जागरण संवाददाता, जालंधर: सेवारत्त कर्मियों सहित रक्षा मंत्रालय के सभी कर्मचारियों को पेंशन के वितरण के लिए सितंबर 2021 से लागू पेंशन प्रशासन (रक्षा) (स्पर्श) प्रणाली के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शाम देव आइडीएएस, सीडीए प्रयागराज के नेतृत्व में पीसीडीए (पी) के अधिकारियों की एक टीम ने वेटरन्स और वज्र कोर के डीलिग स्टाफ के लिए जालंधर कैंट में एक व्याख्यान आयोजित किया। इस आयोजन की अध्यक्षता 91 सब एरिया के जनरल आफिसर कमांडिग मेजर जनरल मनोज कुमार ने की।

भारत सरकार की डिजिटल पहल के हिस्से के रूप में रक्षा मंत्रालय की तरफ से यह प्रणाली पेंशनभोगियों के लिए लागू की गई है। अधिकतम पहुंच के लिए इस कार्यक्रम का लुधियाना, अमृतसर, फिरोजपुर, गुरदासपुर, ब्यास और कपूरथला में वज्र कोर के सैन्य स्टेशनों पर भी सीधा प्रसारण किया गया और इसमें सभी स्थानों पर वेटरन्स और सेवा कर्मियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का वीडियो लिक देश के बाहर रहने वाले वेटरन्स को भी उपलब्ध कराया गया था, ताकि उनकी पहुंच बढ़ाई जा सके।

पीसीडीए (पी) प्रयागराज के अधिकारियों की टीम ने नई प्रणाली पर उनकी चिताओं को दूर करने के लिए वेटरन्स के विभिन्न प्रश्नों को भी लिया और नई प्रणाली में विश्वास पैदा करने के लिए साइट पर शिकायतों के पुन: निवारण की सुविधा प्रदान की, जिसका उद्देश्य उनकी पेंशन निगरानी के लिए उन्हें सशक्त बनाना है। शाम देव, आइडीएएस ने वेटरंस और सेवा कर्मियों को आश्वासन दिया कि नई पेंशन संवितरण प्रणाली को पेंशन खातों पर सीधी पहुंच और नियंत्रण रखने, पेंशन संबंधी मुद्दों में देरी को कम करने, विसंगतियों के तेजी से समाधान के लिए पेंशनभोगियों और पेंशन वितरण एजेंसी के बीच एक संचार के लिए, पारदर्शिता लाने और सुविधा प्रदान करने के लिए पेंशनभोगियों को सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि पेंशनभोगियों को नई प्रणाली में अपना विश्वास बनाए रखने की जरूरत है, जो पूरी तरह से उनके लाभ के लिए बनाई गई है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में छह लाख से अधिक पेंशनभोगियों को पहले ही स्थानांतरित कर दिया गया है और शेष चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। मेजर जनरल मनोज कुमार, जनरल आफिसर कमांडिग, 91 सब एरिया ने आश्वासन दिया कि नई प्रणाली सेवा मुख्यालय द्वारा समर्थित है, क्योंकि यह पेंशनभोगियों के लिए उनके पेंशन खाते तक सीधी पहुंच और शिकायतों के शीघ्र निवारण के लिए पेंशन वितरण कार्यालय के साथ कनेक्ट करने के लिए एक सशक्त उपकरण है। उन्होंने रक्षा पेंशनभोगियों के लाभ के लिए पेंशन प्रशासन (रक्षा) (स्पर्श) पर शिक्षाप्रद प्रवचन के लिए शाम देव, आइडीएएस और उनकी टीम को धन्यवाद दिया।

Edited By: Jagran