Move to Jagran APP

जालंधर में कोविड-19 काल के दस महीने बाद आज खुले कालेज, विद्यार्थी स्वेच्छा से लगा सकेंगे क्लासें

जालंधर में कोविड-19 काल के 10 महीने के बाद अब वीरवार यानी कि आज से सभी कालेज विद्यार्थियों के लिए खुल रहे हैं। विद्यार्थियों को अपनी मर्जी अनुसार क्लासें लगाने की छूट होगी उन पर कालेजों को किसी प्रकार का दवाब नहीं बनाया जाएगा।

By Vinay kumarEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 09:11 AM (IST)
जालंधर में कालेज पहुंचने पर बच्चों का तापमान चेक करते हुए कर्मी।

जालंधर [अंकित शर्मा]। जालंधर में कोविड-19 काल के 10 महीने के बाद अब वीरवार यानी कि आज से सभी कालेज विद्यार्थियों के लिए खुल रहे हैं। इसे लेकर राज्य सरकार की तरफ से सभी सरकारी, प्राईवेट यूनिवर्सिटी सहित सरकारी, सहायता प्राप्त कालेजों के लिए गाइडलाइंस जारी कर संस्थानों के विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए खोलने के लिए हिदायतें दे दी हैं। इसमें साफ तौर पर कहा गया है कि पढ़ाई आफलाइन और आनलाइन दोनों ही पैट्रन पर अभी जारी रहेगी। मगर सालाना व सेमेस्टर की परीक्षाएं आफलाइन ही कंडक्ट करवाई जाएंगी। विद्यार्थियों को अपनी मर्जी अनुसार क्लासें लगाने की छूट होगी, उन पर कालेजों को किसी प्रकार का दवाब नहीं बनाया जाएगा। कालेजों व यूनिवर्सटियों को खोलने संबंधी उच्च शिक्षा विशेष सचिव परमजीत सिंह की तरफ से 20 यूनिवर्सियों के वाइस चांसलर्स को हिदायतें जारी कर दी गई हैं।

loksabha election banner

एक विद्यार्थी के लिए एक कमरा होगा अलाट, अंतिम वर्ष वालों को रहेगी प्राथमिकता

कालेज व यूनिवर्सिटी में कोविड-19 की हिदायतों का पालन करते हुए ही होस्टल खोले जाएं। इसमें एक विद्यार्थी के लिए एक कमरा ही अलाट किया जाएगा, अगर कमरे बड़े हैं तो विद्यार्थियों की आपसी शारीरिक दूरी व सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए अलाटमेंट की प्रक्रिया जाएगी। इसमें अलाटमेंट के लिए प्राथमिकता अंतिम वर्ष के विद्यार्थी को ही दी जाए। विद्यार्थियों के लिए शिक्षण संस्थानों में मैस, कंटीन आदि सेहत विभाग की हिदायतों के अनुसार सभी सुरक्षा प्रबंधों को ध्यान में रखते हुए जरूरतानुसार खोली जाएं।

विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर यूनिवर्सिटी और कालेजों की तरफ से केंद्र सरकार और पंजाब सरकार की तरफ से समय-समय पर जारी हिदायतों और उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से हिदायतों का पालन करना यकीनी बनाया जाए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.