Move to Jagran APP

Jalandhar City में प्रवेश करना है तो रामा मंडी Flyover से पहले ही सर्विस लेन पर उतरें

लुधियाना की ओर से शहर में प्रवेश करने वाला ट्रैफिक दकोहा के पास ही सर्विस लेन पर शिफ्ट होगा और वहां से ही रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे से होते हुए सर्विस लेन पर शहर की तरफ बढ़ेगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 02:43 PM (IST)
Jalandhar City में प्रवेश करना है तो रामा मंडी Flyover से पहले ही सर्विस लेन पर उतरें
Jalandhar City में प्रवेश करना है तो रामा मंडी Flyover से पहले ही सर्विस लेन पर उतरें

जालंधर, जेएनएन। शहर में प्रवेश करने के लिए रामा मंडी फ्लाईओवर की सुविधा नहीं मिल सकेगी। लुधियाना की ओर से शहर में प्रवेश करने वाला ट्रैफिक दकोहा के पास ही सर्विस लेन पर शिफ्ट होगा और वहां से ही रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे से होते हुए महज आठ मीटर चौड़े सर्विस लेन पर शहर की तरफ बढ़ेगा।

loksabha election banner

माल रोड के सामने हाईवे और सर्विस लेन के बीच बिछाई जा रही ड्रेन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद रामा मंडी फ्लाईओवर से उतरने वाले ट्रैफिक को शहर में प्रवेश के लिए कोई कट नहीं दिया जाएगा। ड्रेन बनने के बाद मात्र एक एंट्री प्वाइंट दिया जाएगा, जिससे शहर के भीतर से अमृतसर-जम्मू की तरफ जाने वाला ट्रैफिक हाईवे पर प्रवेश कर पीएपी फ्लाईओवर की तरफ बढ़ सकेगा। हालांकि हाईवे पर भारी वाहनों को मद्देनजर रखकर एंट्री प्वाइंट तैयार किया जाएगा। ड्रेन की जगह भूमिगत कंक्रीट के पाइप बिछाए जाएंगे, ताकि भारी वाहनों के गुजरने से ड्रेन टूट ना जाए।

इस समय माल रोड के सामने हाईवे और सर्विस लेन के मध्य लगभग 100 मीटर चौड़ा कट मौजूद है, जिस पर रामा मंडी फ्लाईओवर से उतरने वाला ट्रैफिक शहर में प्रवेश करता है। इसी जगह से शहर से अमृतसर जम्मू की तरफ जाने वाला ट्रैफिक हाईवे पर प्रवेश करता है। बेहद असमंजस की स्थिति होने के चलते कई वाहन यहां पर लगातार आपस में टकरा रहे हैं।

लुधियाना जाने वालों को कैंट स्टेशन से पहले नहीं मिलेगा हाईवे पर प्रवेश

अगर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) की योजना की ओर ध्यान दें तो पीएपी फ्लाईओवर के नीचे से होकर लुधियाना की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को भी रामा मंडी फ्लाईओवर तक हाईवे पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ट्रैफिक को जालंधर छावनी रेलवे स्टेशन के आगे जाकर हाईवे पर प्रवेश मिलेगा। ऐसे में सर्विस लेन पर भी ट्रैफिक जाम रहेगा। मौजूदा समय में कुछ राहत देने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के अंतर्गत भूर मंडी के सामने ट्रैफिक को हाईवे पर प्रवेश दिया गया है, जिसे ड्रेन का काम पूरा होने के बाद बंद किया जाना है। हालांकि अगर जिला प्रशासन भूर मंडी के आगे हाईवे पर प्रवेश की मांग करता है तो उसे दिया जा सकता है।

फिर जाम में फंसेगा रामा मंडी क्षेत्र, फ्लाईओवर के नीचे रहेगा जाम

जब रामा मंडी फ्लाईओवर को शहर में प्रवेश के लिए बिल्कुल बंद कर दिया जाएगा तो शहर के भीतर प्रवेश करने वाला सारा ट्रैफिक महज आठ मीटर चौड़ी सर्विस लेन से शहर की तरफ बढ़ेगा। रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे ही शहर से अमृतसर-जम्मू की तरफ जाने वाला ट्रैफिक भी पहुंचेगा और इसी जगह पर होशियारपुर की तरफ से आने वाला ट्रैफिक भी मिलेगा। तीन तरफ से भारी वाहनों के आवागमन के चलते रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे ट्रैफिक जाम की स्थिति रहेगी। ऐसे में एक बार फिर वही हालात हो जाएंगे, जो फ्लाईओवर के बनने से पहले थे। फ्लाईओवर बनने से पहले भी रामा मंडी क्षेत्र ट्रैफिक जाम में फंसा रहता था और शहर में प्रवेश करना एवं बाहर निकलना भारी समस्या बन चुका था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.