जेएनएन, जालंधर। महानगर को लोग बुधवार सुबह उस समय दंग रह गए जब भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम ने आसमान में कई हैरतअंगेज करतब दिखाए। आसमान में एक खास पैटर्न में उड़ते 9 सूर्य किरण विामानों के दस्ते ने एक के बाद कई कलाबाजियां दिखाई। उन्हें देखकर लोग दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर हो गए। शहर के साथ-साथ कैंट एरिया में भी लोगों ने सूर्य किरण टीम के जांबाजों के आसमानी स्टंट्स की खूब प्रशंसा की। इससे पहले मंगलवार को भी एक सूर्य किरण विमान शहर के आसमान में कलाबाजियां करते देखा गया था। 

मंगलवार को लुधियाना में हुआ था एयर शो

बता दें कि परमवीर चक्र विजेता फ्लाइंग अफसर निर्मल सिंह सेखों के बलिदान पर मंगलवार को लुधियाना के गांव इस्सेवाल में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया था। भारतीय वायु सेना के एयर मार्शल बीके कृष्णा ने कार्यक्रम में शिरकत की थी। इसी दौरान आयोजित किए गए एयर शो में सूर्यकिरण विमानों ने आसमानी करतब दिखाकर वहां मौजूद लोगों को दंग कर दिया था। माना जा रहा है कि लुधियाना में प्रदर्शन करने के बाद ही ये विमान जालंधर लौटे हैं। यहां उनका आसमानी करतब दिखाने का कोई तय कार्यक्रम तो नहीं था लेकिन बुधवार सुबह एयरोबेटिक दस्ते ने महानगर के लोगों की मुंह मांगी मुराद पूरी कर दी।

बता दें कि फ्लाइंग अफसर निर्मलजीत सिंह सेखों 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान श्रीनगर एयरबेस की सुरक्षा में तैनात थे। तभी पाकिस्तानी विमानों ने हमला कर दिया। फ्लाइंग अफसर सेखों ने अकेले ही दो पाकिस्तानी विमानों को मार गिराया और अन्य विमानों से टक्कर लेते हुए वीरगति प्राप्त की। 

सूर्य किरण टीम के 9 विमानों ने दिखाए करतब

सूर्य किरण टीम के 9 विमानों ने एक के बाद एक कई करतब दिखाए। इस दौरान लोगों ने घरों से बाहर आकर या फिर छत पर पहुंचकर विमानों की कलाबाजियां देखीं और पायलटों के हुनर की प्रशंसा की। 

Edited By: Pankaj Dwivedi