जालंधर, जेएनएन। तीन साल पहले अकाली-भाजपा सरकार के दौरान प्रीत नगर-सोढल रोड के कई इलाकों में जिस बरसाती सीवर प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखा गया था, उसी प्रोजेक्ट का कांग्रेस ने बुधवार को दोबारा नींव पत्थर रखा है। हालांकि पहले 4.90 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को कांग्रेसी विधायक ने यह आरोप लगाकर रोक दिया था कि इसमें भारी कमीशन ली गई है, लेकिन इस बार इस प्रोजेक्ट पर 5.12 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रोजेक्ट में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन इसके साथ चंदन नगर आरयूबी को भी जोड़ा गया है ताकि आरयूबी में बरसात के दौरान पानी न भरे। कांग्रेस के इस नए प्रोजेक्ट पर भाजपा ने तंज कसा है। भाजपा के पूर्व विधायक केडी भंडारी और पूर्व मेयर सुनील ज्योति ने कहा है कि अगर कांग्रेस ने पहले ही इस प्रोजेक्ट को न रोका होता तो इलाके के लोगों को दो साल पहले ही इससे राहत मिल सकती थी।

पूर्व विधायक हैनरी ने रखा नींव पत्थर

बुधवार को इस नए प्रोजेक्ट का पूर्व विधायक अवतार हैनरी ने नींव का पत्थर रखा। विधायक बावा अवतार हैनरी चंडीगढ़ में सीएम से बैठक के कारण समागम में शामिल नहीं हो सके। उद्घाटन समागम से पहले नॉर्थ हलके के पार्षदों ने रैली का आयोजन भी किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री ने कहा कि पिछले 12 साल में इलाके में बरसाती पानी की मार बढ़ गई थी। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट सिर्फ उद्घाटन के लिए नहीं किया जा रहा बल्कि इस पर तुरंत काम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2.50 किलोमीटर सीवर लाइन डाली जाएगी जिसमें सीवरेज पाइप का साइज 12 से 40 इंच का होगा और यह प्रोजेक्ट को एक साल में पूरा कर दिया जाएगा। प्रोजेक्ट पूरा होने पर सोढल नगर, प्रीत नगर, इंडस्ट्रियल एरिया, चंदन नगर, दोआबा चौक और इससे लगते क्षेत्रों को बरसात में होने वाले जलभराव से राहत मिलेगी। पूर्व मंत्री ने कहा कि प्रोजेक्ट पर लगातार नजर रखी जाएगी ताकि इसमें कोई कमी न रहे।

अकाली-भाजपा के प्रोजेक्ट को बावा हैनरी ने लगाई थी ब्रेक

करीब 50 साल से बरसाती पानी की निकासी न होने से परेशान प्रीत नगर-सोढल रोड के इलाकों को राहत देने के लिए बरसाती सीवर डालने के 4.90 करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन 18 दिसंबर 2016 में तत्कालीन स्थानीय निकाय मंत्री अनिल जोशी और उस समय नॉर्थ के विधायक केडी भंडारी ने किया था। इससे पहले कि प्रोजेक्ट पर काम होता सरकार बदल गई और अप्रैल 2017 में कांग्रेस के विधायक बावा हैनरी ने प्रोजेक्ट में कमीशन के आरोप लगाकर इसे रद कर दिया। विधायक बावा हैनरी ने तीन साल बाद अब प्रोजेक्ट को दोबारा तैयार करवाया है।

प्रोजेक्ट में इन इलाकों के लोगों को मिलेगा लाभ

प्रोजेक्ट में दोआबा चौक से लेकर प्रीत नगर, अमन नगर, सोढल रोड और इंडस्ट्रियल एरिया के अलावा शिव नगर, मथुरा नगर और आसपास की कॉलोनियों को साथ जोड़ा है। चंदन नगर आरयूबी को बरसाती सीवर के साथ जोड़ने के लिए रेलवे लाइन के नीचे से पुरानी पुली का इस्तेमाल किया जाएगा और यहीं से बरसाती पानी नई लाइन में पहुंचाया जाएगा। चंदन नगर आरयूबी और अंडर ग्राउंड टैंक में जमा होने वाले पानी को नई पाइप लाइन से जोड़ कर ड्रेन तक पहुंचाया जाएगा।

भाजपा नेताओं ने कहा कि रंजिशन काम रोक कर लोगों को नुकसान किया

पूर्व विधायक केडी भंडारी और पूर्व मेयर सुनील ज्योति का आरोप है कि प्रोजेक्ट को सिर्फ इसलिए रोका गया क्योंकि कांग्रेस विधायक नहीं चाहते थे कि भाजपा को इसका क्रेडिट मिले। भंडारी ने कहा कि प्रोजेक्ट को सस्ता करने की बात कही थी लेकिन यह पहले से भी महंगा हो गया। डिस्पोजल के लिए 50 लाख की जमीन खरीदी थी लेकिन अब नई जगह तलाशी गई है जिसे लेकर लीगल नोटिस तक आ चुका है। पूर्व मेयर सुनील ज्योति ने कहा कि अगर राजनीतिक रंजिश में प्रोजेक्ट को न रोका गया होता तो तीन साल पहले प्रोजेक्ट पूरा हो गया होता और पिछले सालों में लोगों के घरों में बरसाती पानी से नुकसान न होता। पूर्व विधायक भंडारी ने कहा कि प्रोजेक्ट में ऐसा कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जिसके लिए पुराने प्रोजेक्ट को रद्द किया गया। 

यह लोग रहे प्रोग्राम में मौजूद

जिला कांग्रेस के प्रधान बलदेव सिंह, पार्षद ज्ञान चंद सोढ़ी, पार्षद सुशील कालिया, पार्षद दीपक शारदा, पार्षद निर्मल सिंह निम्मा, पार्षद देस राज जस्सल, पार्षद ओम प्रकाश, पार्षद पति सलिल बाहरी, पार्षद राजविंदर सिंह राजा, पार्षद पति ओम प्रकाश, पार्षद पति परमजीत सिंह पम्मा ,पार्षद अंजली भगत, ब्लाक प्रधान जगजीत सिंह कम्बोज, ब्लाक प्रधान दीपक शर्मा मोना, पार्षद पति रवि सैनी, पार्षद रीटा शर्मा, कुलदीप भुल्लर, पार्षद अवतार सिंह, राकेश कुमार गन्नू, प्रीत खालसा, माइक खोसला, महिंदर सिंह गुल्लू, पार्षद पति वासु गिल, राजेंद्र राजा, जगजीत सिंह लक्की, बिक्रम सिंह खेहरा, विजय भाटिया, तरसेम लाल भारद्वाज आदि मौजूद थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Vikas Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!