जागरण संवाददाता, जालंधर। रेलवे फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर मां वैष्णो देवी के दर्शनों को जाने वाले भक्तों के लिए आरक्षित फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। 29 अक्टूबर को जम्मूतवी से कटिहार के लिए स्पेशल ट्रेन 06128 शाम 4.50 बजे से चलेगी और अगले दिन दस बजे कटिहार पहुंचेगी। यह ट्रेन पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना, साहनेवाल, सरहिंद, अंबाला, कैंट, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोरखपुर, पानियाहबा, रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, बरौनी, बेगुसराय तथा खगड़िया स्टेशनों पर रुकेगी।

बता दें कि मां वैष्णो देवी के दर्शनों को जाने वाले भक्तों के लिए रेलवे की तरफ से तीन अन्य स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। क्योंकि इस रूट पर ट्रेनें अधिकतर फुल चल रही हैं और लंबी वेटिंग भी है। यही कारण है कि रेलवे की तरफ से श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए देवी मां के दर्शनों को जाने वाले यात्रियों से लिए विशेष ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। ये सभी स्पेशल ट्रेनें लगभग 23 नवंबर तक चलेंगी। इनमें नई दिल्ली श्री माता वैष्णो देवी 01633-01634 सप्ताह में तीन दिन चलेगी। 01633 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा सप्ताह के प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को रात 11: 30 बजे दिल्ली से चलेगी और अगले दिन दोपहर 12 बजे माता वैष्णो देवी कटड़ा पहुंचेगी। वापसी में यही ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी-नई दिल्ली 01634 प्रत्येक वीरवार, शनिवार और सोमवार को रात 9.30 बजे कटडा से चलेगी और अगले दिन 10.30 पर पहुंचेगी।

वहीं भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) अगले महीने भारत दर्शन ट्रेन चलाएगा। स्लीपर क्लास वाली भारत दर्शन ट्रेन की यात्रा के लिए आइआरसीटीसी ने पैकेज लांच कर दिया। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने माता वैष्णो देवी के दर्शन के साथ उत्तर भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन को आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इस ट्रेन का किराया नौ सौ रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन रखा गया है।

Edited By: Vinay Kumar