Move to Jagran APP

पंजाब के पठानकोट में आर्मी कैंप के गेट के पास ग्रेनेड अटैक, बमियाल सेक्‍टर में ड्रोन व संदिग्‍ध दिखे

पंजाब के पठानकोट में आर्मी कैंप के पास साेमवार सुबह ग्रेनेड विस्‍फोट हुआ। इससे पूरे क्षेत्र में अफरा तफरी मच गई। ग्रेनेड धमाका आर्मी कैंप के त्रिवेणी गेट के पास हुआ। उधर भारत-पाकिस्‍तान के बार्डर क्षेत्र के बमियाल सेक्‍टर में ड्रोन व संदिग्‍ध दिखे। क्षेत्र में सर्च आपरेशन जारी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:49 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 05:09 PM (IST)
पंजाब के पठानकोट में आर्मी कैंप के गेट के पास ग्रेनेड अटैक, बमियाल सेक्‍टर में ड्रोन व संदिग्‍ध दिखे
पठानकोट में ग्रेनेड विस्‍फोट के बाद जांच करती स्‍टेट इंटेलिजेंस विंग की टीम। (एएनआइ)

पठानकोट, जेएनएन/एएनआइ। Pathankot Blast: पंजाब के पठानकोट के आर्मी कैंप के पास एक ग्रेनेड फटा। यह विस्‍फोट आर्मी कैंप के त्रिवेणी गेट के पास हुआ। इससे पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी और सनसनी फैल गई। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस ने पूरे क्षेत्र को अपने कब्‍जे में ले लिया और जांच शुरू कर दी। पुलिस पूरे एरिया मेंं सर्च आपरेशन चला रही है और आसपास के क्षेत्र के लोगों से पूछताछ भी कर रही है। बताया जाता है कि ग्रेनेड दो बाइक सवारोंं द्वारा फेंका गया, लेकिन पुलिस द्वारा अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है। पुलिस वहां लगे सीसीटीवी के फुटेज की जांच कर रही है। उधर, भारत-पाकिस्‍तान बार्डर क्षेत्र के बमियाल सेक्‍टर में ड्रोन व संदिग्‍ध व्‍यक्तियों को देखे जाने की सूचना है। पूरे क्षेत्र में सर्च आपरेशन चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

ग्रेनेड विस्‍फोट की पंजाब काउंंटर इंटेलीजेंस विंंग ने जांच शुरू कर दी है। काउंटर इंटे‍लिजेंस विंग की टीम पठानकोट के आर्मी कैंप  के त्रिवेणी गेट पर पहुंची और उस जगह को देखा जहां ग्रेनेड फेंका गया था। टीम के सदस्‍यों ने आसपास के क्षेत्राें में जांच शुरू कर दी है। इस दौरान सेना के अधिकारी भी मौजूद थे।

पंजाब के राज्‍य काउंटर इंटेलिजेंस के एआइजी  गुलनीत खुराना ने कहा, 'रात को ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है, स्थानीय पुलिस, सीआइडी और काउंटर इंटेलिजेंस इस पर मिलकर काम कर रहे हैं। हैंड ग्रेनेड गिरा है तो कुछ टेरर एंगल जरूर होगा।'

 

पठानकोट के आर्मी कैंप के त्रिवणी गेट पर जांच करती स्‍टेट इं‍टेलिजेंस विंग की टीम। (एएनआइ)       

पठानकोट एयरबेस पर 2016 में हमले के बाद ग्रेनेट अटैक की पहली घटना  

पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पर 2016 में हुए हमले के बाद ग्रेनेड अटैक की यह पहली घटना है। इस घटना के बाद पंजाब में अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्‍य के  बार्डर एरिया में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है और पूरे राज्‍य में चौकसी बरती  जा रही है। वैसे,   ग्रेनेड हमले में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र लांबा का कहना है कि मामले की जांच जारी है। सीसीटीवी फुटेज खंगाली जा रही है। प्राथमिक जांच में बाइक सवार द्वारा ग्रेनेड फेंकने की जानकारी मिली है। टीमें गठित कर दी गई हैं। जल्द ही नतीजे सामने आएंगे।इलाके में अतिरिक्त पुलिस तैनात कर दी है और नाकाबंदी बढ़ा दी गई है।

बमियाल सेक्‍टर में भारत-पाकिस्‍तान बार्डर क्षेत्र में ड्रोन व संदिग्‍ध लोग दिखे थे, सर्च आपरेशन जारी  

दूसरी ओर, पठानकोट के बमियाल बॉर्डर क्षेत्र के परमाल जट्टा में देर रात्रि ड्रोन और संदिग्ध लोगों केे देखे जाने की सूचना मिली है। इसके बाद पूरा क्षेत्र छावनी में तब्दील  कर दिया गया है। बमियाल के डीएसपी ने बताया कि क्षेत्र के लोगों ने देर रात बार्डर क्षेत्र मेंं टार्च की रोशनी देखी। ग्रामीणों ने खेताें की ओर इस दौरान कुछ संदिग्‍ध लोगों की हलचल देखी। लोगों ने इस बारे में पुलिस को सूचना दी। इसके बाद से पूरे क्षेत्र में पुलिस व बीएसएफ के जवानों द्वारा सर्च आपरेशन चलाया जा रहा है। बता दें कि बमियाल सेक्‍टर में पाकिस्‍ताानकी ओर से अक्‍सर घुसपैठ की काेशिशें होती रहती हैं। कुछ साल पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले पाकिस्‍तानी आतंकियों ने बमियाल सेक्‍टर से ही घुसपैठ की थी।     

बमियाल सेक्‍टर में बार्डर क्षेत्र में सर्च आपरेशन चलाते पुलिस व बीएसएफ के जवान। (जागरण)

पठानकोट शहर में इस घटना के बाद ऐहतियातन सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए कुछ अन्य इलाकों से अतिरिक्त पुलिसकर्मी मंगवाए गये हैं व सैन्य कैंप से सटे इलाकों में नाकाबंदी बढ़ाई गई है। सेना ने भी सुरक्षा कड़ी कर दी है। 

ग्रेनेड विस्‍फोट के बाद पठानकोट के साथ ही पंजाब में अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर सहित कई जिलों में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है और नाक लगाकर जांच की जारी है।  घटना की जानकारी मिलने के बाद पठानकोट के एसएसपी पुलिस टीम के साथ पहुंचे और घटनास्‍थल की जांच की। एसएसपी सुरेंद्र लांबा ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज की जांच की जाएगी। ग्रेनेड किसने फेंका इस बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। पंजाब  

ग्रेनेड विस्‍फोट के बाद जांच करती पुलिस व सेना की टीम। (एएनआइ)

जानकारी के अनुसार, सोमवार तड़के पठानकोट के आर्मी कैंप के त्रिवेणी गेट के पास जोरदार धमाका हुआ। इससे पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों और पुलिस के जवानों ने तुरंत सक्रियता दिखाई और विस्‍फोट की जगह पहुंचे। उन्‍होंने पाया कि विस्‍फोट एक ग्रेनेड से हुआ है और फटा हुआ ग्रेनेड वहां पड़ा था। इसके बाद पंजाब पुलिस और सेना के जवान वहां पहुंच गए। पठानकोट के एसएसपी सुरेंद्र लांबा सहित वरिष्‍ठ पुलिस व सेना के अधिकारी भी वहां पहुंच गए।

विस्‍फोट के बाद आर्मी कैंप के गेट के पास पड़ा ग्रेनेड। (एएनआइ) 

मौके पर जांच शुरू कर दी गई। यह पता नहीं चला कि वहां ग्रेनेड कैसे फटा। यह जांच की जा रही है कि ग्रेनेड किसने फेंका है। एसएसपी ने बताया कि इसके लिए सीसीटीवी के फुटेज की जांच की जा रही है। पूरे क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और आसपास के क्षेत्र में तलाशी भी ली जा रही है। पुलिस आसपास के क्षेत्र के लोगों से पूछताछ भी कर रही है।

ग्रेनेड विस्‍फोट के बारे में जानकारी देते पठानकोट के एसएसपी सुरेंद्र लांबा। (एएनआइ)    

बता दें कि पाकिस्‍तान बार्डर से सटे पठानकोट में आतंकी हमले का काफी खतरा रहता हैै। कुछ साल पहले पठानकाेट एयरबेस पर पाकिस्‍तानी आतंकियों ने हमला किया था। इसके बाद पठानकोट एयरबेस और आर्मी कैप सहित पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा रहती है। पठानकोट के पास के खेमकरण सहित बार्डर क्षेत्रों में पाकिस्‍तान से घुसपैठ की कोशिशें लगातार होती रहती हैं।           


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.