Move to Jagran APP

गीला-सूखा कूड़ा न देने पर आज से कटेगा चालान, पहले दिन माडल टाउन के चार वार्डाें पर फोकस

शहर की बेहतरी के लिए भी यह जरूरी है कि गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग ही रखा जाए। इसे 15 दिनों में पूरे शहर में लागू कर देंगे। गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न देने पर पहली बार 500 रुपये का चालान काटा जाएगा।

By Edited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 06:10 AM (IST)
गीला-सूखा कूड़ा न देने पर आज से कटेगा चालान, पहले दिन माडल टाउन के चार वार्डाें पर फोकस
गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं दिया जाएगा, उनके चालान काटे जाएंगे।

जालंधर, जेएनएन। हर घर से गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग लेने के लिए सोमवार से नगर निगम का अभियान शुरू हो रहा है। पहले दिन का फोकस माडल टाउन श्मशानघाट के बाहर का डंप है। इस डंप पर चार वार्डो का कूड़ा आता है, जिनकी मानिटरिंग की जाएगी। जिन घरों से गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं दिया जाएगा, उनके चालान काटे जाएंगे। इसके लिए नगर निगम के हेल्थ अफसर डा. श्रीकृष्ण ने चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगा दी है। इनके साथ एक टीम भी काम करेगी, जो रैग पिकर्स की शिकायत पर गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग न देने वाले घरों पर कार्रवाई करेगी।

loksabha election banner

डा. श्री कृष्ण ने कहा कि सोमवार को माडल टाउन के चार वार्डाें 28, 29, 30 व 31 पर फोकस किया जाएगा। वार्ड नंबर 27 के कुछ इलाकों का कूड़ा भी इसी डंप पर आता है। उन्होंने कहा कि वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल बेहद सख्त है। शहर की बेहतरी के लिए भी यह जरूरी है कि गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग ही रखा जाए। इसे 15 दिनों में पूरे शहर में लागू कर देंगे। गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न देने पर पहली बार 500 रुपये का चालान काटा जाएगा। दूसरी बार 1000 रुपये और अगर तीसरी बार भी ऐसा ही होता है तो उस घर से कूड़ा उठाना बंद कर दिया जाएगा और एनजीटी को शिकायत भेजी जाएगी।

वार्ड नंबर 28 के शिव विहार में हर घर में बांटे दो-दो डस्टबिन

कूड़े की सेग्रीगेशन के लिए वार्ड नंबर 28 के शिव विहार में हर घर में दो-दो डस्टबिन बांटे गए। मेयर जगदीश राजा ने डस्टबिन बांटने का काम शुरू करवाया। शिव विहार रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी ने हरे और नीले डस्टबिन देकर हर घर से अपील की है कि वह रैग पिकर्स को गिला और सूखा कूड़ा अलग-अलग ही दें। वार्ड के पार्षद बलराज ठाकुर ने कहा कि बुधवार को सूखा कूड़ा लिया जाएगा, जबकि बाकी दिन गीला कूड़ा लिया जाना है। उन्होंने बताया कि वेलफेयर सोसायटी ने यह भी घोषणा की है कि हर रैग पिकर्स को दो-दो वर्दी, दस्ताने व टोपी देंगे। रैग पिकर्स की रेहड़ियों को भी पेंटिंग कर सुंदर बनाया जाएगा।

मेयर ने कहा कि कूड़े की सेग्रीगेशन में शिव विहार का सहयोग सराहनीय है। यह बाकी कालोनियों को प्रेरित करेगा। मौके पर कम्युनिटी फैसीलेटर सरोज कपूर, अमरीक सिंह, बलजीत वालिया, सुभाष सोनी, परमपाल, राजिंदर शारदा, जसवीर सिंह, अनिल तिवारी आदि मौजूद थे।

प्लास्टिक की बोतलों को ईको ब्रिक के रूप में इस्तेमाल कर पार्क बनाएगी हरियावल

पंजाब पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही एनजीओ हरियावल पंजाब के पदाधिकारी गोरिश कालिया ने शिव विहार में हुई मीटिंग में लोगों से अपील की कि प्लास्टिक की खाली बोतलों को फेंक कर पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि खाली बोतलों में पालीथिन और प्लास्टिक वेस्ट छोटे टुकड़े कर डाल दें। इससे गंदगी नहीं फैलेगी। इन बोतलों को घर के लान में सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करने के लिए हरियावल पंजाब शहर में प्लास्टिक की बोतलों को ईको ब्रिक के रूप में इस्तेमाल करके एक पार्क का निर्माण करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.