Move to Jagran APP

नागरिक सेवाएं प्रदान करने के मामले में जांलधर की लंबी छलांग, प्रधानमंत्री पुरस्कार के फाइनल राउंड में बनाई जगह

नागरिक सेवाओं में सुधार श्रेणी में दिए जाने वाले प्रधानमंत्री पुरस्कार के आखिरी दौर (पड़ाव-4) में प्रवेश करते हुए ज़िला जालंधर ने समयबद्ध नागरिक केंद्रित सेवाओं को यकीनी बनाने से संबंधित अपने प्रयत्नों को राष्ट्रीय स्तर पर सफ़लतापूर्वक पहचान दिलाई है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 04:06 PM (IST)
डीसी घनश्याम थोरी ने पेंडेंसी को कम करने के लिए पूरी टीम को बधाई दी है। (फाइल फोटो)

जालंधर, जेएनएन। नागरिक सेवाएं प्रदान करने की दिशा में सुधार लाने की श्रेणी में प्रधानमंत्री पुरस्कार के आखिरी पड़ाव में जांलधर जिले ने प्रवेश कर लिया है। नागरिक सेवाओं में सुधार श्रेणी में दिए जाने वाले प्रधानमंत्री पुरस्कार के आखिरी दौर (पड़ाव-4) में प्रवेश करते हुए ज़िला जालंधर ने समयबद्ध नागरिक केंद्रित सेवाओं को यकीनी बनाने से संबंधित अपने प्रयत्नों को राष्ट्रीय स्तर पर सफ़लतापूर्वक पहचान दिलाई है।

loksabha election banner

अब भारत सरकार के कैबिनेट सचिव के नेतृत्व वाली अधिकारित समिति डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी के साथ 02 अक्तूबर, 2020 को एक वीडियो कान्फ़्रेंस के जरिए इस पहलकदमी के बारे में विचार-विमर्श करेगी। समिति जिला प्रशासन की तरफ से सौंपी गई पावर प्वाइंट प्रैजेंनटेशन का विशलेषण करने के बाद समयबद्ध नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने में की गई पहलकदमियों, इसके प्रभाव और इसके लोगों को मिलने वाले लाभ के बारे में विचार करेगी। समिति अपनी सिफारशों के बारे में सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करेगी, जिसकी घोषणा बाद में प्रधानमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद की जाएगी।

पंजाब में सबसे कम पेडेंसी वाला जिला बना जालंधर

जुलाई माह से समयबद्ध तरीके से नागरिक सेवाएं प्रदान करने में जालंधर जिला पंजाब में सबसे आगे है और अब तक सबसे कम पेडेंसी रही है। डिप्टी कमिशनर ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से पेडेंसी को खत्म करने के लिए नागरिकों के फीडबैक के अलावा सेवा केंद्रों के रोज़ाना के काम पर की निगरानी को यकीनी बनाने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि पेंडेंसी कम करने और समयबद्ध सेवाएं प्रदान करने को यकीनी बनाने के लिए यह अभ्यास कोरोना वायरस महामारी दौरान आरंभ किया गया है।

डिप्टी कमिशनर ने दी बधाई

डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने कुछ ही दिनों के अंदर-अंदर पेंडेंसी को कम करने के लिए पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह बहुत सम्मान वाली बात है कि हमारी टीम की तरफ से की गई सख़्त मेहनत को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी गई है। थोरी ने बताया कि नागरिक केंद्रित सेवाएं समयबद्ध तरीके से मुहैया करवाने के लिए प्रशासन की तरफ से कई प्रयास किए गए, जिनसे भारत सरकार की कमेटी भी प्रभावित हुई। उन्होनें कहा कि जालंधर पंजाब का अकेला जिला है, जिसने इस अवार्ड के लिए आवेदन दाखिल करने के बाद लम्बे समय तक इसमें खुद को बनाकर रखा है। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि सेवा केंद्रों की कार्यप्रणाली की लगातार निगरानी और कामकाज की साप्ताहिक समीक्षा की बदौलत नागरिक केंद्रित सेवाएं जल्द प्रदान करने को सुनिश्चित करने में बहुत मदद मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से सेवा केंद्रों को लोगों की सुविधा के लिए और उन्हें एक छत के नीचे 200 से अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए खोला गया है और इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.