Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी: एक हजार करोड़ के सभी प्रोजेक्टों की होगी विजिलेंस जांच

स्मार्ट सिटी कंपनी के 1000 करोड़ रुपये के सभी प्रोजेक्ट विजिलेंस ब्यूरो की जांच के दायरे में आ गए हैं। पंजाब सरकार ने खुद जांच के आदेश दिए और सभी प्रोजेक्ट पर रिपोर्ट मांगी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 07:54 AM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 07:54 AM (IST)
स्मार्ट सिटी: एक हजार करोड़ के सभी प्रोजेक्टों की होगी विजिलेंस जांच
स्मार्ट सिटी: एक हजार करोड़ के सभी प्रोजेक्टों की होगी विजिलेंस जांच

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी कंपनी के 1000 करोड़ रुपये के सभी प्रोजेक्ट विजिलेंस ब्यूरो की जांच के दायरे में आ गए हैं। पंजाब सरकार ने खुद जांच के आदेश दिए और सभी प्रोजेक्ट पर रिपोर्ट मांगी है। पहले यह बताया जा रहा था कि सिर्फ एलईडी स्ट्रीट लाइट प्रोजेक्ट में घोटाले की जांच होगी लेकिन विजिलेंस ब्यूरो के एसएसपी दलजिदर सिंह ढिल्लों ने स्पष्ट किया है कि सरकार के आदेश है कि सभी प्रोजेक्ट की जांच की जाए। इस कड़ी में विजिलेंस ब्यूरो ने स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ दविदर सिंह को पत्र लिखकर सभी प्रोजेक्ट का रिकार्ड उपलब्ध करवाने के लिए कहा है।

loksabha election banner

वीरवार को स्मार्ट सिटी कंपनी प्रोजेक्ट के लिए नगर निगम के नोडल अफसर एसई रजनीश डोगरा ने डीएसपी विजिलेंस मेजर सिंह के साथ लंबी चर्चा की है। विजिलेंस ब्यूरो ने रजनीश डोगरा से जांच में सहयोग मांगा है और कहा कि जो-जो प्रोजेक्ट उन्होंने नोडल अफसर के रूप में देखे हैं उस पर अपने अनुभव साझा करें और समय-समय पर विजिलेंस ब्यूरों की जांच में सहयोग दें। तीन महीने में पूरी करनी है जांच

एसएसपी दलजिदर सिंह ढिल्लों ने कहा है कि जांच तीन महीने में पूरी करनी होती है। यह प्रोजेक्ट काफी बड़े हैं और इसमें कई एंगल से जांच होनी है ऐसे में इसमें थोड़ा समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी कंपनी के कई प्रोजेक्ट हैं और इन सभी की तकनीकी और वित्तीय जांच होनी है। विजिलेंस ब्यूरो के पास अपनी एक्सपर्ट की टीम है। सबसे पहले स्मार्ट सिटी कंपनी से पूरा रिकार्ड लेंगे और उसको स्टडी करने के बाद एक-एक प्रोजेक्ट की जांच शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिस प्रोजेक्ट में गड़बड़ी की आशंका नजर आई तो उस पर पूरा फोकस किया जाएगा। विजिलेंस ब्यूरो की टीम का फोकस उन सभी प्रोजेक्टों पर है जो चाहे पूरे हो गए हैं या फिर अभी काम चल रहा है। जिन प्रोजेक्टों का काम अभी कागजों में है उनकी भी जांच की जाएगी।

-------- स्टाफ छोड़ने लगा काम, टीम लीडर कुलविदर सिंह का इस्तीफा

स्मार्ट सिटी कंपनी के टीम लीडर कुलविदर सिंह ने स्मार्ट सिटी कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। वह पिछले कई दिनों से कार्यालय नहीं आ रहे थे और अब उन्होंने अपना इस्तीफा भेज दिया है। बताया जा रहा है कि चंडीगढ़ में हुई मीटिग में भी टीम लीडर के कार्यालय नहीं आने का मुद्दा उठा था। वरिष्ठ अधिकारियों ने पद पर नई नियुक्ति के लिए भी कहा था ताकि काम को सुचारू किया जा सके। इस्तीफा देने का कारण पारिवारिक बताया है। इससे पहले स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्टर लखविदर सिंह ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। गड़बड़ियों के आरोपों को देखते हुए स्मार्ट सिटी कंपनी का स्टाफ काम छोड़ने लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.