जालंधर [अंकित शर्मा]। शिक्षा विभाग का पंजाब अचीवमेंट सर्वे 21 सितंबर से शुरू हो रहा है। विभाग ने इसके लिए परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसमें पहली से 12वीं तक का प्रत्येक बच्चा भाग लेगा। हर बच्चे के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है क्योंकि इसी के आधार पर उसका मूल्यांकन होगा। यह पता लगाया जाएगा कि लॉकडाउन के दौरान चली ऑनलाइन शिक्षा का बच्चे को फायदा मिला है या नहीं। परीक्षा के लिए विभाग ने दो दिन का समय दिया है। यानी परीक्षा 21 सितंबर को शुरू हो रही है तो बच्चे उसे 21-22 के मध्य किसी भी समय अपनी आईडी खोलकर एग्जाम दे सकते हैं। प्रश्न पत्र में 10 से 20 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

 

सर्वे के लिए हो रही परीक्षा में विद्यार्थियो को दस से बीस प्रश्नों का जवाब देना होगा। विद्यार्थी अपनी आईडी भरकर बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब दे सकेंगे। परीक्षा का लिंक दो दिन के लिए खुला रहेगा ताकि प्रत्येक बच्चा आसानी से इसमें भाग ले सके। डीईओ हरिंदरपाल सिंह और डीईओ रामपाल ने बताया कि सर्वे रूपी परीक्षा की सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

ये है परीक्षा का शेड्यूल

21 सितंबर को प्राइमरी वर्ग की पहली से पांचवीं कक्षा का पंजाबी, 22 सितंबर को गणित, 23 सितंबर को तीसरे से पांचवीं की वातावरण शिक्षा, 24 को पहली से पांचवीं की अंग्रेजी, 25 सितंबर को चौथी से पांचवीं कक्षा की हिंदी विषय की परीक्षा होगी। इसी तरह सेकेंडरी में 21 सितंबर को छठी का गणित, सातवीं का साइंस, आठवीं का पंजाबी, नौवीं का एसएस, दसवीं का अंग्रेजी, 22 सितंबर को छठी का हिंदी, सातवीं का एसएस, आठवीं का गणित, नौवीं का अंग्रेजी, दसवीं का पंजाबी, 23 सितंबर को छठी का एसएस, सातवीं का गणित, आठवीं का साइंस, नौवीं का पंजाबी, दसवीं का हिंदी, 24 सितंबर को छठी का पंजाबी, सातवीं का अंग्रेजी, आठवीं का हिंदी, नौवीं का गणित, दसवीं का साइंस, 25 सितंबर को छठी का साइंस, सातवीं का पंजाबी, आठवीं का अंग्रेजी, नौवीं का हिंदी, दसवीं का एसएस, 26 सितंबर को छठी का अंग्रेजी, सातवीं का हिंदी, आठवीं का एसएस, नौवीं का साइंस, दसवीं का गणित की परीक्षा होगी। इसी तरह से 11वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों की 21 से तीन अक्टूबर तक परीक्षाएं होगी।

इन हिदायतों का करना होगा पालन

  • परीक्षाओं के लिए सिलेबस अगस्त महीने के पाठ्यक्रम के आधार पर होगा।
  • परीक्षा में पहली कक्षा के लिए दस प्रश्न।
  • दूसरी से पांचवीं के लिए 15 प्रश्न, प्रत्येक प्रश्न दो अंक का।
  • छठी से 12वीं के लिए 20 प्रश्न, प्रत्येक प्रश्न दो अंक का।
  • प्रश्न बहुविकल्प के रूप में होंगे।
  • विद्यार्थियों को अपनी स्टूडेंट आईडी भरनी अनिवार्य होगी।
  • प्रत्येक दिन की परीक्षा का लिंक बच्चों के लिए दो दिन के लिए खुला रहेगा।
  •  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!