Move to Jagran APP

नगर निगम की वर्किंग को लेकर मेयर ने लिया कड़े फैसले, कई लोगों को नोटिस जारी

फर्जी दस्तावेजों पर 55 लाख का टेंडर लेने की कोशिश करने वाली कंपनी की जांच रिपोर्ट गायब होने के लिए जिम्मेवार नगर निगम मुलाजिम पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

By Edited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 10:28 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 11:43 AM (IST)
नगर निगम की वर्किंग को लेकर मेयर ने लिया कड़े फैसले, कई लोगों को नोटिस जारी
नगर निगम की वर्किंग को लेकर मेयर ने लिया कड़े फैसले, कई लोगों को नोटिस जारी

जेएनएन, जालंधर। मेयर जगदीश राजा ने वीरवार को नगर निगम की वर्किंग को लेकर कड़े फैसले लिए हैं। फर्जी दस्तावेजों पर 55 लाख का टेंडर लेने की कोशिश करने वाली कंपनी की जांच रिपोर्ट गायब होने के लिए जिम्मेवार नगर निगम मुलाजिम पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। टैगोर नगर में कांट्रेक्ट के बावजूद ट्यूबवैल ठीक करने से इंकार करने वाले ठेकेदार को नोटिस जारी किया है। पानी का छिड़काव करने वाली गाड़ियों को जारी होने वाले डीजल में भी घोटाले को लेकर मेयर ने कारवाई के लिए रिकॉर्ड तलब किया है। ट्रैफिक लाइट्स बंद रहने के मामले में मेनटनेंस कांट्रेक्टर पर जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। मीटिंग में कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन, सीनियर डिप्टी मेयर सुरिंदर कौर, डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी, मेंबर ज्ञान चंद, गुरविंदर सिंह बंटी नीलकंठ और सभी विभागों के अफसर उपस्थित रहे।  

loksabha election banner

फर्जीवाड़ा करने वाली कंपनी पर एफआइआर के आदेश

मेयर ने वीरवार को निगम कमिश्नर को लेटर लिख कर निर्देश दिया है कि हार्टीकल्चर डिपार्टमेंट का टेंडर लेने के लिए फर्जी दस्तावेज देने वाली अमृतसर की कंपी वीरमा-वीएच इंटरप्राइजिज के खिलाफ केस दर्ज करवाया जाए। इसी मामले की जांच रिपोर्ट गायब होने के लिए जिम्मेवार निगम के मुलाजिम पर भी एक्शन हो। लेटर में लिखा है कि कार्रवाई करने में देरी से गलत मैसेज जा रहा है। वीएच इंटरप्राइजिज ने साल 2015 में 55 लाख रुपए का टेंडर लेने के लिए पीफ और वैट के जाली डाक्युमेंट जमा करवाए थे। पीएफ ऑफिस ने 6 फरवरी 2015 को रिपोर्ट में कहा था कि वीएच इंटरप्राइजिज खिलाफ लीगल एक्शन लिया जाए। फर्जीवाड़े में भाजपा के एक प्रदेश स्तरीय नेता के करीबियों का नाम भी आ रहा है।  

ट्यूबवेल ठीक न करने पर कांट्रेक्टर को नोटिस जारी

मेयर जगदीश राजा के वार्ड नंबर 48 के तहत आते टैगोर नगर में खराब ट्यूबवैल को ठीक करने से इंकार करने पर कांट्रेक्टर मेहता को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। मेयर के वार्ड समेत शहर में 84 ट्यूबवैलों की मेनटनेंस करने वाले ठेकेदार ने दो दिन पहले खराब ट्यूबवैल को ठीक करने से इंकार कर दिया था। मेयर ने कांट्रेक्ट के तहत आते सभी 84 टयूबवैलों की रिपोर्ट भी मांगी है।

निगम से डीजल लेकर कम काम करने के घोटाले में कारवाई के आदेश

पानी के छिड़काव के लिए इस्तेमाल की जाने पाली स्प्रिंकल मशीनों वाली गाड़ी के काम में गड़बड़ी पकड़ी गई है। एफएंडसीसी कमेटी के मेंबर पार्षद गुरविंदर सिंह बंटी नीलकंठ ने यह मामला पिछली मी¨टग में उठाया था। अफसरों को कहा था कि वह अगली एफएंडसीसी मी¨टग में गाड़ियों की लॉग बुक लेकर आएं। मीटिंग शुरू होने पर जब यह मामला उठा तो अफसर रिकार्ड पेश नहीं कर पाए। मेयर ने इस पर नाराजगी जताई और कमिश्नर को एक्शन के लिए कहा लेकिन अफसरों ने एक हफ्ते में रिकॉर्ड पेश करने के लिए समय की अपील की।  

ट्रैफिक लाइट्स बंद होने पर ठेकदारों को पैनल्टी डाली जाएगी

मेयर ने ओएंडएम डिपार्टमेंट के अफसरों को निर्देश दिया है कि शहर में ट्रैफिक लाइट्स की मॉनिटरिंग की जाए और ट्रैफिक लाइट्स अगर 48 घंटे से ज्यादा बंद रहती हैं तो कांट्रेक्टर को हर लाइट् के लिए 100 रुपये रोजाना जुर्माना लगाया जाए। मेयर ने कहा कि ट्रैफिक लाइट्स को स्ट्रीट लाइट्स की तरह मेनटेन किया जाए और खराब होने पर ठेकेदार को पैनल्टी लगाई जाए। मेयर ने कहा कि ट्रैफिक लाइट्स बंद रहने पर पैनल्टी की अमाउंट भी बढ़ाई जाएगी। मेयर ने कहा कि ओएंडएम के पास इसकी पूरी रिपोर्ट होनी चाहिए कि ट्रैफिक लाइट्स की वर्किंग कैसी है।  

बैठक में पास प्रस्ताव

  • गीले-सूखे कूड़े को अलग-अलग रखने के लिए डस्टबिन वाले 100 रेहड़े खरीदने को मंजूरी।
  • नए टाउन हॉल की प्लानिंग के लिए मीटिंग सोमवार को होगी।  
  • 70 लाख के डवलपमेंट के काम पास।
  • ट्यूबवेल के पार्टस खरीदने का प्रस्ताव पेंडिंग किया गया है।
  • वरियाणा में कूड़े के डंप के नीचे ग्राउंड वाटर की मॉनीटरिंग के लिए 3.59 लाख की कीमत वाले 3 पीजीओ मीटर लगाने को भी मंजूरी दे दी है।
  • दोआबा चौक से किशनुपरा डिस्पोजल तक मेन सीवर लाइन को सुपर सक्शन मशीन से साफ होगी।
  • आदर्श नगर में कमिश्नर हाउस की रिपेयर पर 13.20 लाख के टेंडर को भी मंजूरी।
  • कूल रोड पर खराब पाइपलाइन को नई वॉटर सप्लाई लाइन से बदलने के टेंडर भी मंजूर।
  • एंटीसिपेशन पर एक नया ट्यूबवैल लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.