Move to Jagran APP

मेयर राजा और विधायक परगट फ‍िर आमने-सामने, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर हुई बहस

नगर निगम की वर्किंग को लेकर सांसद विधायकों की मेयर व निगम कमिश्नर के साथ बैठक हुई। बैठक में विधायक परगट सिंह और मेयर जगदीश राजा फिर आमने-सामने हो गए।

By Edited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 09:32 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 04:28 PM (IST)
मेयर राजा और विधायक परगट फ‍िर आमने-सामने, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर हुई बहस
मेयर राजा और विधायक परगट फ‍िर आमने-सामने, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर हुई बहस

जेएनएन, जालंधर। नगर निगम की वर्किंग को लेकर सांसद, विधायकों की मेयर व निगम कमिश्नर के साथ बैठक हुई। सुबह 11.30 बजे से दोपहर दो बजे तक चली बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर विधायक परगट सिंह और मेयर जगदीश राजा फिर आमने-सामने हो गए। विधायक परगट सिंह ने लोकसभा चुनाव में शहरी इलाकों में कांग्रेस के पिछड़ने का मुद्दा उठाया।

loksabha election banner

परगट सिंह ने कहा कि मेयर देखें कि शहर में कांग्रेस की वोट कम क्यों हुई। इसके जवाब में मेयर ने कहा कि क्या कैंट में पिछड़े हैं। इस पर परगट सिंह भी भड़क गए और बोले कि बात को दूसरी तरफ लेकर न जाएं। क्या अब यह भी पूछोगे कि एमपी और महाराष्ट्र में कांग्रेस क्यों पिछड़ी। हालांकि इसके बाद मेयर शांत हो गए। इस पूरे मामले में सांसद चौधरी संतोख सिंह ने विधायकों की नाराजगी दूर करने की कोशिश कि लेकिन मेयर के खिलाफ ज्यादा कुछ नहीं जाने दिया।

गौर हो कि विधायक परगट सिंह पहले भी मेयर के खिलाफ कई बार बयान दे चुके हैं और मेयर को बदलने तक की वकालत कर चुके हैं। विकास के मुद्दे पर बुलाई गई मीटिंग में इस तरह की नाराजगी सामने आने की बात पहले ही चर्चा बनी हुई थी। सांसद चौधरी ने नगर निगम की वर्किंग को लेकर कहा था कि वह खुद इसे संभालेंगे।

हालांकि मेयर जगदीश राजा को चौधरी खेमे का ही माना जाता है लेकिन विधायकों की नाराजगी को देखते हुए सांसद ने मीटिंग की जिम्मेवारी खुद ही ली हुई थी। सांसद ने मेयर की बजाय कमिश्नर से की निगम की प्लानिंग सांसद चौधरी संतोख सिंह की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में विधायक परगट सिंह विधायक राजिंदर बेरी, सुशील रिंकू, बावा हैनरी, मेयर जगदीश राजा, कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी, पार्षद गुरविंदर सिंह बंटी उपस्थित रहे। सांसद चौधरी ने मेयर की बजाय निगम कमिश्नर के साथ लंबी बातचीत की। जो काम मेयर को करना है वह सांसद ने संभाल लिया। कूड़े, पानी, सीवरेज, सड़क निर्माण पर बात की।कमिश्नर से कहा कि सड़कों का निर्माण भी जल्द हो और बरसात आने से पहले ज्यादा से ज्यादा सीवर लाइनों की सुपर सक्शन मशीनों से सफाई करवा ली जाए। कूड़ा उठाने के लिए मजबूत प्लानिंग की जाए।

सीनियर डिप्टी मेयर को नहीं दी मीटिंग की सूचना

सोमवार को हुई मीटिंग करवाने में सीनियर डिप्टी मेयर सुरिंदर कौर का अहम रोल था लेकिन जब मीटिंग की सभी को सूचना दी गई तो सुरिंदर कौर को ही बुलाना भूल गए। करीब एक बजे सीनियर डिप्टी मेयर नगर निगम आफिस पहुंचीं तो उन्हें पता चला कि सर्किट हाउस में मीटिंग चल रही है।मीटिंग की जानकारी न मिलने पर सीनियर डिप्टी मेयर ने नाराजगी जताई। हालांकि मीडिया से बातचीत में सुरिंदर कौर ने कहा कि वह नाराज नहीं हैं। उन्हें अचानक कहीं जाना पड़ा इसलिए मीटिंग में नहीं आ पाई।

पानी की पाइपों के 21 करोड़ के प्रोजेक्ट पर सवाल

विधायकों ने पानी की पाइपों को बदलने के लिए 21 करोड़ रुपये से अमरुत योजना में तीन टेंडरों के काम पर भी सवाल उठाया। विधायक राजिंदर बेरी और विधायक बावा हैनरी ने कहा कि टेंडर में जो काम तय किया गया है सिर्फ वही किया जा रहा है। जहां काम तय है उसके साथ ही अगर काम होना है तो इस पर एतराज नहीं होना चाहिए। विधायक ग्रांट लेकर कई काम करवा चुके हैं तो उसके बदले दूसरी जगह काम हो जाना चाहिए। विधायकों ने कहा कि अकाली-भाजपा के समय तय हुआ काम भी समझ नहीं आ रहा। 21 करोड़ रुपये से सिर्फ 133 किलोमीटर पाइपें बदलने का प्रोजेक्ट बेहद महंगा है।

सिंगल टेंडर पर भी काम करवाने की सलाह

शहर में डवलपमेंट की प्लानिंग के लिए जमा हुए नेताओं ने जनता के हित में किए जाने वालों काम के लिए पूरे प्रोसेस का इंताजर करने की बजाय इन एंटीसिपिशन पर भी काम करवाने का सुझाव दिया। विधायकों ने कहा कि एस्टीमेट से टेंडर पास होने तक दो से तीन महीने का समय लग जाता है। अगर कहीं ट्यूबवेल खराब है तो जनता कैसे तीन महीने इंतजार करेगी। यह काम मेयर की परमिशन पर तुरंत किया जाना चाहिए। विधायकों ने इस बात की भी वकालत की कि अगर किसी काम के लिए सिंगल टेंडर आता है, तो जांच के बाद मंजूरी दी जानी चाहिए।

रेवेन्यू बढ़ाने पर जोर की जरूरत

विधायक सुशील रिंकू ने मीटिंग मे कहा कि सभी डिपार्टमेट्स की इनकम पर फोकस किया जाए। निगम को होने वाली इनकम कहीं और ही जा रही है। यह चोर रास्ते बंद करने होंगे। इनकम बढ़ाने के लिए मुलाजिमों को सहयोग भी देना होगा। काम करने वाले मुलाजिमों को ही जिम्मेवारी दी जाए। विधायक रिंकू ने कहा कि इनकम बढ़ने से ही डवलपमेंट होगी। मुलाजिमों को इन्कम के नए टारगेट दिए जाएं और इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और प्ला¨नग भी दी जानी चाहिए। नगर निगम इनकम बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ देखने के बजाए अपने तौर पर फैसले ले।

अवैध बिल्डिंग पर बनाई जा रही रिपोर्ट पर नाराजगी

मी¨टग में अवैध बिल्डिंग पर हाईकोर्ट और सरकार को भेजने के लिए तैयार की जा रही रिपोर्ट पर भी विधायकों ने नाराजगी जताई। विधायक राजिंदर बेरी ने कहा कि जो रिपोर्ट तैयार की जा रही है वह गलत है। कई ऐसी बिल्डिंग हैं जो पुराने समय में बनी हैं और उस समय मैाजूदा बिल्डिंग बायलॉज नहीं थे। कई जगह बिल्डिंग के पुराने हिस्से को भी नई कंस्ट्रक्शन के साथ जोड़ दिया गया है। इसके लिए जरूरी है कि सिर्फ अफसर ही काम न करें बल्कि लोगों के हक में सभी की इन्वाल्वमेंट बढ़ाई जाए।

प्रोफेशनल टैक्स का मुद्दा भी उठा मीटिंग में

प्रोफेशनल टैक्स का मुद्दा भी गरम रहा। सभी ने एकमत से फैसला लिया कि प्रोफेशनल टैक्स खत्म करवाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से बात करेंगे। लोकसभा चुनाव के दौरान करतारपुर में हुई रैली के दौरान भी यह मामला उठाया था लेकिन तब चुनाव आचार संहिता लागू थी। अब यह मामला भड़क रहा है। कारोबारी इसका विरोध कर रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.