Move to Jagran APP

कोबरा गैंग का मुखिया Gangster इकबाल सिंह अफरीदी अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार

काउंटर इंटेलीजेंस विंग जालंधर ने ग्रामीण पुलिस जालंधर के साथ मिलकर कुख्यात कोबरा गैंग के मुखिया गैंगस्टर इकबाल सिंह अफरीदी को अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 05:24 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 08:26 AM (IST)
कोबरा गैंग का मुखिया Gangster इकबाल सिंह अफरीदी अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार

जेएनएन, जालंधर। संसदीय चुनावों से पहले गैंगस्टरों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ अपने अभियान को ओर तेज़ करते हुए काउंटर इंटेलीजेंस विंग ने ग्रामीण पुलिस जालंधर के साथ मिलकर कुख्यात कोबरा गैंग के मुखिया गैंगस्टर इकबाल सिंह अफरीदी को अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित की पहचान इकबाल सिंह अफरीदी (32) पुत्र दिलशाद सिंह निवासी गांव फतेहाबाद, खंडूर साहिब, तरनतारन के रूप में हुई है।

loksabha election banner

आराेपित के कब्जे से बरामद किए गए हथियार।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एआइजी काउंटर इंटेलिजेंस हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि इकबाल अफरीदी माझा क्षेत्र का एक कुख्यात गैंगस्टर है और वह फतेहाबाद कस्बे में एक महिला के कपड़े फाड़कर बेइज्जत करने, गोइंदवाल साहिब क्षेत्र में हुई गैंगवार, जिसमें चार लोग मारे गए थे और पिछले साल के दौरान दर्ज कई अन्य केसों में पुलिस को वांटेड था। पंजाब पुलिस की काउंटर इंटेलिजेंस विंग को अपने गुप्त सूचना मिली थी कि फरार गैंगस्टर इकबाल सिंह अफरीदी अपनी टोयोटा कोरोला कार में जालंधर इलाके में मौजूद है और वह यहां किसी घटना को अंजाम देने सकता है।

गिरफ्तार किए गए आरोपित के बारे में जानकरी देते एआइजी खख व अन्य पुलिस अधिकारी।

इसके बाद एआइजी खख ने तुरंत एसएसपी जालंधर ग्रामीण नवजोत सिंह माहल के साथ इस जानकारी को साझा किया और काउंटर इंटेलीजेंस जालंधर तथा पुलिस थाना मकसूदां के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर गैंगस्टरों को गिरफ्तार करने के लिए रवाना किया। चेकिंग के दौरान टीम ने संदिग्ध कार को रोका और अवैध हथियारों के साथ गैंगस्टर को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार गैंगस्टर ने प्रारंभिक पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि वह अपने आपराधिक जीवन के पिछले 15 वर्षों के दौरान 20 से अधिक मामलों में शामिल रहा था।

पढ़ाई छोड़ने के बाद बनाया गिरोह

एआइजी हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि अफरीदी एक कॉलेज ड्रॉपआउट है और पढ़ाई छोड़ने के बाद उसने कोबरा गैंग नाम से अपना गिरोह बनाया, जोकि जबरन वसूली, हत्या और हत्या के प्रयास आदि के कई मामलों में शामिल रहा है। इससे पहले भी अफरीदी को विभिन्न थानों की पुलिस ने  तीन बार गिरफ्तार कर जेल में भेजा था, पहली बार 2006 में, दूसरी बार 2012 में और तीसरी बार 2016 में। वर्ष 2007 में जब उसे कानूनी कार्यवाही के लिए तरनतारन कोर्ट ले जाया गया, तो उसने पुलिस हिरासत से भागने की असफल कोशिश की, लेकिन दूसरी बार फिर 2009 में वह हिरासत से भागने में सफल रहा था।

पुलिस ने पिछली बार 2016 में भी किया था गिरफ्तार

एआईजी खख ने आगे कहा कि अफरीदी को आखिरी बार 2016 में मोहाली पुलिस ने गिरफ्तार किया था और जनवरी 2017 में जमानत पर बाहर आया था, लेकिन जेल से बाहर आने के बाद उसने अपनी आपराधिक गतिविधियों को नहीं रोका। उसे कुछ मामलों अदालत की ओर से भगौड़ा भी घोषित किया गया है। 2018 में 3 फरवरी को गैंगस्टर अफरीदी और उसके तीन सहयोगियों ने फतेहाबाद में झगड़े के दौरान महिला के साथ दुर्व्यवहार किया। पीड़‍ित के पति की शिकायत पर आरोपित के खिलाफ धारा 452, 323, 354-बी, 506 और 34 और असला एक्ट की  धारा 25, 54 और 59 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

क्रिकेट में भी करता था सट्टेबाजी

एआइजी खख ने बताया कि अफरीदी बहुत ही शानदार जीवन शैली जी रहा था। वह टोयोटा कोरोला कार का इस्तेमाल कर रहा था और उसने आय के अच्छे स्रोत बनाए हुए थे। उसकी तीन शराब विक्रेताओं के साथ साझेदारी है और उनके पास हरिके क्षेत्र में मछली पकड़ने के ठेके भी हैं। वह क्रिकेट में भी सट्टेबाज़ी करता था और कई सट्टेबाजों के साथ उसका अनुबंध था। उसके खिलाफ पुलिस स्टेशन मकसूदां में गैरकानूनी हथियार रखने पर एफआइआर नंबर 27 दर्ज किया गया है। पुलिस टीम उसकी प्रारंभिक जांच के दौरान उसके द्वारा उजागर की गई जानकारियों की तफ्तीश कर रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.