Move to Jagran APP

शहर की तरफ बिना सोचे हाईवे पर दिया कट, रोजाना हो रहे हादसे

रामा मंडी फ्लाईओवर से उतरते ही जान का खतरा मंडराता हुआ दिखाई देता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:53 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:53 PM (IST)
शहर की तरफ बिना सोचे हाईवे पर दिया कट, रोजाना हो रहे हादसे
शहर की तरफ बिना सोचे हाईवे पर दिया कट, रोजाना हो रहे हादसे

जागरण संवाददाता, जालंधर : करोड़ों रुपये से तैयार किए गए रामा मंडी फ्लाईओवर से उतरते ही जान का खतरा मंडराता हुआ दिखाई देता है। फ्लाईओवर से शहर की तरफ उतरते ही वाहन आपस में एक दूसरे से टकरा रहे हैं। इसका कारण ये है कि जालंधर कैंट एवं रामामंडी फ्लाईओवर के नीचे से आ रहे वाहनों को लगभग 100 मीटर लंबे कट से हाईवे पर प्रवेश दे दिया गया है और यहीं से ही फ्लाईओवर से उतरने वाले वाहन पीएपी चौक जाने के लिए सर्विस लेन पर प्रवेश कर रहे हैं। इस जगह पर कोई साइन बोर्ड भी नहीं लगाया गया है जिससे वाहन चालक भारी असमंजस में रहते हैं और इसका नतीजा वाहनों के टकराने के तौर पर निकलता है।

loksabha election banner

जालंधर पानीपत सिक्स लाइन हाईवे का निर्माण करवा रही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) की अफसरशाही की नजरअंदाजी का आलम ये है रामा मंडी फ्लाईओवर के दाएं तरफ हाईवे पर प्रवेश के लिए कोई कट नहीं छोड़ा गया है, लेकिन बाएं तरफ लगभग 100 मीटर खुला कट छोड़ दिया गया है। इसी कट के बिल्कुल सामने सर्विस लेन के मध्य में एक डिवाइडर बना दिया गया है जो कम दृश्यता के चलते अंधेरे में वाहन चालकों के लिए हादसे का कारण बना हुआ है। यहां आए दिन हादसे हो रहे हैं। ऐसे में कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

इस बारे में निर्माण कंपनी के अधिकारी मानते हैं कि इस डिजाइन में ये कमी है। उनका तर्क यह है कि वह मर्जी से किसी कट को न तो बंद कर सकते हैं न ही खोल सकते हैं। इसे लेकर तो एनएचएआइ को ही दिशा निर्देश जारी करने होंगे। इधर भी लापरवाही का फैसला

ट्रैफिक जाम से बचने को अनाधिकृत तरीके से दिया जाएगा हाईवे पर प्रवेश

जागरण संवाददाता, जालंधर : बीते कई दिन से पीएपी चौक से रामा मंडी फ्लाईओवर तक सर्विस लेन पर लग रहे ट्रैफिक जाम से बचने को अब अनाधिकृत तौर पर पीएपी फ्लाईओवर के आगे हाईवे पर वाहनों को प्रवेश दे दिया जाएगा। संभवत: बुधवार को ही भूर मंडी के नजदीक ड्रेन के दोनों तरफ मिट्टी डालकर एक अस्थायी रैंप तैयार कर दिया जाएगा जिससे वाहन हाईवे पर सीधे प्रवेश कर सकेंगे। हालांकि जालंधर पानीपत सिक्स लेन हाईवे का निर्माण कर रही निजी कंपनी को उपलब्ध करवाई गई ड्राइंग के मुताबिक पीएपी से लेकर रामा मंडी फ्लाईओवर के मध्य तक हाईवे के ऊपर वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाना है और एनएचएआइ की आउट सोर्स इंजीनियर कंपनी लक्ष्मीनारायण मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट्स भी इससे इनकार कर चुकी है। इस कारण लग रहा जाम

लोगों की परेशानी को नजरअंदाज करते हुए शहर के भीतर से लुधियाना की तरफ जाने वाले वाहनों को सर्विस लेन पर ही पीएपी से लेकर जालंधर छावनी रेलवे स्टेशन के आगे तक सर्विस लेन पर ही जाने को मजबूर कर दिया गया है। जालंधर छावनी रेलवे स्टेशन पार करने के बाद ही वाहन हाईवे पर प्रवेश कर पा रहे हैं। एनएचएआइ के इस तुगलकी फरमान से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। पीएपी से लेकर रामामंडी चौक तक तगड़ा जाम लग रहा है। इसका कारण ये भी है कि लुधियाना की तरफ जाने वाले वाहनों के अलावा अमृतसर एवं जम्मू की तरफ आने वाले वाहन भी इसी सर्विस लेन से रामा मंडी फ्लाईओवर तक पहुंचते हैं और वहां से यू टर्न लेकर वापस पीएपी फ्लाईओवर पर रवाना होते हैं। ट्रैफिक पुलिस भी ट्रैफिक जाम से बचने को रामामंडी चौक से पहले ही ट्रैफिक को हाईवे पर प्रवेश देने की पक्षधर है। लेकिन अथॉरिटी अपना फैसला नहीं बदल रही थी। हाईवे पर वाहनों को अनाधिकृत तौर पर प्रवेश हर हाल में दे दिया जाएगा लेकिन इसकी औपचारिक पुष्टि कोई नहीं कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.