Move to Jagran APP

मक्का की फसल पर फाल आर्मी वर्म का हमला, किसान इस तरह करें बचाव

गांव अलीपुर में पलविंदर सिंह के लगभग तीन एकड़ मक्की के रकबे में फाल आर्मी वर्म का कीड़ा देखा गया है। यह कीड़ा तेजी से बढ़ता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 03:49 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 03:49 PM (IST)
मक्का की फसल पर फाल आर्मी वर्म का हमला, किसान इस तरह करें बचाव
मक्का की फसल पर फाल आर्मी वर्म का हमला, किसान इस तरह करें बचाव

जालंधर, जेएनएन। मुख्य खेतीबाड़ी अफसर जालंधर डॉ. सुरिंदर सिंह ने मक्की के काश्तकारों को मक्की के फाल आर्मी वर्म से सचेत रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि जिले में धोगड़ी, बजूहा व अलीपुर गांवों में कुछ स्थानों पर मक्की की फसल में फाल आर्मी वर्म कीड़े के हमले की रिपोर्ट मिली है। यह कीड़ा मक्की की गोभों व पत्तों को खाकर गंभीर नुकसान पहुंचाता है। इसलिए मक्की के किसानों को जागरूक रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

गांव अलीपुर का सर्वेक्षण कर रही खेतीबाड़ी विभाग की टीम में शामिल खेतीबाड़ी विकास अफसर डॉ. मंदीप सिंह ने बताया कि गांव अलीपुर में पलविंदर सिंह के लगभग तीन एकड़ मक्की के रकबे में फाल आर्मी वर्म का कीड़ा देखा गया है। यह कीड़ा तेजी से बढ़ता है। मादा झुंड में अंडे देती है, जिनमें से निकली सुंडियां लगातार 15 दिन तक फसल को नुकसान पहुंचाती हैं। इन सुंडियों की पहचान उनकी पूंछ के नजदीक बने चार बिंदुओं व सिर की तरफ सफेद रंग के अंग्रेजी के अक्षर वाई के उलटे निशान से हो जाती है।

डॉ. मंदीप सिंह ने कहा कि खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी ने इस कीड़े की रोकथाम के लिए कोराजन 18.5 एससी 0.4 मिलीलीटर या डेलीगेट 11.7 एससी 0.4 मिलीलीटर या मिजाइल 5 एससी 0.5 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में घोलकर गोभ पर छिड़काव करने की सिफारिश की है। कीटनाशक के छिड़काव के बाद कम से कम 21 दिन तक मक्की को चारे के लिए इस्तेमाल न करने की भी सिफारिश है।

किसान कीटनाशक खरीदते समय बिल जरूर लें

डॉ. सुरिंदर सिंह ने किसानों को अलग-अलग कीटनाशक दवाइयों की खरीद रजिस्टर्ड डीलरों व संस्थाओं से लेने व पक्का बिल जरूर प्राप्त करने की सलाह दी है। डॉ. सुरिंदर सिंह ने किसानों से अपील की कि अगर कोई गांवों आदि में दवा बेचता आए तो तुरंत अपने हलके के खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों या कर्मचारियों के ध्यान में लाएं। केवल खेती माहिरों की सलाह के बाद ही कीटनाशकों का इस्तेमाल करें। उन्होंने जिले के दवा विक्रेताओं, खाद और बीज आदि की बिक्री करने वाले विक्रेताओं से कहा कि वे किसानों का साथ देते हुए उन तक प्राथमिक वस्तुएं पहुंचाएं और क्वालिटी कंट्रोल एक्ट अनुसार किसानों को इन वस्तुओं की बिक्री करें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.