Move to Jagran APP

जालंधर का कबाना रिजार्ट कुर्क, हवाला कारोबार में ईडी की कार्रवाई; नीदरलैंड से जुड़े हैं तार

ईडी ने भारतीय मूल के डच नागरिक शिवलाल पब्बी और उसके साथियों के 32.57 करोड़ रुपये कीमत के जालंधर में कबाना रिजार्ट और स्पा को कुर्क किया है। शिवलाल पब्बी ने अपने भारतीय सहयोगियों की मदद से जाली दस्तावेज तैयार कर नीदरलैंड में धोखाधड़ी और जालसाजी की है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 03:09 PM (IST)
जालंधर का कबाना रिजार्ट कुर्क, हवाला कारोबार में ईडी की कार्रवाई; नीदरलैंड से जुड़े हैं तार
जालंधर में ईडी ने कबाना व स्पा को कुर्क कर लिया है।

जासं/ आइएएनएस, नई दिल्ली/जालंधर। जालंधर फगवाड़ा रोड पर स्थित जाना-माना कबाना रिजार्ट कुर्क कर लिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारत और नीदरलैंड में कानूनी सहयोग के तहत हवाला कारोबार रोधी कानून के तहत भारतीय मूल के डच नागरिक शिवलाल पब्बी और उसके साथियों के 32.57 करोड़ रुपये कीमत के जालंधर में कबाना रिजार्ट और स्पा को कुर्क किया है। एक आधिकारिक बयान में ईडी ने कहा कि नीदरलैंड सरकार के अनुरोध पर शिवलाल पब्बी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्डिंग की जांच शुरू की गई थी।

loksabha election banner

जांच में सामने आया कि शिवलाल पब्बी ने अपने भारतीय सहयोगियों की मदद से जाली दस्तावेज तैयार कर नीदरलैंड में धोखाधड़ी और जालसाजी की है। जांच एजेंसी के अनुसार शिवलाल पब्बी नीदरलैंड में पाकिस्तानी नागरिकों के जरिए हवाला कारोबार कर रहा था। यह पाकिस्तानी नागरिक इस समय दुबई में रह रहे हैं। उन्होंने फगवाड़ा में शिवलाल पब्बी और उसके परिवार के सदस्यों के खातों में पैसा हस्तांतरित किया था। जांच एजेंसी के अनुसार हवाला कारोबार की आय को रिसार्ट के विकास और निर्माण में निवेश किया गया। इसका प्रबंधन शिवलाल पब्बी के चचेरे भाई अनिल कुमार चोढा और मनोज कुमार चोढा देख रहे हैं। इससे पहले शिवलाल पब्बी को ईडी ने 17 जुलाई को देश छोड़कर भागने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार किया था। ईडी ने शिवलाल पब्बी, अनिल कुमार चोढा, मनोज कुमार चोढा, मुकेश शर्मा, मेयफेयर रिसार्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और कबाना इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मोहाली की विशेष अदालत में नौ सितंबर को शिकायत दायर की थी। यह मामला अभी अदालत में विचाराधीन है।

छह महीने पहले भी क्लब कबाना पर प्रवर्तन निदेशालय ने की थी रेड

छह महीने पहले ईडी की दिल्ली की टीम ने फगवाड़ा रोड स्थित क्लब कबाना में 25 करोड़ की फारेन ट्रांजेक्शन की जांच को लेकर रेड की थी। उसी समय से क्लब कबाना का प्रबंधन ईडी के रडार पर चल रहा था। उसके बाद से क्लब कबाना में होने वाले तमाम आयोजनों पर भी ईडी की नजर बनी हुई थी। जालंधर में बीते 10 सालों से हाई प्रोफाइल शादियों से लेकर बड़े आयोजनों तक की जांच भी ईडी ने की थी। कामेडियन कपिल शर्मा की शादी भी इसी रिसार्ट में हुई थी। शिवलाल पब्बी विभिन्न नामों से रहता था। इसकी सूचना भी ईडी को काफी पहले दी जा चुकी थी। शिवलाल पब्बी और उसके सहयोगियों की हर मौके पर मदद करके एक बड़ा साम्राज्य खड़ा करने वाला मास्टरमाइंड अभी भी ईडी की निगाहों से दूर है। क्लब कबाना सहित तमाम बड़ी प्रापर्टीज में इनके हिस्सेदार जालंधर का ही रहने वाला मास्टरमाइंड तक ईडी नहीं पहुंच पाई है।

यह भी पढ़ें-  जालंधर में दो किलोवाट वाले बिजली चोरी उपभोक्ताओं का जुर्माना नहीं होगा माफ, यहां लें पूरी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.