Move to Jagran APP

टेडी बियर और जूस के डिब्बों में रखी 2 किलो हेरोइन पकड़ी, चार तस्कर गिरफ्तार

मकसूदां पुलिस ने चार तस्करों को दो किलो हेरोइन के साथ पकड़ा है। आरोपितों में एक नाइजीरियन युवक, एक अफगानी और दो मिजोरम की युवतियां हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 12:13 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 12:13 PM (IST)
टेडी बियर और जूस के डिब्बों में रखी 2 किलो हेरोइन पकड़ी, चार तस्कर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जालंधर : मकसूदां पुलिस ने टेडी बियर व जूस के डिब्बों में भरकर लाई जा रही 2 किलो हेरोइन समेत चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। मुख्य आरोपित नाइजीरियन हैै, जबकि दो युवतियां मिजोरम की हैं। एक आरोपित अफगानिस्तान का नागरिक है। चारों ने तस्करी के लिए पंजाब नंबर की कार ऑनलाइन किराये पर ली थी। पुलिस को संदेह न हो, इसलिए वे साथ में एक बच्चा भी लाए थे। शनिवार को एसएसपी देहात नवजोत सिंह माहल ने हेरोइन तस्करी के इस मामले का खुलासा किया।

loksabha election banner


एसएसपी माहल ने बताया कि शनिवार रात थाना मकसूदां के एसएचओ रमनदीप सिंह ने अड्डा विधिपुर रेलवे फाटक पर नाका लगाया था। इसी दौरान जालंधर की ओर से एक तेज रफ्तार स्विफ्ट कार आती दिखी। पुलिस ने कार रोककर तलाशी लो तो उसमें रखे जामुनी रंग के टेडी बियर से एक किलो और जूस के दो डिब्बों से एक किलो (कुल दो किलो) हेरोइन बरामद की गई। पुलिस ने कार में सवार नाइजीरियन हाल निवासी नवादा (समीप उत्तम नगर दिल्ली) ओहास उगो, आइजॉल, मिजोरम निवासी (हाल निवासी अमालतपुर जनकपुरी दिल्ली) मेफुई व छुहाठगपुई और आमिर अली निवासी अमालतपुर जनकपुरी दिल्ली को हिरासत में लेकर पर्चा दर्ज कर लिया।
 

उगो पर पहले भी पर्चा, आमिर अफगानी श्रद्धालु

पुलिस पूछताछ में पता चला की नाईजीरियन तस्कर ओहास उगो पर पहले भी 21 दिसंबर 2017 को एसएएस नगर एसटीएफ ने तस्करी के आरोप में एनडीपीएस एक्ट व फोरेन एक्ट का केस दर्ज किया था। वो तीन साल पहले बिजनेस वीजा पर भारत आया था, लेकिन यहां तस्करी शुरू कर दी।
 

पहले लड़की करती थी सप्लाई, इस बार खुद आया उगो

एसएसपी नवजोत माहल के मुताबिक ओहास उगो की पत्नी इजाबेल के साथ ही मिजोरम की रहने वाली छुहाठगपुई भी हेयर ड्रेसर का काम करती थी। वहीं पर मिजोरम की लड़की को तस्करी में जोड़ा गया। पहले वो ओहास उगो से हेरोइन लेकर आगे सप्लाई करती थी, लेकिन इस बार 2 किलो की सप्लाई देने वो खुद यहां पहुंच गए।
 

एसपी ने लौटा दिया था टेडी बियर

एसएसपी माहल ने बताया कि चेकिंग के दौरान कार में इनके साथ बच्चा भी था। वहां मौजूद एसपी बलकार सिंह ने पहले टेडी बियर निकलवाया और फिर उसे वापस लौटा दिया। मगर, जब पुलिस को लिफाफे में रखे जूस के दो डिब्बों से हेरोइन बरामद हुई तो फिर टेडी बियर की दोबारा चेकिंग की गई तो उसमें से एक किलो हेरोइन बरामद हुई।
 

नया ट्रेंड : अफ्रीकन लेने लगे भारतीयों व बच्चों का सहारा
 

इस मामले में अफ्रीकन तस्करों द्वारा तस्करी के लिए इस्तेमाल किए जा रहे नए तरीके का भी खुलासा हुआ है। अकेले अफ्रीकन लोगों पर पुलिस की पैनी नजर और बढ़ती सख्ती देख वह भारतीयों को साथ मिलाने लगे हैं। इस मामले में भी मिजोरम की दो जरूरतमंद लड़कियों को जल्द पैसे कमाने का लालच देकर उन्होंने अपने साथ मिला लिया और दिल्ली से हेरोइन लाकर यहां सप्लाई देने पहुंच गए।

तस्करी में अब तक 17 विदेशी पकड़े

एसएसपी नवजोत माहल ने बताया कि 13 जुलाई 2018 से लेकर अब तक विदेशी नागरिकों के हेरोइन तस्करी के 9 केसों में 17 आरोपित पकड़े जा चुके हैं। इनमें 6 विदेशी औरतें, 5 विदेशी पुरुष व 6 उनके साथ देने वाले आरोपित शामिल हैं। इनसे 7 किलो 100 ग्राम हेरोइन बरामद की जा चुकी है।
 

मिजोरम को भारत में नहीं मानती देहाती पुलिस

एसएसपी की प्रेस कान्फ्रेंस के बाद जालंधर देहाती पुलिस ने पंजाबी व अंग्रेजी में प्रेस नोट जारी किया। उसमें लिखा गया कि इस तस्करी के मामले में पकड़ी गई एक आरोपित मूल रूप से मिजोरम की रहने वाली है, लेकिन साल 2007 से भारत में रह रही थी। यह बात दोनों प्रेस नोट में लिखी है। मिजोरम 1987 में भारत का 23वां राज्य बना था। अजब बात है कि जालंधर देहाती पुलिस अफसरों के सामान्य ज्ञान के हिसाब से मिजोरम भी नाइजीरिया की तरह कोई और देश ही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.