Move to Jagran APP

LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: लुधियाना में जालंधर के RPF जवान की मौत

Jalandhar Coronavirus News LIVE Update बुधवार को कोरोना पॉजिटिव मिले जालंधर के करोल बाग क्षेत्र के रहने वाले आरपीएफ जवान की मौत हो गई है। जिले में कोरोना से यह आठवीं मौत है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 08:53 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 04:44 PM (IST)
LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: लुधियाना में जालंधर के RPF जवान की मौत
LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: लुधियाना में जालंधर के RPF जवान की मौत

जालंधर, जेएनएन। लुधिायना में उपचाराधीन जालंधर के रहने वाले कोरोना पॉजिटिव आरपीएफ जवान ने दम तोड़ दिया है। जिले में यह कोरोना से यह आठवीं मौत है। जवान करोल बाग का रहने वाला था। उसे 20 मई को सीएमसी में भर्ती करवाया गया था, जहां वह वेंटिलेटर पर था। वीरवार को उसे दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद दम तोड़ दिया। बुधवार को जिन 6 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, उनमें वह भी शामिल था। 

loksabha election banner

इससे पहले उक्त जवान के अलावा सरकारी अस्पतालों को चलाने वाली पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन के वाइस चेयरमैन मानिक सहगल उर्फ बॉबी सहगल व उनके भाई मुनीश सहगल को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इनके अलावा फिल्लोर ब्लॉक के गांव डल्ला के 35 साल का व्यक्ति, पठानकोट के रहने वाले पिता-पुत्र और आरपीएफ जवान जोकि अंबाला का रहने वाला है, भी संक्रमित पाए गए हैं।

कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बॉबी सहगल सरकारी अस्पताल की बजाय आइएमए पंजाब की ओर से शाहकोट में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में भाई के साथ दाखिल हुए हैं। उन्होंने बताया कि वह अक्सर सरकारी अस्पतालों में कोरोना प्रभावित मरीजों का हाल जानने तथा सरकारी अस्पतालों की कार्यप्रणाली का जायजा लेने के लिए जाते थे। इस दौरान कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। उन्होंने मंगलवार को सैंपल दिया और बुधवार को जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उनके भाई मनीश सहगल भी उनके साथ हैं।

सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि तीन मरीज पॉजिटिव आने के बाद जिले में इनकी संख्या 241 तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि बुधवार को तीन मरीजों को छुïट्टी देकर घर में आइसोलेट होने के लिए भेज दिया गया है। इसके साथ ही जिले में एक्टिव केसों की संख्या 33 हो गई है।

आरपीएफ जवान सहित तीन मरीज पॉजिटिव, तीनों दूसरों जिलों के

आरपीएफ जवान सहित तीन लोग बुधवार को कोरोना संक्रमित पाए गए। राहत की बात यह है कि तीनों जालंधर के रहने वाले नहीं हैं। इनमें से दो मरीज पिता-पुत्र हैं और पठानकोट के रहने वाले हैं। एक मरीज आरपीएफ का जवान है और अंबाला का रहने वाला है। 49 वर्ष और 22 वर्ष के पिता-पुत्र पिछले दिन बुखार होने पर इलाज करवाने के लिए जालंधर में आए थे। वह विजय नगर स्थित अपने रिश्तेदार के घर में रह रहे थे। उन्होंने मान स्कैनिंग सेंटर से एक्स-रे करवाए और रिपोर्ट ठीक होने पर उन्हें सिविल अस्पताल में कोरोना जांच करवाने की सलाह दी गई थी। दोनों ने सिविल अस्पताल में दो दिन पहले सैंपल जांच के लिए दिया था। बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें शाहकोट स्थित आइएमए पंजाब की ओर से बनाए गए वरियाम सिंह दहिया मेमोरियल अस्पताल में दाखिल करवा दिया गया।

वहीं, आरपीएफ का 27 साल का जवान श्रीनगर में तैनात था। लॉकडाउन के चलते पिछले एक माह से जालंधर में ड्यूटी कर रहा था। इस दौरान आरपीएफ जवानों के सैंपल लेने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बुधवार बाद दोपहर उसे सिविल अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। तीन मरीज पॉजिटिव आने के बाद विजय नगर तथा आरपीएफ पुलिस लाइन में दहशत का माहौल है।

सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि तीनों अन्य जिलों से संबंधित होने की वजह से जालंधर के मरीजों में उनकी गिनती नहीं होगी। मरीजों का उपचार जालंधर में ही चलेगा। संबंधित जिलों के आइडीएसपी विंग को सूचित कर दिया गया है। बुधवार को 232 लोगों के सैंपल जांच के लिए सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर में भेजे गए। उन्होंने कहा कि जो तीन मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं उनके संपर्क में आने वाले लोगों की जांच के लिए सेहत विभाग की टीमें सर्वे शुरू कर दिया है।

ड्यूटी पर तैनात स्टाफ दोपहर के खाने को तरसता रहा

जालंधर: सिविल अस्पताल में मरीजों की सेवा करने वाले स्टाफ को बुधवार दोपहर को खाने के लिए तरसना पड़ा। राज्य सरकार की ओर से कोरोना के मरीजों के अलावा उनका ईलाज करने वाले योद्धाओं के खाने की व्यवस्था की जाती है। बुधवार को मरीजों को खाना परोसा गया परंतु उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा करने वाले स्टाफ को खाना नसीब नहीं हुआ। स्टाफ तीन बजे तक खाने का इंतजार करता रहा। इस संबंध में स्टाफ ने जब सिविल अस्पताल में खाने की व्यवस्था करने वाले विंग से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि बुधवार को संबंधित विभाग की ओर से स्टाफ के लिए खाना नही भेजा गया। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को काफी निराशा हुई। स्टाफ के सदस्यों का कहना है कि अगर उन्हें पहले जानकारी होती तो वह घर से खाना साथ लेकर आते। इस संबंध में जिला फूड सप्लाई अधिकारी नरिंदर सिंह का कहना है कि इस संबंध में उनके पास कोई जानकारी नहीं है और वे जवाब देने में असमर्थ हैं।

कोवा एप डाउन लोड करवाने में जुटा सेहत विभाग

जालंधर: सेहत विभाग ने होम क्वारंटाइन हुए लोगों के मोबाइल पर कोवा एप की जानकारी जुटाने के लिए टीम का गठन किया है। टीम उन लोगों को पता लगा रही है जिन्होंने एप डाउनलोड नहीं की है। उन सभी को कोवा एप डाउन करवा पंजीकरण कर पुलिस के साथ जोड़ा जा रहा है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.