Move to Jagran APP

अब जीएनडीयू की परीक्षा पर रहेगी तीसरी नजर

अब जीएनडीयू की परीक्षा सीटीटीवी कैमरे की नजर के बीच होगी। कालेजों को परीक्षा केन्द्रों में कैमरे लगाने होंगे। अगर कालेज प्रबंधन केन्द्रों में कैमरे नहीं लगाते तो कालेज का एग्जामिनेशन सेंटर का दूसरे कालेज में तब्दील कर दिया जाएगा। जीएनडीयू, अमृतसर ने राज्य के एफिलिएटिड व एसोसिएटिड कालेज प्रबंधन को सरकुलर जारी कर दिया गया है। कालेजों को 12 नवंबर को भेजे गए सरकुलर के मुताबिक 21 नवंबर से पहले, तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा से पहले परीक्षा केन्द्र के बीच सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। कैमरे लगाने के साथ-साथ यूनिवर्सिटी परीक्षा के दौरान शिक्षकों की दूसरों कालेजों में तैनात नहीं किया जाएगा। उसी कालेज का स्टाफ सदस्य रहेगा। सरकुलर में लिखा गया है कि एग्जामिनेशन में सुपरवाइजर उसी

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 06:38 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 06:38 PM (IST)
अब जीएनडीयू की परीक्षा पर रहेगी तीसरी नजर
अब जीएनडीयू की परीक्षा पर रहेगी तीसरी नजर

कमल किशोर, जालंधर

loksabha election banner

अब जीएनडीयू की परीक्षा सीटीटीवी की नजर के बीच होगी। कॉलेजों को परीक्षा केन्द्रों में कैमरे लगाने होंगे। अगर कॉलेज प्रबंधन केंद्रों में कैमरे नहीं लगाते तो कॉलेज का एग्जामिनेशन सेंटर को दूसरे कॉलेज में तब्दील कर दिया जाएगा। जीएनडीयू, अमृतसर ने राज्य के एफिलिएटिड व एसोसिएटिड कॉलेज प्रबंधन को सर्कुलर जारी कर दिया है। कॉलेजों को 12 नवंबर को भेजे गए सर्कुलर के मुताबिक 21 नवंबर से पहले, तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा से पहले परीक्षा केन्द्र के बीच सीसीटीवी लगाने होंगे। कैमरे लगाने के साथ-साथ यूनिवर्सिटी परीक्षा के दौरान शिक्षकों को दूसरों कॉलेजों में तैनात नहीं किया जाएगा। उसी कॉलेज का स्टाफ सदस्य रहेगा। सर्कुलर में लिखा गया है कि एग्जामिनेशन में सुपरवाइजर उसी कॉलेज का तैनात होगा। सेंटर सुपरिंटेंडेंट और डिप्टी सुपरिंटेंडेट दूसरे कॉलेज से तैनात किया जाएगा। एग्जामिनेशन आ‌र्ब्जवर यूनिवर्सिटी नियुक्त करेगी। इसी के साथ कॉलेज प्रबंधन परीक्षाओं की सप्ताह भर की रिकार्डिंग की डीवीडी बनाकर जीएनडीयू, अमृतसर के एग्जामिनेशन कंट्रोलर को भेजनी होगी।

------

बाक्स

कॉलेजों पर पड़ सकता है आर्थिक बोझ

जालंधर के कॉलेजों में एक से तीन तक परीक्षा केन्द्र बनाए जाते हैं। जिसमें कुल दस से चालीस कमरे परीक्षा केन्द्र के रूप में बनाए जाते हैं। कम समय में कैमरे लगाए जाना मुश्किल है इससे कॉलेजों पर आर्थिक बोझ पड़ेगा। कैमरे लगाने के लिए यूनिवर्सिटी को समय बढ़ाना चाहिए। कॉलेज प्रबंधन ने कहा कि कैमरे लगाने पर ऐतराज नहीं है लेकिन कैमरे लगाने की थोड़ी मोहल्लत देनी चाहिए।

----

बाक्स

फैकल्टी सदस्यों पर खड़ा किया सवालिया निशान

यूनिवर्सिटी की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए यूनिवर्सिटी ने सीसीटीवी लगाने की बात कही है। यूनिवर्सिटी की परीक्षा में नकल होने की बात को लेकर परीक्षा केन्द्र में ड्यूटी पर तैनात कॉलेज फैकल्टी सदस्यों पर सवालिया निशान लगा दिया है।

--

फोटो:131जेपीजी

कैमरे लगाने के लिए मिले थोड़ी मोहलत : सरीन

हंसराज महिला महाविद्यालय की ¨प्रसिपल डॉ. अजय सरीन ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने सर्कुलर जारी कर 21 नवंबर तक परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी लगाने की बात कही है। कैमरे लगाने पर एतराज नहीं है। यूनिवर्सिटी को कैमरे लगाने के लिए थोड़ी मोहलत देनी चाहिए।

--

फोटो:132जेपीजी

जीएनडीयू के वीसी से मिलेंगे: समरा

¨प्रसिपल एसोसिएशन के प्रधान गुर¨पदर ¨सह समरा ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में कैमरे लगाने लिए यूनिवर्सिटी की ओर से मिला समय कम है। कैमरे लगाने के समय को बढ़ाने के लिए स्वयं जीएनडीयू, अमृतसर के वीसी से मिलेंगे। मार्किट में कैमरे की कोटेशन व क्वालिटी को एकत्रित करने के लिए समय लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.