Move to Jagran APP

अक्तूबर तक पाइपलाइन से जालंधर पहुंचेगी सीएनजी सप्लाई, इससे पहले लुधियाना में होगा काम पूरा

- छह महीने में पंजाब मिलेंगे 40 नए सीएनजी पंप -----

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 01:30 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 01:30 PM (IST)
अक्तूबर तक पाइपलाइन से जालंधर पहुंचेगी सीएनजी सप्लाई, इससे पहले लुधियाना में होगा काम पूरा
अक्तूबर तक पाइपलाइन से जालंधर पहुंचेगी सीएनजी सप्लाई, इससे पहले लुधियाना में होगा काम पूरा

मनुपाल शर्मा, जालंधर

loksabha election banner

प्रदेश सरकार द्वारा मौजूदा पेट्रोल पंपों पर सीएनजी रिफ्यू¨लग सुविधा के लिए एनओसी प्रक्रिया को सरल बनाने के बाद अगले छह महीने में पंजाब में 40 नए सीएनजी पंप खुलने की संभावना है। सरकार द्वारा अब मात्र अग्निशमन विभाग की एनओसी ही पर्याप्त कर दी गई है। हालांकि इसके लिए केंद्र की एक्सप्लोसिव एनओसी अलग से लेनी होगी। तेल कंपनियों के एक अनुमान के मुताबिक अगले 6 माह में अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब एवं मोहाली में 40 के लगभग सीएनजी पंप स्थापित हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अक्तूबर तक जालंधर में पाइपलाइन से सीएनजी की निर्विघ्न सप्लाई शुरू हो जाएगी। शाहकोट के नजदीक जगराल से गुजर रही गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिडेट (गेल) की पाइपलाइन से जालंधर की पाइपलाइन को कनेक्ट कर सप्लाई ली जाएगी। हालांकि इससे पहले जालंधर एवं लुधियाना में सीएनजी मुहैया करवाने की जिम्मेदार कंपनी जे मधोक पाइपलाइन बिछाने के लिए नगर निगम एवं पीडबल्यूडी को भुगतान भी करेगी।

जे मधोक कंपनी की तरफ से 12 इंच मोटी पाइप लाइन के लिए ऑर्डर भी प्लेस कर दिया गया है और सितंबर तक पाइपलाइन की डिलीवरी मिलने की उम्मीद है। कंपनी के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर राजीव चौधरी के मुताबिक जालंधर में गेल प्वाइंट से पठानकोट चौक तक 21 किलोमीटर दूरी तक पाइप बिछाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम एवं पीडबल्यूडी के भुगतान को नई पॉलिसी अप्रैल में ही आई है। अब इसी सप्ताह ही भुगतान हो जाने की संभावना है। कंपनी को नेशनल हाईवे और रेलवे को भी पाइपलाइन बिछाने के लिए भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि जो 4 नए सीएनजी पंप शुरू करने की योजना तैयार की गई है, वह पाइपलाइन के रूट के ऊपर ही स्थित हैं। उन्हें पाइपलाइन से ही सीधे सप्लाई दी जाएगी। राजीव ने कहा कि दो पंपों पर तो सारे उपकरण जुटाकर सारी सप्लाई की तैयारी कर ली गई है। इस समय में जालंधर के इकलौते सीएनजी पंप को सोनीपत से ट्रकों के जरिए सीएनजी मुहैया करवाई जा रही है। जे मधोक कंपनी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जालंधर से पहले लुधियाना में पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। लुधियाना में बिछाई जाने वाली पाइपलाइन के कुछ ही दिनों में डिलीवर हो जाने की आशा है। इसके बाद लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.