जेएनएन, जालंधर। लोकसभा चुनाव के लिए 13 मई रविवार को होने वाले मतदान के लिए शनिवार सुबह पोलिंग पार्टियां अपने-अपने पोलिंग बूथ के लिए रवाना होना शुरू हो गईं। सुबह सबसे पहले खालसा कॉलेज फॉर वीमन में ईवीएम का आवंटन किया गया। इस दौरान डीसी वीरेंद्र शर्मा व एसएसपी देहात नवजोत सिंह माहल, एसडीएम 2 करणवीर सिंह को साथ लेकर दौरा किया।

शनिवार सुबह जालंधर के खालसा कॉलेज फॉर वीमन में ईवीएम आवंटन की प्रक्रिया शुरू की गई।

इस बीच पुलिस ने जिले के सभी एंट्री-प्वाइंट्स सील कर दिए गए हैं। जिले के भीतर आते सभी रास्तों पर पुलिस व अर्धसैनिक बलों की नाकाबंदी कर दी गई है। वहीं, कमिश्नरेट पुलिस ने अपने एरिया में शहर के भीतर आने वाले रास्तों को सील कर दिया है। मतदान में किसी किस्म की गड़बड़ी न हो, इसके लिए सभी आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखने के साथ गाड़ियों की लगातार चेकिंग की जा रही है।

पोलिंग पार्टियां रवाना करने से पहले अर्धसैनिक बलों के जवानों और पुलिस कर्मियों को हिदायतें देेते हुए पुलिस कमिश्नर जीपीएस भुल्लर। साथ हैं डीसी वरिंदर शर्मा।

ऑब्जर्वर कर रहे पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी

चुनाव आयोग के भेजे पुलिस ऑब्जर्वर राजेश जैन लगातार पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। वहीं, प्रचार बंद होने के बाद सभी बाहरी लोगों को जालंधर छोड़ने का आदेश जारी कर दिया गया है। जिला चुनाव अफसर डीसी वरिंदर शर्मा ने प्रचार खत्म होने के बाद सभी नौ विस हलकों के असिस्टेंट रिटर्निंग अफसरों को बाहरी व्यक्तियों के जालंधर में न ठहरने को यकीनी बनाने की हिदायत दी गई है। अगर किसी पार्टी का प्रतिनिधि यहां मिले तो उसके खिलाफ तुरंत पर्चा दर्ज किया जाए।

उन्होंने जिला व पुलिस प्रशासन को हिदायत दी है कि वो तुरंत उन लोगों को बाहर निकालें जो जालंधर लोकसभा के वोटर नहीं हैं और यहां राजनीतिक पार्टियों के हक में प्रचार कर रहे हैं। डीसी ने सभी कम्यूनिटी सेंटरों, गेस्ट हाउसों, होटलों व सरायों पर सख्त नजर रखने को कहा ताकि वहां कोई राजनीतिक दलों से जुड़ा बाहरी व्यक्ति न रहे। वहां रुके सभी लोगों के शिनाख्ती कार्ड चेक किए जाएं और अगर कोई उपयुक्त कारण के बगैर रुका है या बाहरी वोटर है तो उसे बाहर भेजा जाए। उन्होंने लोकसभा क्षेत्र में आने-जाने वाले वाहनों की जांच के लिए भी विशेष नाके लगाकर सख्ती से चे¨कग करने को कहा। इसके साथ ही रविवार को होने वाले मतदान के लिए पो¨लग पार्टियां शनिवार को ईवीएम व वीवीपैट लेकर पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो जाएंगी। पोलिंग टीमों को रात को ही बूथ पर पहुंचना होगा ताकि सुबह छह बजे मतदान की मॉक ड्रिल व सात बजे से मतदान शुरू हो सके।

बाहरी लोग कर सकते हैं वोट की खरीद-फरोख्त

चुनाव आयोग ने अंदेशा जताया कि संसदीय क्षेत्र में रुके बाहरी लोग मतदान के दिन या उससे पहले वोटरों की खरीद फरोख्त कर सकते हैं। उन्हें किसी एक पक्ष में वोट डालने या न डालने के लिए डरा-धमका सकते हैं। चूंकि यह बाहरी होंगे तो लोग भी इन्हें पहचान नहीं पाएंगे, इसलिए उन्हें जालंधर से बाहर करने के आदेश जारी किए गए हैं।

सिक्योरिटी वाले नेता रहेंगे अपने हलके में

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि जिन नेताओं को पुलिस की सिक्योरिटी मिली हुई है वो प्रचार खत्म होने से लेकर मतदान का समय खत्म होने तक उसी हलके में रहेंगे, जहां उनकी वोट बनी है। हालांकि चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों पर यह पाबंदी लागू नहीं होगी।

ईवीएम-कर्मियों पर जीपीएस से नजर

ईवीएम व वीवीपैट लेकर 1863 पो¨लग बूथों पर पहुंचने वाले लगभग आठ हजार कर्मचारियों पर आयोग की जीपीएस से नजर रहेगी। इस बार आयोग ने मशीनों व कर्मियों की मूवमेंट पर नजर रखने के लिए उनकी गाड़ियों में जीपीएस लगाया है। अगर गाड़ी कहीं ज्यादा देर रुकती है या गलत रूट से जाती है तो तुरंत इसका अलर्ट आयोग को मिल जाएगा और वहां पुलिस व चुनाव अफसर पहुंच जाएंगे।

कर्मियों की आखिरी रेंडमाइजेशन

रविवार को मतदान कराने के लिए शुक्रवार को जनरल ऑब्जर्वर आई सैमुअल आनंद कुमार व अतिरिक्त जिला चुनाव अफसर एडीसी कुलवंत सिंह की मौजूदगी में 18 हजार कर्मचारियों की आखिरी रेंडमाइजेशन की गई। इस दौरान 1,863 पो¨लग बूथों के लिए 2,329 पोलिंग पार्टियां बनेंगी, जिसमें 9,316 कर्मचारी प्रीजाइडिंग अफसर, सहायक प्रीजाइडिंग अफसर व पोलिंग अफसर लगाए गए हैं। कर्मचारियों को उनके बूथ अलॉट कर दिए गए हैं। इनके साथ 439 बूथों पर 600 माइक्रो आब्जर्वर भी लगाए जाएंगे।

कर्मचारियों को मिलेगा यह खाना

पोलिंग ड्यूटी पर जाने वाले कर्मचारियों के लिए चुनाव आयोग ने मीनू जारी कर दिया है। जिसमें 18 मई की रात को उन्हें दाल, आलू-बैंगन, चावल, रोटी, सूजी का हलवा व सलाद मिलेगा। मतदान के दिन 19 मई को नाश्ते में आलू का परांठा, दही व चाय, इसके बाद 11 बजे चाय व आलू-प्याज के पकौड़े, दोपहर डेढ़ बजे लंच में मटर-पनीर, चावल, रोटी, दाल, खीर, सलाद और दोपहर बाद चार बजे चाय व बिस्कुट दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!