Move to Jagran APP

Corona Virus संक्रमण से बचाव के लिए शहर में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से केमिकल स्प्रे

नगर निगम ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए शहर में केमिकल स्प्रे शुरू करवा दिया है। यह स्प्रे फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से करवाया जा रहा है।

By Edited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 02:28 PM (IST)
Corona Virus संक्रमण से बचाव के लिए शहर में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से केमिकल स्प्रे
Corona Virus संक्रमण से बचाव के लिए शहर में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से केमिकल स्प्रे

जालंधर, जेएनएन। नगर निगम ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए शहर में केमिकल स्प्रे शुरू करवा दिया है। यह स्प्रे फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से करवाया जा रहा है। जेल चौक स्थित फायर ब्रिगेड के मुख्य स्टेशन से मेयर जगदीश राज राजा और विधायक राजिंदर बेरी ने फायर ब्रिगेड की गाड़ियां रवाना कीं। चारों विधानसभा हलकों में फायर ब्रिगेड की एक-एक गाड़ी से स्प्रे करवाया जाएगा। सोमवार को चारों विधानसभा हलकों में फायर ब्रिगेड की गाड़ी से स्प्रे का काम शुरू करवा दिया है।

loksabha election banner

मेयर जगदीश राज राजा ने बताया कि सेंट्रल हलके में बाजारों में सबसे पहले स्प्रे करवाया जा रहा है। विधायक सुशील रिंकू के वेस्ट विधानसभा हलके में फुटबॉल चौक से स्पो‌र्ट्स मार्केट की तरफ स्प्रे शुरू करवाया है। ऐसे ही नार्थ हलके में कोट किशन चंद इलाके और कैंट हलके में मॉडल टाउन मार्केट में स्प्रे का काम शुरू किया गया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ी से सिर्फ मेन रोड ही कवर किया जा रहा है। केमिकल सैनिटाइजर दुकानों बाजारों में शटर, ग्रिल दरवाजा से कोरोना वायरस को खत्म करने में मदद कर सकता है।

वार्डों में स्प्रे की छोटी मशीन उपलब्ध करवाई

मेयर जगदीश राज राजा ने बताया कि मेन बाजारों में फायर ब्रिगेड की गाड़ी से स्प्रे हो जाएगा, लेकिन कॉलोनियों और तंग इलाकों में केमिकल स्प्रे के लिए पार्षदों को एक-एक स्प्रे मशीन दी जा रही है। यह मशीन जल्द नगर निगम पहुंच जाएगी और मंगलवार से स्प्रे शुरू हो जाएगा। यह पार्टियों की जिम्मेदारी रहेगी कि वह अपने-अपने इलाके के मोहल्लों, छोटे बाजारो और घर-घर में केमिकल स्प्रे करवाएं। यह स्प्रे मशीन पीठ पर बांधकर एक व्यक्ति आसानी से स्प्रे कर सकता है। इसके लिए केमिकल नगर निगम ही उपलब्ध करवाएगा। ऐसा प्रयास अमृतसर और लुधियाना में पहले हो चुका है।

विधायक रिंकू ने अपने स्तर पर भी इंतजाम किया

विधायक सुशील रिंकू वेस्ट हलके में स्प्रे करवाने के वक्त खुद मौजूद रहे। विधायक रिंकू ने अपने स्तर पर भी इलाके में स्प्रे का प्रबंध कर लिया है। इसके लिए छोटी मशीनें भी खरीदी गई हैं। विधायक रिंकू नगर निगम के साथ अपने स्तर पर भी स्प्रे के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं और मैटेरियल भी उपलब्ध करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों से अपील की जा रही है कि वह अपने घर के एंट्रेंस गेट और दरवाजे के हैंडल को सैनिटाइजर से साफ करें। उन्होंने अपील की है कि जब तक सरकार का आदेश नहीं होता है, तब तक घरों से बाहर न निकलें, क्योंकि यही सबसे बड़ा बचाव है।

सीवरमैन यूनियन का सेफ्टी किट न मिलने पर काम न करने का अल्टीमेटम

नगर निगम की सीवरमैन यूनियन ने अल्टीमेटम दिया है कि अगर उन्हें सेफ्टी किट न दी गई, तो वे काम नहीं करेंगे। प्रधान पवन बाबा ने सुबह मेयर से मुलाकात की और कहा कि जब सभी लोगों को सुरक्षा दी जा रही है, तो ऐसे में सीवरमैन और सफाई सेवकों के साथ भेदभाव क्यों हो रहा है। मेयर जगदीश राज राजा ने बताया कि शाम तक सीवरमैन और सफाई सेवकों के लिए सैनिटाइजर, मास्क और दस्ताने पहुंच जाएंगे। इसके लिए ऑर्डर दिया जा चुका था, लेकिन पूरे देश में बंद जैसे हालात हैं इसलिए सामान मिलने में देरी हो रही है। अब काफी माल मिल जाने के बाद सफाई सेवकों और सीवरमैनों को यह सुरक्षा प्रोडेक्ट उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इसके लिए चार-चार सदस्यों की टीमें बनाई गई हैं, जो हर वार्ड स्तर पर सफाई सेवकों व सीवरमैन को यह प्रोडेक्ट उपलब्ध करवाएगी।

चंदन ग्रेवाल ने सफाई सेवकों के साथ संभाला मोर्चा

पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल ने कोरोना वायरस के अलर्ट को देखते हुए शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने का जिम्मा संभाल लिया है। उन्होंने पटेल चौक इलाके से दोपहर बाद सफाई व्यवस्था शुरू करवाई। आजाद पार्षद दविंदर सिंह रौनी भी इस मौके पर मौजूद रहे। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि इस समय सारा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है, ऐसे में सभी का फर्ज है कि वह जहां अपना सहयोग दे सकते हैं, वहां जरूर दे। सफाई सेवकों को सुरक्षा के लिए मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि सफाई सेवक रोजाना सफाई व्यवस्था बहाल रखने के लिए काम करते रहेंगे और जहां इसकी ज्यादा जरूरत है, वहां फोकस करेंगे।

सफाई व्यवस्था में लगी चार टीमें

सोमवार को महानगर में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार टीमों ने काम किया। इनमें एक टीम ने डीएवी कॉलेज से डाल्फिन होटल, दूसरी ने डीसी ऑफिस से लाडोवाली रोड, तीसरी टीम ने मदन फिल्लौर मिल चौक व चौथी टीम ने पठानकोट चौक के आसपास का दायरा संभाला। इस दौरान कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा और ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह मौके पर पहुंचे और चंदन ग्रेवाल के साथ मीटिंग की। कमिश्नर ने कहा कि क‌र्फ्यू लग गया है, इसलिए मंगलवार को गाइडलाइन आने के बाद इन टीमों के इलाके तय किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.