहिए होगा। पहले फेस में 275 एमएलडी पानी का प्रोजेक्ट बनेगा जबकि बाद में इसे बढ़ा कर 350 एमएलडी का किया जाएगा।

प्रोजेक्ट के अहम पड़ाव 

  • एशियन डेवलपमेंट बैंक ने प्रोजेक्ट के लिए लोन मंजूर कर दिया है।
  • नहरी विभाग ने 30 साल तक पानी उपलब्ध करवाने की सहमति दी है।
  • गांव जगरावां में जमीन एक्वायर करने को इनवायरमेंटल क्लियरेंस मिल चुकी है।
  • नहर को ठीक करने के लिए 78 करोड़ रिपेयरिंग होगी, यह खर्च मंजूर कर लिया है।

कंपनियों से मांगे हैं प्रपोजल

प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए पंजाब वाटर एंड सीवरेज सप्लाई बोर्ड ने कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे। पहले टेंडर निकालने पर एक कंपनी ने प्रपोजल दी थी। यह प्रपोजल एशियन डेवलपमेंट बैंक को भेजी थी लेकिन अब दोबारा प्रपोजल मांगे गए हैं। प्रोजेक्ट काफी बड़ा है और एशियन डेवलपमेंट बैंक और सीवरेज बोर्ड चाहता है कि इस पर और कंपनियां भी प्रपोजल दें ताकि जो बेहतर प्रस्ताव दे उससे काम करवाया जाए। इच्छुक कंपनियों से टेंडर जारी करके प्री-क्वालीफिकेशन पूछी गई है। टेंडर पीरियड के दौरान कई कंपनियों ने इंक्वारी की थी लेकिन प्रपोजल सिर्फ एक कंपनी का ही आया है। सीवरेज बोर्ड ने दोबारा प्रपोजल इसलिए मांगा है ताकि जो कंपनियों समय की कमी के कारण प्रपोजल तैयार नहीं कर सकीं, वह अब प्रपोजल भेज सकें।

एशियन बैंक देगा 889 करोड़, केंद्र से मिलेंगे 454 करोड़

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए एशियन डेवलनमेंट बैंक और अमरुत योजना के तहत केंद्र से पैसा मिलेगा। केंद्र सरकार ग्रांट देगी जबकि बैंक लोन देगा। अमरुत योजना से 454.33 करोड़ रुपए मिलेंगे। एशियन बैंक से 889.49 का लोन मिलेगा जो पुरानी पाइपों के नेटवर्क को ठीक करने, सप्लाई की ऑनलाइन मानिटरिंग का स्काडा सिस्टम, पानी के कनेक्शन ठीक करने, स्टोरेज के लिए शहर में अंडरग्रांउड और ओवरहेड टंकियां बनाने, पंपिग स्टेशन, 100 एकड़ जमीन अधिग्रहण, 10 साल के आपरेशन एंड मेनटनेंस पर खर्च होंगा। गांव जगरावां में इनटेक प्वाइंट, ट्रीटमेंट प्लांट, स्टोरेज के लिए अंडरग्राउंड टैंक,प्लांट से पानी शहर लाने के लिए पाइपलाइन क कामें होंगे। प्रोजेक्ट पर डिपार्टमेंट खर्च के लिए करीब 54 करोड़ रुपया लोकल बॉडी डिपार्टमेंट खर्च करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.