Move to Jagran APP

अमृतसर जाने के लिए पीएपी चौक से ही हाईवे पर एंट्री, सिटी में एंट्री के लिए पीएपी गेट 4 पर एग्जिट

नेशनल हापीएपी चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए फाइनल डिजाइन तैयार हो गया है। ड्राइंग पीएपी-रामा मंडी फ्लाईओवर का निर्माण कर रही निजी कंपनी सोमा के स्थानीय अधिकारियों के पास पहुंच गई है ।

By Edited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 08:52 AM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 10:19 AM (IST)
अमृतसर जाने के लिए पीएपी चौक से ही हाईवे पर एंट्री, सिटी में एंट्री के लिए पीएपी गेट 4 पर एग्जिट
अमृतसर जाने के लिए पीएपी चौक से ही हाईवे पर एंट्री, सिटी में एंट्री के लिए पीएपी गेट 4 पर एग्जिट

जेएनएन, जालंधर। पीएपी चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए फाइनल डिजाइन तैयार हो गया है। डिजाइन में शहर के अंदर से अमृतसर की तरफ जाने वाली गाड़ियों को हाईवे पर सुगम एंट्री देने और अमृतसर-जम्मू से आ रहे वाहनों को सिटी में एंट्री देने के लिए हाईवे से एग्जिट देने की सुविधा दी गई है। सोमवार देर शाम यह फाइनल ड्राइंग कंस्ट्रक्शन कंपनी के अफसरों के पास भी पहुंच गया। डिजाइन के मुताबिक, शहर से अमृतसर जाने वाली गाड़ियों को हाईवे पर चढ़ने में आसानी हो, इसके लिए मौजूदा पीएपी रेलवे ओवरब्रिज का चौड़ा किया जाएगा। उसके लिए पीएबी आरओबी के नीचे से गुजरती सर्विस लेन पर रिटे¨नग वॉल बनेगी। उसके ऊपर रैंप बना शहर से जाती गाड़ियों को सीधे हाईवे से जोड़ दिया जाएगा। इसी तरह पीएपी गेट नंबर 4 के आगे शहर के भीतर आने वाली गाड़ियों के लिए एग्जिट प्वाइंट दिया जाएगा। इसके लिए भी मौजूदा आरओबी की एप्रोच रोड को चौड़ा किया जाएगा। उसी के ऊपर यह एग्जिट प्वाइंट बनेगा। इन दोनों रैंप को तैयार करने के दौरान सर्विस लेन पर कुछ हफ्तों के लिए ट्रैफिक बंद किया जाएगा।

loksabha election banner

रामामंडी से लौटकर पीएपी फ्लाईओवर पर चढ़ पाएंगे वाहन

फ्लाईओवर की फाइनल ड्राइंग आने के बाद यह तय किया गया है कि जितने वक्त तक एंट्री-एग्जिट प्वाइंट देने के लिए रैंप तैयार किए जाएंगे, उतना समय शहर के भीतर से अमृतसर की तरफ जाने वाली ट्रैफिक को सर्विस लेन पर एंट्री नहीं दी जाए। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक शहर से बाहर निकलने वाली गाड़ियों को पहले सीधे रामामंडी जाना होगा। फिर रामा मंडी फ्लाईओवर के आगे से घूमते हुए वापस पीएपी फ्लाईओवर पर चढ़ना होगा। वहां से सीधे अमृतसर हाईवे पर गाड़ियां जा सकेंगी।

पहले फ्लाईओवर बनेगा, फिर एंट्री-एग्जिट प्वाइंट

शहर के भीतर से अमृतसर की तरफ जाने वाले भारी ट्रैफिक को देखते हुए तय किया गया है कि पहले पीएपी फ्लाईओवर का काम निपटा लिया जाएगा। उसके बाद एंट्री-एग्जिट प्वाइंट देने के लिए सर्विस रोड बंद की जाएगी और उस समय तक वाहनों को वाया रामामंडी पीएपी फ्लाईओवर से सीधे चलाया जाएगा। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक यह काम अत्यंत तेजी से किया जाएगा, ताकि लोगों को रामा मंडी तक लंबा चक्कर ना काटना पड़े। बावजूद इसके रैंप निर्माण में कुछ समय जरूर लगेगा, क्योंकि इसमें रिटे¨नग वॉल बनाई जानी है और मिट्टी की परतें भी बिछाई जानी है।

एंट्री एग्जिट प्वाइंट देने के बाद बनेगा राउंड अबाउट

पीएपी फ्लाईओवर का निर्माण निपट जाने के बाद हाईवे पर एंट्री एग्जिट प्वाइंट बनेंगे और उसके बाद पीएपी चौक की मौजूदा ट्रैफिक लाइट्स को खत्म कर वहां पर राउंड अबाउट (गोल चक्कर) का निर्माण किया जाएगा। लुधियाना से अमृतसर की तरफ जाने वाला ट्रैफिक पीएपी चौक पर आने की बजाय फ्लाईओवर के ऊपर सही गुजर जाएगा और पीएपी चौक में बनने वाले राउंड अबाउट से मात्र शहर में प्रवेश करने वाले और शहर से बाहर जाने वाले वाहन ही निकलेंगे। गोल चक्कर होने की वजह से ट्रैफिक सुगमता से चलता रहेगा।

रामामंडी फ्लाईओवर का काम भी बाकी

पीएपी फ्लाईओवर का रुका हुआ निर्माण शुरू होने के बाद अब रामामंडी फ्लाइओवर का काम भी शुरू किया गया है। काम अभी शुरुआती चरण में ही है और अप्रोच रोड का वॉल पैन¨लग का काम शुरु हुए मात्र दो दिन ही हुए हैं।

सात वर्ष देरी से चल रहा है प्रोजेक्ट

जालंधर-पानीपत सिक्सलेन हाईवे का निर्माण वर्ष 2009 में शुरू किया गया था और इसे एग्रीमेंट के मुताबिक 2011 में पूरा किया जाना था। बीओटी (बिल्ट आपरेट एंड ट्रांसफर) के तहत बनाया गया उक्त हाईवे निर्धारित समय अवधि से सात साल पिछड़ चुका है और अभी भी पीएपी एवं रामामंडी फ्लाईओवर का निर्माण पूरा नहीं हो सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.