Move to Jagran APP

ठंड बढ़ने से कम होगा डेंगू का खतरा

शनिवार को रात भर हुई बारिश से तापमान गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जिससे डेंगू का खतरा कम हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 05:52 PM (IST)
ठंड बढ़ने से कम होगा डेंगू का खतरा

जगदीश कुमार, जालंधर

loksabha election banner

शनिवार को रात भर हुई बारिश से तापमान गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इससे डेंगू का खतरा कम हो जाएगा। माहिरों की मानें तो 18 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में डेंगू का मच्छर एडीज इजिप्टी का दम घुटने लगता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. सतीश कुमार कहते हैं कि डेंगू के मच्छर को पनपने के लिए 24 से 28 डिग्री सेल्सियस तक तापमान और 80 फीसद से ज्यादा ह्यूमिडिटी की जरूरत होती है। बारिश के बाद तापमान में गिरावट से अब डेंगू मच्छर की जिदगी की उल्टी गिनती शुरू हो जाती है। इस दौरान डेंगू का मच्छर खुले के बजाय घरों के कमरों में पनपने लगता है। 18 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होने पर अंडे से लेकर डेंगू मच्छर बनने की समय अवधि सात से बढ़कर 14 दिन तक पहुंच जाती है। इसके बाद उसका वार करने की क्षमता तकरीबन खत्म हो जाती है। एपिडेमियोलाजिस्ट डा. अदित्यपाल सिंह का कहना है कि ठंड के कारण बाहर तो नहीं, लेकिन घरों के अंदर डेंगू के पनपने के लिए तापमान पर्याप्त है। इसके लिए लोगों को सजग रहने की जरूरत है। बारिश से बीमारियों का कम हुआ खतरा

जिला टीबी अधिकारी डा. राजीव शर्मा का कहना है कि बारिश के बाद काफी हद तक बीमारियों से राहत मिलती है। बारिश की वजह से हवा में अटके बीमारी फैलने वाले कण धुलकर मिट्टी में मिल जाते हैं। पराली जलाने की वजह से हवा में अटके कार्बन के कण मिट्टी में घुल चुके हैं। इसकी वजह से बुखार, खांसी, नजला, जुकाम व एलर्जी जैसी बीमारियां भी कम हो जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.