Move to Jagran APP

अब नहीं जमा होगा जालंधर-पानीपत हाईवे पर पानी, पीएपी-रामा मंडी सर्विस लेन ड्रेन अंडरग्राउंड करने का काम शुरू

जालंधर पानीपत हाईवे के पीएपी-रामामंडी हिस्से में खुली ड्रेन दुर्घटनाओं का कारण बन रही थी। यहां यह बारिश के दौरान काफी पानी भर जाता था। ड्रेन के आगे कहीं कनेक्ट ना होने की वजह से पानी फंसा रहता था।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:35 PM (IST)
जालंधर में पीएपी-रामामंडी सर्विस लेन की ड्रेन अंडरग्राउंड करने का काम शुरू हो गया है।

जालंधर, जेएनएन। लोगों के घरों और दुकानों में  अकसर जा घुसने वाला गंदगी से सराबोर बारिश का पानी और पलटते हुए वाहन। मानसून में जालंधर-पानीपत हाईवे पर यह दृश्य आम दिखाई देता है। हालांकि अब इससे जल्द निजात मिल जाएगी। आखिरकार पीएपी-रामा मंडी के बीच सर्विस लेन के साथ बनाए गए ड्रेन को अंडरग्राउंड करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ड्रेन की जगह अब कंक्रीट के भूमिगत पाइप ले लेंगे, जिनसे बारिश के पानी की निकासी संभव हो सकेगी और बरसात में हाईवे पर जलभराव की समस्या से मुक्ति मिलेगी। 

loksabha election banner

बता दें कि हाईवे के इस हिस्से में लंबे अरसे से खुली ड्रेन दुर्घटनाओं का कारण बन रही थी। यहां यह बारिश के दौरान काफी पानी भर जाता था। ड्रेन के आगे कहीं कनेक्ट ना होने की वजह से पानी फंसा रहता था। पिछले वर्षों में कई वाहन इस खुली हुए ड्रेन में गिर चुके थे।

रामा मंडी से पीएपी की तरफ आती सर्विस लेन की ड्रेन को कई महीने पहले ही भूमिगत किया जा चुका है। अब इस जगह को समतल भी बना दिया गया है। अंडरग्राउंड किए गए ड्रेन को रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से जोड़ा गया है। इससे बारिश के पानी की निकासी संभव हो सकी है। 

जल्द सर्विस लेन की रिपेयरिंग भी

पीएपी-रामा मंडी के बीच ड्रेन को अंडरग्राउंड करने के बाद सर्विस लेन की रिपेयरिंग का काम भी शुरू होगा। वर्तमान में सर्विस रोड गड्ढों का रूप धारण कर चुकी है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के अधिकारियों के मुताबिक सर्विस लेन को चौड़ा करने की प्रक्रिया में किसी तरह का कोई निर्माण नहीं कराया जाएगा। वैसे भी सर्विस लेन को मौजूदा आकार से ज्यादा चौड़ा करना संभव नहीं होगा। मात्र कुछ फीट ही चौड़ाई बढ़ाई जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.