जासं, बठिंडा। पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिंडा (सीयूपीबी) में 44 स्नातकोत्तर कार्यक्रमों, 3 पीजी डिप्लोमा और 4 सर्टिफिकेट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू होगी। विश्वविद्यालय ने सोमवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा सीयूईटी-पीजी 2022 परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने के तुरंत बाद यह घोषणा की।

इस अधिसूचना के अंतर्गत जो उम्मीदवार सीयूईटी-पीजी 2022 परीक्षा में उपस्थित हुए थे और शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किए गए विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों व शार्ट टर्म कोर्सेज में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं। उन सब को पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय की आनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 30 सितंबर से 3 अक्टूबर 2022 तक सीयूपीबी वेबसाइट www.cup.edu.in पर पंजीकरण करवाना होगा।

कुलपति, प्रो. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी ने सीयूईटी-पीजी 2022 परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी और उन्हें पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय की ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि सीयूपीबी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारत और विदेशों के छात्रों के लिए पसंदीदा स्थान है क्योंकि विश्वविद्यालय ने पिछले चार वर्षों में लगातार चार बार एनआईआरएफ रैंकिंग में भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान प्राप्त किया है।

वहीँ, विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक और कार्यवाहक कुलसचिव प्रो. बी.पी. गर्ग ने बताया कि इस वर्ष 2 लाख से अधिक आवेदकों ने अपने सीयूईटी (पीजी) 2022 आवेदन जमा करते समय उच्च अध्ययन करने के लिए पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय को अपनी पसंद सूची में विकल्प के रूप में चुना है।

उन्होंने कहा कि 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक निर्धारित सीयूपीबी ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्नातकोत्तर प्रोग्राम एवं शोर्ट टर्म कोर्सेज के लिए पहली ऑनलाइन काउंसलिंग 5 से 13 अक्टूबर, 2022 तक विभिन्न राउंड्स में आयोजित की जाएगी।

प्रथम ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रत्येक दौर में उम्मीदवारों को किसी एक कार्यक्रम के लिए अपनी वरीयता को लॉक करने का मौका दिया जाएगा। लॉक किए गए विकल्पों में से प्रत्येक कार्यक्रम के लिए मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों को सीटों की उपलब्धता के अधीन शुल्क जमा करने के उपरांत सीट की पेशकश की जाएगी।

आनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान विश्वविद्यालय 44 स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रमों में 1381 सीटों और सात पीजी डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज में 105 सीटों पर छात्रों को प्रवेश देगा।

इन विषयों में कर सकते हैं स्नातकोत्तर

विश्वविद्यालय में जिन विभिन्न शैक्षणिक विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रम प्रदान किए जा रहे हैं, उनमें कंप्यूटर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी; साइबर सुरक्षा; गणित; सांख्यिकी; भौतिकी; रसायन विज्ञान; अनुप्रयुक्त रसायन विज्ञान; थ्योरेटिकल एवं कम्प्यूटेशनल रसायन विज्ञान; बायोइन्फार्मेटिक्स; कम्प्यूटेशनल भौतिकी; वनस्पति विज्ञान; प्राणी विज्ञान; जैवरसायन विज्ञान; सूक्ष्मजीव विज्ञान; भूविज्ञान; पर्यावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी; खाद्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी; औषधीय रसायन विज्ञान; मॉलिक्युलर मेडिसिन; मानव अनुवांशिकी; भेषज रसायन विज्ञान; फार्माकोग्नोज़ी; फार्माकोलॉजी; अर्थशास्त्र; समाजशास्त्र; इतिहास; मनोविज्ञान; अंग्रेजी; हिंदी; पंजाबी; राजनीति विज्ञान; राजनीति एवं अंतरराष्ट्रीय संबंध; शिक्षा; पत्रकारिता एवं जनसंचार; भूगोल; कृषिव्यवसाय; शारीरिक शिक्षा; पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान; परफॉर्मिंग आर्ट्स – थिएटर; संगीत; फाइन आर्ट्स (पेंटिंग); विधि और वाणिज्य विषय शामिल हैं।

प्रथम आनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में विश्वविद्यालय द्वारा उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों को पंजाबी अनुवाद; न्यूरल नेटवर्क्स एंड डीप लर्निंग; फ्रेंच; कम्प्यूटेशनल लिंग्विस्टिक्स; भूसूचनाविज्ञान; डाटा साइंस फॉर बायोइन्फरमेटिक्स तथा हिंदी अनुवाद विषयों में पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज में प्रवेश का अवसर प्रदान किया जाएगा।

Edited By: Pankaj Dwivedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट