Move to Jagran APP

सरपंच की हत्या के लिए जान बुट्टर ने दिलाई थी पिस्तौल, गैंगस्टर ने मोगा पुलिस के सामने खोले कई राज

गैंगस्टर जान बुट्टर ने जेल में ही जिले के एक सरपंच की हत्या की साजिश रची थी। इसे अंजाम देने के लिए जेल में नए दोस्त बने निर्मल सिंह व दर्शन सिंह को जिम्मेदारी सौंपी थी। यह बात खुद गैंगस्टर जान बुट्टर ने मोगा पुलिस के समक्ष कुबूली है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 04:30 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 04:30 PM (IST)
सरपंच की हत्या के लिए जान बुट्टर ने दिलाई थी पिस्तौल, गैंगस्टर ने मोगा पुलिस के सामने खोले कई राज
गैंगस्टर जान बुट्टर को मोगा पुलिस तीन दिन के प्रोडक्शन वारंट पर फरीदकोट जेल से लेकर आई है।

सत्येन ओझा, मोगा। कुख्यात गैंगस्टर जान बुट्टर ने हेड कांस्टेबल पर हमला करने के आरोपित निर्मल सिंह व दर्शन सिंह को जिले के एक सरपंच की हत्या के लिए पिस्तौल उपलब्ध कराई थी। इस सरपंच का नाम पुलिस अभी बताना नहीं चाहती है। पिस्तौल हरियाणा के जिला सिरसा की काला मंडी के एक व्यक्ति ने गैंगस्टर के कहने पर आरोपितों को सौंपी थी। इसका पर्दाफाश तीन दिन तक चली पूछताछ के दौरान खुद गैंगस्टर जान बुट्टर ने मोगा पुलिस के समक्ष किया है। जान बुट्टर ने पुलिस को ये भी बताया कि साल 2016 में ओरियंटल बैंक आफ कामर्स की कैश वैन लूट के दौरान सुरक्षा गार्ड की हत्या कर जो गन लूटी थी, वह उसने खराब होने के कारण नहर में बहा दी थी। लूट के दौरान छीनाझपटी में गन की बट्ट तो मौके पर ही टूट गई थी। बाद में उसकी एक नाल खराब होने के कारण उसका प्रयोग नहीं हो सकता था, इसी कारण गन नहर में फेंक दी।

loksabha election banner

कड़ी सुरक्षा में करवाया मेडिकल

गैंगस्टर जान बुट्टर को मोगा पुलिस तीन दिन के प्रोडक्शन वारंट पर फरीदकोट जेल से लेकर आई थी। वीरवार को रिमांड की अवधि पूरी होने के बाद पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच पहले मथुरादास सिविल अस्पताल में उसका मेडिकल परीक्षण करवाया, बाद में उसे अदालत में पेश कर वापस फरीदकोट जेल भेज दिया। गौरतलब है कि हथियार सप्लायर गैंग के कई अहम सुराग पुलिस के हाथ लगे हैं। उम्मीद है कि मोगा पुलिस इस गैंग के नेटवर्क को ध्वस्त करने में एक और बड़ी सफलता जल्द हासिल करेगी। पुलिस गैंग के काफी करीब तक पहुंच चुकी है।

जेल में रची हत्या की साजिश

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गैंगस्टर जान बुट्टर ने जेल में ही जिले के एक सरपंच की हत्या की साजिश रची थी। इसे अंजाम देने के लिए जेल में नए दोस्त बने निर्मल सिंह व दर्शन सिंह को जिम्मेदारी सौंपी थी। हाल ही में दोनों को नाकाबंदी के दौरान हेड कांस्टेबल पर फायरिंग करने के आरोप में थाना सदर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 22 मई, 2016 को ओरिंटल बैंक आफ कामर्स की कैश वैन लूट के बाद मोगा पुलिस ने लूट में प्रयोग हुए वाहनों को तो उसी समय जब्त कर लिया था। लेकिन सुरक्षा गार्ड हरिंदर सिंह की हत्या कर उसकी गन लुटेरों ने लूट ली थी, पुलिस आज तक उस गन का पता नहीं लगा सकी थी। अब जाकर गन का रहस्य खुल सका है। जान बुट्टर को उस लूट में जो कैश राशि मिली थी वह अब तक खर्च कर चुका है।

गगना हठूर से संबंधों पर भी पूछताछ

पुलिस ने गैंगस्टर जान बुट्टर से एक अन्य ए श्रेणी के सूचीबद्ध गैंगस्टर गगना हठूर के साथ उसके संंबंधों पर भी पूछताछ की। गैंगस्टर जयपाल भुल्लर के नौ जून को कोलकाता में पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से गगना हठूर भूमिगत है। मोगा पुलिस गगना हठूर को भी खोज निकालना चाहती है। जान बुट्टर हठूर का करीबी है। पूछताछ में जॉन बुट्टर ने मोगा पुलिस को बताया कि गगना काफी समय से उसके संपर्क में नहीं है। उसे सिर्फ इतना पता है कि गैंगस्टर जयपाल भुल्लर व गगना हठूर दोनों ही नेपाल के रास्ते विदेश जाने की तैयारी कर चुके थे। बाद में जयपाल भुल्लर को ये कहते हुए रोक दिया गया था कि अभी पंजाब में कुछ और वारदातों को अंजाम दिया जाना बाकी है। इसके बाद गगना संभवत: नेपाल के रास्ते किसी अन्य देश को चला गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.