Move to Jagran APP

फिर विकास की पटरी पर दौड़ेगा शहर, 11 करोड़ से बनेंगी करीब 25 सड़कें

निगम ने शहर में विकास कार्यो को दोबारा पटरी पर लाने की तैयारी कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:08 AM (IST)
फिर विकास की पटरी पर दौड़ेगा शहर, 11 करोड़ से बनेंगी करीब 25 सड़कें

जागरण संवाददाता, जालंधर : नगर निगम ने शहर में विकास कार्यो को दोबारा पटरी पर लाने की तैयारी कर ली है। निगम की तीन माह बाद फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की बैठक 29 मई को सुबह 11 बजे मेयर ऑफिस में होगी। बैठक में सड़क, सीवरेज, ट्यूबवेल, पार्क, मशीनरी हायर करने के प्रस्तावों को मंजूरी दी जानी है। आखिरी एफएंडसीसी की बैठक तीन मार्च को हुई थी। उसके बाद हाउस और एफएंडसीसी की बैठक होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से लॉकडाउन कर दिया गया था। अभी भी लॉकडाउन है लेकिन ऑफिस खोलने के ऑर्डर के बाद निगम 33 प्रतिशत स्टाफ के साथ काम कर रहा है। एफएंडसीसी की बैठक में शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करना होगा।

loksabha election banner

बैठक में सड़कों के करीब 11 करोड़ के काम समेत करीब 13 करोड़ के काम के प्रस्ताव हैं। इनमें वरियाणा डंप पर वेस्ट मैनेजमेंट के लिए दो डोजर हायर करने का भी प्रस्ताव शामिल है। इसका टेंडर करीब 53.70 लाख में मंजूर हुआ है। वरियाणा डंप पर जेसीबी के काम को भी तीन माह के लिए आगे बढ़ाने की मंजूरी का प्रस्ताव है। जनता कालोनी मेन रोड से विधिपुर फाटक तक 2.13 लाख से 60 वॉट की एलईडी लगाने, अर्बन एस्टेट फेज 2 में सेठ रामचंद पार्क में डवलपमेंट के टेंडर को मंजूर करने का प्रस्ताव भी रखा गया है। दो ट्यूबवेल की साइट भी बदली जानी है। न्यू रसीला नगर में लगने वाले ट्यूबवेल को इंद्र इंडस्ट्री के पीछे और ट्रांसपोर्ट नगर में प्रस्तावित ट्यूबवेल को बेअंत सिंह पार्क में लगाने का प्रस्ताव है। फायर ब्रिगेड मुलाजिमों को वर्दी का खर्च नगद देने का प्रस्ताव है। इस पर करीब तीन लाख रुपये खर्च आएंगे। सोढल रोड से सईपुर तक के सीवरेज को साफ करने के लिए सुपर सक्शन मशीन की टेंडर अमाउंट में 25 प्रतिश्त बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। यहां 24 इंच सीवर को साफ करने के लिए 18.26 लाख का टेंडर मंजूर है लेकिन इस इलाके में 42 इंच का भी सीवरेज है। बीएमसी चौक से श्री राम चौक तक की सड़क बनाने का टेंडर प्रदेश सरकार ने रोक दिया था लेकिन अब इसे दोबारा शुरू किया जाना है। इसकी भी मंजूरी मांगी गई है। मेयर ने सड़कों के काम की प्राथमिकता तय की

शहर में करीब 200 सड़कों के टेंडर पहले ही मंजूर हैं। इनमें 50 प्रमुख सड़कें शामिल हैं। इनमें से कुछ का काम शुरू करवाया गया है। मेयर जगदीश राजा ने सड़कों के काम के लिए प्राथमिकता भी तय कर दी है। वे सभी सड़कें सबसे पहले बनेंगी जहां पर ट्रैफिक ज्यादा है। इनमें पीएपी चौक से बीएसएफ चौक, लाडोवली रोड, डीसी ऑफिस से मास्टर तारा सिंह नगर, मास्टर गुरबंता सिंह मार्ग, गुलाब देवी रोड, बीएमसी चौक के आसपास की सड़कें, बस स्टैंड रोड, काला संघिया रोड प्रमुख हैं। इनके अलावा कालोनियों की सड़कें भी हैं लेकिन वे प्राथमिकता में शामिल नहीं है क्योंकि बरसात आने में करीब डेढ़ महीना है और उससे पहले सभी प्रमुख सड़कों को बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इन इलाकों की सड़कें बनाने का है प्रस्ताव

फोकल प्वाइंट ड्रेन के साथ, अलास्का चौक से जीएनडीयू कैंपस, रेडक्रॉस भवन रोड, चौगिट्टी, शेखां बाजार, घास मंडी से ग्रीन एवेन्यू, बस्ती पीरदाद रोड एमएस फार्म के पास, बीएसएफ कालोनी, गोपाल नगर, गुरु नानकपुरा, पटेल चौक से भगवान वाल्मीकि गेट, किला मोहल्ला, वीर बबरीक चौक से गुरु रविदास चौक, प्रीत नगर रोड, बस स्टैंड के पास वॉर मेमोरियल रोड, बीएसएफ चौक से लाडोवाली रोड फाटक, अलास्का चौक से लाडोवाली रोड क्रॉसिग, भगत सिंह नगर, भार्गव कैंप, अशोक नगर, न्यू अशोक नगर, मॉडल हाउस, नरिदर सिनेमा से गढ़ा रोड, टावर एन्क्लेव फेज 2, सोढल चौक से सोढल फाटक रामनगर तक, गांधी कैंप से दाना मंडी-भगवान वाल्मीकि कालोनी तक, बीएमसी चौक से भगवान राम चौक तक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.