Move to Jagran APP

अतिक्रमण और अव्यवस्थित ट्रैफिक ने बढ़ाई परेशानी

जिला प्रशासन की ओर से जिले में सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन रहे 45 ब्लैक स्पाट घोषित किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 03:00 AM (IST)
अतिक्रमण और अव्यवस्थित ट्रैफिक ने बढ़ाई परेशानी
अतिक्रमण और अव्यवस्थित ट्रैफिक ने बढ़ाई परेशानी

शाम सहगल, जालंधर

loksabha election banner

जिला प्रशासन की ओर से जिले में सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन रहे 45 ब्लैक स्पाट घोषित किए गए हैं। अति संवेदनशील घोषित किए गए इन इलाकों में जल्द सुधार करने के निर्देश भी डीसी घनश्याम थोरी ने दिए थे। चार दिन बाद भी यहां पर सुधार करने के नाम पर कुछ भी नहीं किया गया। आलम यह है कि अतिक्रमण से लेकर अव्यवस्थित ट्रैफिक और खस्ता हालत में सड़क से लेकर तमाम तरह के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

45 ब्लैक स्पाट की जमीनी हकीकत जानने के लिए 'दैनिक जागरण' की टीम भगवान वाल्मीकि चौक पहुंची। यहां से सिविल अस्पताल रोड, रैनक बाजार, नकोदर रोड और श्रीराम चौक से ट्रैफिक गुजरती है। इस बीच लोग भगवान वाल्मीकि चौक से स्काईलार्क चौक को जाती बिल्डिंग मैटीरियल वाली गली से गुजरते रहे। कई बार इस चौक के लिए शार्टकट होने के चलते लोग नियमों को दरकिनार करते हुए इस गली से गुजरते हैं। इस बीच ट्रैफिक जाम होने से दुर्घटनाओं की संभावना भी बनी रहती है।

इसी तरह डा. बीआर आंबेडकर चौक से अवतार नगर नगर को टर्न करते हुए लोग रांग साइड से प्रवेश करते हैं। खास बात यह है कि घनी आबादी वाले अवतार नगर में प्रवेश करने के लिए वाहन भी इसी रोड से गुजरते थे, तो वहीं भारी वाहन भी यहां से गुजरते हुए दिन भर बाधा पेश करते हैं। यहीं, स्थिति टैगोर अस्पताल रोड भी है। यहां पर सड़क किनारे दिन में वाहन पार्क कर दिए जाते हैं। जिससे सड़क का दायरा सीमित होकर रह जाता है। इस बीच वर्कशाप चौक में रेड लाइट होने पर लंबी कतारें लग जाती हैं। जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है।

जिला प्रशासन की ओर से ब्लैक स्पाट घोषित किए गए चुनमुन चौक माडल टाउन में भी ट्रैफिक नियमों को दरकिनार किया जा रहा है। मौके पर किसी भी ट्रैफिक कर्मी के मौजूद न होने के चलते अधिकतर राहगीर ट्रैफिक लाइटों की परवाह भी नहीं करते। इसके अलावा आसपास के मॉल के बाहर पार्क किए गए वाहन ट्रैफिक में बाधा पेश करते हुए सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं।

-------

मकसूदां चौक से गुजरना भी खतरे से खाली नहीं

मकसूदां चौक से गुजरना भी खतरे से खाली नहीं है। कारण, मकसूदां चौक से वेरका की तरफ टर्न करते हुए ट्रैफिक लाइटों की परवाह कम लोग करते हैं। विधिपुर रोड की तरफ से ट्रैफिक पूरी रफ्तार के साथ इस चौक में पहुंचता है, लेकिन ट्रैफिक लाइटों की परवाह किए बगैर गुजर रहे वाहन अक्सर सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.