जागरण संवाददाता, जालंधर : सांसद चौधरी संतोख सिंह ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट रिव्यू किए। उन्होंने एलइडी स्ट्रीट लाइट्स, पार्को की डेवलपमेंट, फ्लाईओवरों के नीचे ग्रीन बेल्ट, वरियाणा डंप का कूड़ा खत्म करने के लिए बायोमाइनिग प्रोजेक्ट और शहर में विकसित किए जा रहे 11 चौक के कामकाज पर रिपोर्ट ली। सांसद चौधरी ने मीटिग में विधायक राजिदर बेरी, मेयर जगदीश राज राजा और स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा के साथ इन सभी प्रोजेक्ट पर चर्चा की। सांसद चौधरी ने कहा कि सभी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए काम की गति और तेज की जाए। सांसद ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले अधिकांश प्रोजेक्ट पूरे हो जाने चाहिए। चौधरी ने बताया कि शहर में 25,000 एलईडी लाइट्स लगा दी गई हैं। प्रोजेक्ट के तहत करीब 65000 लाइट लगानी है। सांसद ने कहा कि ठेकेदार को टारगेट दिया है कि 1 दिन में 1000 लाइट्स लगाए ताकि अगले डेढ़ से 2 महीने में पूरा काम खत्म हो जाए। पूरी लाइट्स लगने के बाद निगम का स्ट्रीट लाइट्स का बिजली बिल 70 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।

30 जून तक पार्क और बरसाती सीवर का काम पूरा करने का लक्ष्य

चौधरी ने बताया कि वरियाणा डंप पर कूड़ा खत्म करने के लिए बायोमाइनिग प्रोजेक्ट 3 महीने में शुरू हो जाएगा। इसका टेंडर अब अंतिम चरण से गुजर रहा है और मंजूरी मिलने के बाद कंपनी डंप पर मशीनरी स्थापित करने का काम शुरू कर देगी। उन्होंने बताया कि ग्रीन एरिया डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत अर्बन स्टेट पार्क, बेअंत सिंह पार्क, टोबड़ी मोहल्ला, नीविया पार्क, टंकी वाला पार्क, बिस्त दोआब नहर, और डॉक्टर अंबेडकर पार्क को विकसित करने का काम जारी है। यह सभी साथ पार्क 30 जून तक पूरा किए जाएंगे। 120 फुट रोड पर बरसाती सीवर डालने का काम भी 30 जून तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया गया है। स्मार्ट रोड का प्रोजेक्ट भी जल्द होगा शुरू

डीएवी कालेज फ्लाईओवर, पठानकोट चौक फ्लाईओवर और लम्मा पिड फ्लाईओवर के नीचे ग्रीन बेल्ट विकसित करने का काम जारी है। यहां पर वर्टिकल गार्डन विकसित किए जा रहे हैं। लोगों को चलने के लिए फुटपाथ भी बनाए जा रहे हैं। यहां पर 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। रिव्यू मीटिग में यह भी सामने आया कि शहर में 11 चौक को विकसित करने का काम भी जारी है और यहां पर फुटपाथ तैयार कर लिए गए हैं। ट्रैफिक सिग्नल लगाए जा रहे हैं और ग्रीन एरिया भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब सभी चौक डिवेलप हो जाएंगे तब ट्रैफिक सुचारू होगा और एक्सीडेंट भी कम होंगे। स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने बताया कि स्मार्ट रोड का प्रोजेक्ट भी जल्द शुरू होगा। जालंधर कैंट हलके में 66 फुट रोड डबल लेन, पीपीआर माल से 120 फुट रोड और अर्बन एस्टेट से सुभाना तक सड़क को बनाने का काम जल्द शुरू होने जा रहा है।

Edited By: Jagran