Move to Jagran APP

क्रिकेटर हरभजन सिंह लेंगे संन्यास!, अगले सप्ताह कर सकते हैं घोषणा; अब इस भूमिका में आएंगे नजर

Harbhajan Singh Retire विश्व भर में क्रिकेट की दुनिया में भारत के साथ-साथ जालंधर का नाम रोशन करने वाले दिग्गज गेंदबाज आफ स्पिनर हरभजन सिंह जल्द क्रिकेट के सभी फार्मेट से संयास ले सकते हैं। अभी संयास लेने के बाद नई पारी की शुरुआत करने की घोषणा नहीं की है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 02:34 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 02:34 PM (IST)
क्रिकेटर हरभजन सिंह लेंगे संन्यास!, अगले सप्ताह कर सकते हैं घोषणा; अब इस भूमिका में आएंगे नजर
Harbhajan Singh Retire भारतीय क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज आफ स्पिनर हरभजन सिंह जल्द क्रिकेट से संयास ले सकते हैं।

जालंधर [कमल किशोर]। Harbhajan Singh Retire विश्व भर में क्रिकेट की दुनिया में भारत के साथ-साथ जालंधर का नाम रोशन करने वाले देश के दिग्गज गेंदबाज आफ स्पिनर हरभजन सिंह जल्द क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास ले सकते हैं। हरभजन सिंह संयास लेने की घोषणा अगले सप्ताह तक कर सकते है। चर्चा है कि हरभजन किसी आईपीएल की फ्रेंचाइजी के सहयोगी स्टाफ के साथ-साथ किसी टीम के मेनटोर की भूमिका में नजर आ सकते है। फिलहाल अभी हरभजन सिंह सन्यास लेने के बाद नई पारी की शुरुआत करने की कोई घोषणा नहीं की है। फिलहाल हरभजन आने वाले दिनों में संन्यास की अधिकारिक घोषणा कर सकते है।

loksabha election banner

हरभजन सिंह ने अपनी गेंदबाजी से हर टीम के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन किया और जालंधर का नाम रोशन किया है। हरभजन सिंह के दोस्त विक्रम सिद्धू ने बताया कि हरभजन सिंह जल्द संन्यास की घोषणा कर सकते है। किसी आईपीएल टीम के मेनटोर, सलाहकार, मार्गदर्शक या सलाहकार समूह का हिस्सा बन सकते है। इनका परिवार जालंधर छोटी बारादरी में घर में रहता है। क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद एक नई पारी शुरु करने जा रहे है।

हरभजन सिंह का क्रिकेट करियर

हरभजन सिंह के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो 103 टेस्ट मैच खेले है, जिसमें 417 विकेट, 236 वन डे, 269 विकेट, 28 टी-20 मैच व 25 विकेट हासिल किए है। हरभजन सिंह ने पहला टेस्ट मैच  आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1998 में खाला था। अंतिम मैच श्रीलंका के खिलाफ 2015 में खेला था। पहला वनडे वर्ष 1998 में न्यूजीलैंड व आखिरी वन डे वर्ष 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। पहला टी-20 मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 2006 व आखिरी मैच वर्ष 2016 में खेला था।  आईपीएल की बात करें तो 163 मैच चुके है जिसमें 150 विकेट हासिल किए है।

हरभजन तमिल फिल्म में कर चुके हैं काम

हरभजन सिंह क्रिकेट के साथ-साथ स्क्रीन की दुनिया के साथ जुड़े रहे है। हरभजन सिंह तमिल फिल्म फ्रेंडशिप में डेब्यू बतौर काम कर चुके है।  फिल्म में एक स्टूडेंट में नजर आ रहे है। वर्ष 2018 में एक सुनेहा गीत में अपनी आवाज दे चुके है। पंजाबी फिल्म भाजी इन प्राब्लम में पुलिस वाले के किरदार निभा चुके है। हरभजन सिंह ने एक क्विज शो को भी होस्ट कर चुके है। जिसमें प्रतिभागियों को सवाल पूछते नजर आ रहे है।

जालंधर से क्रिकेट खेलना किया था शुरु

विक्रम सिद्धू ने बताया कि हरभजन सिंह ने जालंधर से क्रिकेट खेलना शुरु किया था। बलर्टन पार्क में अभ्यास करते थे। दिन-रात गेंदबाजी का अभ्यास करते रहते थे। पिच पर सिर्फ एक विकेट लगाकर दूसरे छोर से गेंद करते थे। आज जो मुकाम हासिल किया है वह उनकी कड़ी मेहनत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.