Move to Jagran APP

खांबड़ा और कपूरथला की फर्मों से खरीदे थे 19 लाख के पटाखे, गिरेगी गाज Jalandhar News

भले ही दो दुकानों से पटाखे बरामद कर पीठ थपथपा रही हो लेकिन हकीकत इससे गंभीर है। शहर में अवैध तरीके से पटाखे न आएं इसे रोकने के लिए पुलिस के पास कोई ठोस इंतजाम नहीं है।

By Edited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 08:01 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 12:56 PM (IST)
खांबड़ा और कपूरथला की फर्मों से खरीदे थे 19 लाख के पटाखे, गिरेगी गाज Jalandhar News
खांबड़ा और कपूरथला की फर्मों से खरीदे थे 19 लाख के पटाखे, गिरेगी गाज Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। शेखां बाजार के नजदीक गुरु बाजार से किशन लाल एंड कंपनी व किशन लाल एंड संस से बरामद हुए 19 लाख के पटाखे खांबड़ा व कपूरथला की फर्मों से लिए गए थे। अवैध तरीके से पटाखे स्टोर करने के मामले में गिरफ्तार अखिल दुआ निवासी निजातम नगर और पुनिया दुआ निवासी इस्लामगंज से पूछताछ के बाद यह राज उजागर हुआ है। उन्होंने पुलिस को बताया कि यह पटाखे जालंधर के खांबड़ा स्थित बलदेव राज एंड कंपनी और कपूरथला के बेला रोड सुभानपुर स्थित सतपाल एंड पन्ना लाल से खरीदे थे। उनके पास पटाखे बेचने के लाइसेंस नहीं हैं। बिना लाइसेंस वाले को लाखों के पटाखे इन फर्मों ने क्यों बेचे, अब पुलिस इसकी जांच कर दोनों फर्मों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

एडीसीपी वन सुडरविली ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इन फर्मों से पुलिस पूछताछ करेगी कि उन्होंने गिरफ्तार आरोपितों के पास लाइसेंस न होने के बावजूद उन्हें 19 लाख के पटाखे क्यों बेच दिए?।

पटाखे शहर में आने से रोकने का नहीं इंतजाम

बटाला पटाखा फैक्ट्री में धमाके के दो हफ्ते बाद जागी कमिश्नरेट पुलिस भले ही दो दुकानों से पटाखे बरामद कर पीठ थपथपा रही हो लेकिन हकीकत इससे गंभीर है। शहर में अवैध तरीके से पटाखे न आएं, इसे रोकने के लिए पुलिस के पास कोई ठोस इंतजाम नहीं है। जाहिर है कि जब पटाखे किसी गोदाम में रखे जाएंगे और पुलिस को मुखबिरी मिलेगी, तभी इन्हें पकड़ा जा सकेगा, अन्यथा बटाला फैक्ट्री जैसा हादसा होना तय है।

हालांकि एडीसीपी सुडरविली ने दावा किया कि शहर में पीसीआर व पुलिस पार्टियों को नाकाबंदी कर इन पर नजर रखने को कहा गया है। इसके लिए अब स्पेशल नाकाबंदी भी कराई जाएगी।

प्रशासन की भी टूटी नींद, हाई पावर कमेटी बनी

बटाला में पटाखा फैक्ट्री में हुए दर्दनाक हादसे के दो हफ्ते बाद कमिश्नरेट पुलिस के साथ जिला प्रशासन की भी नींद टूट गई है। मंगलवार को गुरु बाजार से 19 लाख के पटाखों की बरामदगी के बाद डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा ने बुधवार को पटाखों के गोदाम, बेचने व बनाने की जांच के लिए हाई पावर कमेटी बना दी है। इस कमेटी में जालंधर वन व टू, नकोदर, फिल्लौर व शाहकोट के एसडीएम, डीएसपी, सहायक डिवीजन फायर अफसर नगर निगम, नगर कौंसिलों के कार्यसाधक अफसर व पुडा के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर को शामिल किया गया है। यह कमेटी जालंधर के देहाती क्षेत्र में पटाखों के गैरकानूनी उत्पादन, बिक्री व स्टोरेज को रोकने का काम करेगी।

डीसी ने कमेटी को कहा कि यह यकीनी बनाना उनकी जिम्मेदारी होगी कि जिले में किसी तरह का पटाखों का अवैध कारोबार न हो। पटाखों का कहीं गैरकानूनी भंडार न हो। उन्होंने सभी कारोबारी संस्थानों में फायर सेफ्टी के दिशा-निर्देशों को भी सख्ती से लागू करने के लिए कहा। वहीं, ज्वलनशील पदार्थों वाले उद्योगों की बारीकी से जांच के भी आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.