शाम सहगल, जालंधर। कोरोना महामारी के चलते लगातार दूसरे साल शहर में व्यापक स्तर पर दशहरा पर्व नहीं मनाया जाएगा। साईं दास स्कूल की ग्राउंड, ब‌र्ल्टन पार्क और गवर्नमेंट ट्रे¨नग कालेज लाडोवाली रोड में होने वाले तीनों बड़े उत्सव इस साल भी नहीं होंगे। इन तीनों आयोजन स्थलों पर हर साल हजारों लोग एकत्रित होकर बुराई पर अच्छाई की जीत का गवाह बनते थे लेकिन इस बार भी कोरोना व प्रशासन द्वारा इजाजत नहीं दिए जाने के चलते कोई आयोजन नहीं होगा। हालांकि शहर में छह जगह दशानन को जलाने का कार्यक्रम रखा गया है। जालंधर का सबसे बड़ा आयोजन इस बार आदर्श नगर के पार्क में होगा। वहां 60 फीट के रावण व 55-55 फीट के मेघनाद के पुतले लगाए गए हैं। उपकार दशहरा कमेटी की तरफ से करवाए जा रहे इस आयोजन में आतिशबाजी का नजारा पेश करने के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं।

इसी तरह पुड्डा ग्राउंड लाडोवाली रोड में 60 फुट के पुतले सजाए गए हैं।कोरोना से पहले हर साल शहर में 18 से 20 बड़े आयोजन होते थे जबकि इस बार इनकी संख्या महज छह तक सिमटकर रह गई। इन छह जगह भी कोरोना को लेकर प्रशासन की गाइडलाइंस की पालना करवाना किसी चुनौती से कम नहीं है। उपकार दशहरा कमेटी के प्रबंधक व विधायक राजिंदर बेरी ने लोगों को कोरोना को लेकर दी गई गाइडलाइंस की पालना करने का आह्वान किया है।

यहां मनेगा दशहरा उत्सव

- उपकार दशहरा कमेटी, आदर्श नगर पार्क

- श्री राम उत्सव कमेटी, पुड्डा ग्राउंड

- श्री राम वेलफेयर सोसायटी, ढन्न मोहल्ला

- जय श्री राम दशहरा उत्सव, 120 फुट रोड

- भगवान शिव मंदिर, लाडोवाली रोड

- दशहरा उत्सव कमेटी, माडल हाउस

यहां नहीं मनाया जाएगा दशहरा

- गवर्नमेंट ट्रेनिंग कालेज, लाडोवाली रोड

- साईं दास स्कूल की ग्राउंड

- ब‌र्ल्टन पार्क

- कैंट दशहरा ग्राउंड

- दशहरा ग्राउंड बस्ती शेख

- गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू

- आदर्श नगर ओल्ड पार्क

- एकनूर सोसायटी राजा गार्डन

- बीडीए एनक्लेव

- मास्टर तारा सिंह नगर पार्क

- श्री देवी तालाब प्रबंधक कमेटी

प्रबंधक बोले, औपचारिकताएं पूरी करना संभव नहीं

साईं दास स्कूल की ग्राउंड में दशहरा मनाने वाली श्री महाकाली मंदिर दशहरा कमेटी के प्रधान तरसेम कपूर ने बताया कि 500 लोगों की अनिवार्यता व सत्यापित-पत्र देने का प्रावधान तय किया गया। उस कारण अनुमति नहीं ली। -ब‌र्ल्टन पार्क की दशहरा कमेटी के प्रवक्ता हेंमत शर्मा के मुताबिक सार्वजनिक तौर पर होने वाले उत्सव के दौरान रामभक्तों को आने से नहीं रोका जा सकता है।

गर्वमेंट ट्रेनिंग कालेज ग्राउंड में महानगर दशहरा कमेटी के प्रधान राज कुमार चौधरी ने कहा कि सरकारी औपचारिकताओं के चलते इस बार भी पर्व सार्वजनिक मंच पर नहीं मना रहे।

ये बरतें सावधानियां

- छोटे बच्चों व बुजुर्गो को दशहरा मेले में लेकर जाने से परहेज करें।

- हार्ट, बीपी व अस्थमा के मरीज दशहरा उत्सव में न जाएं

- चेहरे पर मास्क व शारीरिक दूरी बनाए रखें

- संदिग्ध सामान की जानकारी पुलिस को दें

- अगर बच्चों को लेकर जाना है तो उसकी जेब में घर का पता व मोबाइल नंबर लिख कर डालें

चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस

पर्व को लेकर दो हजार पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसकी कमान डीसीपी गुरमीत ¨सह के हाथ होगी। आयोजन स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने बताया कि सारे एडीसीपी, एसीपी और थानों के प्रभारी खुद हर जगह नजर रखेंगे। डाग व बम स्कवायड की टीमें भी जगह-जगह तैनात रहेंगी। डीसीपी गुरमीत सिंह ने बताया कि वारदात रोकने के लिए सादी वर्दी में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। देहात के इलाकों में एक हजार पुलिस मुलाजिमों की तैनाती की गई है। सभी थाना प्रभारी फील्ड के दौरे पर रहेंगे। नाकों की संख्या भी बढ़ाई गई है। शहर के बाहर से आने वाले सभी वाहनों की सघन चेकिंग भी की जा रही है। एसपी हेडक्वार्टर रवि कुमार का कहना है कि पर्व के मद्देनजर पुलिस की तैयारियां पूरी है। उधर दमकल विभाग के फायर अफसर जसवंत सिंह ने बताया कि सारी टीमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।