Move to Jagran APP

सड़क-सीवरेज के 123 विकास कार्यो में देरी पर मेयर सख्त, 43 ठेकेदारों को चेतावनी नोटिस

विकास कार्यों में देरी पर मेयर जगदीश राजा ने सख्ती दिखाई है। मेयर ने तय समय में काम नहीं करने वाले 43 ठेकेदारों को चेतावनी नोटिस जारी किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 05:49 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 05:49 AM (IST)
सड़क-सीवरेज के 123 विकास कार्यो में देरी पर मेयर सख्त, 43 ठेकेदारों को चेतावनी नोटिस
सड़क-सीवरेज के 123 विकास कार्यो में देरी पर मेयर सख्त, 43 ठेकेदारों को चेतावनी नोटिस

जागरण संवाददाता, जालंधर : विकास कार्यों में देरी पर मेयर जगदीश राजा ने सख्ती दिखाई है। मेयर ने तय समय में काम नहीं करने वाले 43 ठेकेदारों को चेतावनी नोटिस जारी किया। ये नोटिस सड़कों और सीवरेज-पानी से जुड़े 123 कामों के लिए जारी किए गए जिनमें ठेकेदारों को लंबित काम तुरंत निपटाने के आदेश दिए गए। नोटिस में साफ कहा गया है कि काम नहीं निपटाने पर कार्रवाई होगी। कंपनी को ब्लैक लिस्ट भी किया जा सकता है।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव भी अब नजदीक हैं और बरसात के कारण भी परेशानी बढ़ सकती है। लोगों की नाराजगी बढ़ने से विधायकों, पार्षदों को नाराजगी झेलनी पड़ सकती है इसलिए शहर की टूटी सड़कों की हालत देख मेयर ने अब सख्ती दिखानी शुरू की है।

मेयर राजा ने दो सप्ताह पहले बीएंडआर ब्रांच और ओएंडएम ब्रांच से सभी लंबित कामों पर रिपोर्ट मांगी थी। लेकिन शुक्रवार को दैनिक जागरण की तरफ से शहर में विकास कार्याें में देरी का मुददा उठाने के बाद मेयर ने बीएंडआर और ओएंडएम ब्रांच के सुपरिंटेंडिग इंजीनियरों को निर्देश दे दिया कि ठेकेदारों को तुरंत नोटिस जारी हों। मेयर ने साथ ही कहा कि जिन ठेकेदारों ने समय में काम पूरा नहीं किया है और वह चेतावनी के बाद भी काम पूरा नहीं करते हैं, उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। ठेकेदारों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। नगर निगम में करीब 58 ठेकेदार इनलिस्ट हैं। निगम ने पिछले दो साल में सैकड़ों काम जारी किए, जिस कारण से ठेकेदारों पर ओवरलोड हो गया है।

------------- सड़कों के 98 और सीवरेज-पानी के 28 काम पेंडिग, 150 नए काम अलाट होंगे

मेयर जगदीश राजा को दी रिपोर्ट के अनुसार सड़कों के 98 काम और सीवरेज-पानी की सप्लाई के 29 काम पेंडिग चल रहे हें। इन सभी काम को पूरा करने की समय-सीमा निकल चुकी है। ठेकेदारों को अभी चेतावनी नोटिस दिए गए हैं क्योंकि कोविड-19 के कारण लाकडाउन रहा है और लेबर की कमी बनी रही। यहीं नहीं ठेकेदारों को मैटीरियल भी समय पर नहीं मिला। अब हालात नार्मल हो रहे हैं तो काम में तेजी आने की उम्मीद है लेकिन जो काम नहीं करेंगे उन पर एक्शन तय है। विधायक भी काम तेजी से करने के लिए दबाव बना रहे हैं क्योंकि विधानसभा चुनाव 2022 में पहली परीक्षा विधायकों की ही होनी है। काम का दबाव इसलिए भी बनाया जा रहा है क्योंकि 150 सड़कों, सीवरेज के नए काम अगले कुछ दिनों में अलाट किए जाने हैं। इन्हें भी चुनाव से पहले पूरा करना होगा।

------- 85 लाख से नई बनी काला संघिया रोड तोड़ने पर मेयर नाराज

काला संघिया रोड पर नई बनी 85 लाख की सड़क को सीवरेज की सफाई के लिए तोड़े जाने पर मेयर ने नाराजगी जताई है। मेयर जगदीश राजा ने कहा कि यह सामने आया है कि मेनहोल के आसपास सड़क पर गड्ढे कर दिए हैं जिससे दुर्घटनाएं हो रही हैं। पिछले दो-तीन दिनों में कई एक्सीडेंट हुए हैं और वीरवार को अलग-अलग दुर्घटनाओं में एक युवक और एक युवती घायल हो गए। यहां पर सुपरसक्शन मशीन से सीवरेज साफ किया जा रहा है और इसके लिए मेनहोल के आसपास सड़क तोड़ी गई है। मेयर ने ठेकेदार को निर्देश दिया है कि सड़क को तुरंत रिपेयर करवाया जाए। मेनहोल के कवर भी उपर किए जाएं।

-------------

लाडोवाली रोड का निर्माण शुरू

शुक्रवार को अलास्का चौक से लाडोवाली रोड तक की सड़क का निर्माण शुरू हो गया है। यह सड़क लंबे अर्से से बेहद खराब हालत में थी। काम शुरू होने के बाद निगम की बीएंडआर कमेटी के चेयरमैन जगदीश गग ने काम का जायजा लिया। यह सड़क बीएसएफ चौक तक बनाई जानी है। सड़क का निर्माण करने से पहले अलास्का चौक से डीसी आफिस रोड तक सड़क पर हुए कबाड़ गाड़ियों के कब्जे हटाए गए लेकिन अब कब्जे दोबारा हो चुके हैं।

---------

इधर एक और हादसा

एक महीने से काम बंद, खोदी गई सड़क में धंसी ट्रैकटर-ट्राली

ठेकेदारों की काम में देरी का नतीजा वार्ड 72 में भी सामने आया है। शहीद बाबू लाभ सिंह नगर की गली नंबर तीन महीने में एक महीने पहले वाटर सप्लाई पाइप डालने का काम शुरू हुआ था। पाइपलाइन डालने के लिए सड़क खोदी गई लेकिन काम पूरा नहीं किया गया। शुक्रवार को खोदी गई सड़क में ट्रैक्टर-ट्राली धंस गई। इलाका निवासी व कांग्रेस नेता राजकुमार ने कहा कि ठेकेदार ने सिर्फ आधी गली में काम किया है है और बाकी काम एक महीने से रोका हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर इस समस्या का पार्षद मिटू गुर्जर के आफिस के बाहर धरना देंगे। इसी तरह की शिकायतें आने पर ही मेयर ने विकास कार्याें पर रिपोर्ट मांगी थी। कई काम ऐसे हैं जिन्हें पूरा करने का समय भी 6 महीने पहले निकल चुका है लेकिन अभी तक ठेकेदारों ने काम नहीं किया। इससे सरकार की छवि खराब हो रही है। मौके पर बलबीर कौर, प्रवीण कुमार, बजरंगी, सागर, तिलकराज, सुभाष, अक्षय, हर्ष मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.