Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी के लिए उद्योग जगत और प्रशासन को होना होगा प्रोएक्टिव : सीआइआइ

जालंधर को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सीपी जीपीएस भुल्लर और निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा ने सीआईआई जालंधर काउंसिल के सदस्यों से चर्चा की।

By Edited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 09:31 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 03:00 AM (IST)
स्मार्ट सिटी के लिए उद्योग जगत और प्रशासन को होना होगा प्रोएक्टिव : सीआइआइ
स्मार्ट सिटी के लिए उद्योग जगत और प्रशासन को होना होगा प्रोएक्टिव : सीआइआइ

जागरण संवाददाता, जालंधर : सीआईआई की तरफ से जालंधर के विकास व इसे स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी लेने के लिए सीपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर और निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा ने सीआईआई जालंधर काउंसिल के सदस्यों से चर्चा की। इस दौरान जिले के वरिष्ठ अधिकारियों का स्वागत करते हुए सीआईआई जालंधर जोनल काउंसिल के चेयरमैन राजेश गुप्ता ने कहा कि जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से इस प्रकार का संवाद उद्योगों के लिए बेहद अच्छा साबित होगा। यह उद्योगपतियों के मन में मौजूद शंकाओं का निवारण करेगा। इसके साथ ही एमएसएमई व अन्य क्षेत्रों के सामने मौजूद चुनौतियों का हल करेगा।

loksabha election banner

सीआईआई पंजाब स्टेट काउंसिल के चेयरमैन तथा कैपिटल स्मॉल फाइनांस बैंक के प्रबंध निदेशक सरबजीत सिंह समरा ने कहा कि जालंधर को पंजाब और देश की सबसे आदर्श स्मार्ट सिटी बनाने के लिए जिला प्रशासन और उद्योग दोनों को प्रोएक्टिव होकर काम करना होगा। इस अवसर पर सीआईआई जालंधर जोनल काउंसिल के वाइस चेयरमैन बरिंदर सिंह कलसी ने उद्योगों के सामने आने वाली चुनौतियों और इस क्षेत्र में किए जा सकने वाले कार्यों के बारे में मौजूद अधिकारियों को बताया। बैठक में गुरदीप सिंह, बलराम कपूर, अजय गोस्वामी, जगदीश सिंह सहित उद्योगों के अन्य दिग्गज मौजूद रहे।

पुलिसिंगः सीसीटीवी, हेल्पलाइन व पैट्रोलिंग व चौकसी को लेकर संजीदा

सीपी गुरप्रीत भुल्लर ने कहा कि शहर की पुलिस हमेशा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चौकस रहती है। यह लोगों के बीच शांति व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में काम करती है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस पैट्रोलिंग की और अधिक जरूरत पर उन्होंने कहा कि आवश्यकता के समय अनिवार्य रूप से पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं और इस योजना के तहत काम भी किया जा रहा है। उन्होंने सीआईआई सदस्यों को पुलिस हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीएपी पर फ्लाईओवर जल्द ही चालू हो जाएगा जिससे लोगों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी।

प्रशासन : पार्किंग, स्मार्ट रोड, सफाई व निवेश से बदलेगी तस्वीर

निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा ने कहा कि जालंधर में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट के रूप में बहुत जल्दी बदलाव दिखने वाला है। नई मल्टीलेवल पार्किंग और इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस को भी शहर में जल्द ही जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कपूरथला रोड को स्मार्ट रोड बनाया जाएगा और जालंधर शहर मे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया जाएगा। सफाई के लिए नई मशीनें लाई जाएंगी और शहर में उद्योगों को प्रमोट करने और निवेश को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार भूमि की पहचान कर रही है। इससे न केवल निवेश बढ़ेगा बल्कि स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि स्पो‌र्ट्स मार्केट बनाने के लिए 12 एकड़ भूमि की पहचान की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.