Move to Jagran APP

सरदार पटेल का जन्मदिवस मनाकर छात्र लेंगे राष्ट्रीय एकता की शपथ, CBSE करवाएगी ऑनलाइन गतिविधियां

सीबीएसई के अकादमिक डायरेक्टर डाक्टर जोसेफ इमैनुएल की तरफ से सीबीएसई से एफिलेटेड सभी स्कूलों के प्रिंसिपल और हेड को कोविड-19 की हिदायत का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन गतिविधियां करवाने के लिए आदेश दिए हैं। इसे लेकर स्कूलों में आनलाइन गतिविधियां करवाई जाएंगी

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:44 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:44 AM (IST)
सरदार पटेल का जन्मदिवस मनाकर छात्र लेंगे राष्ट्रीय एकता की शपथ, CBSE करवाएगी ऑनलाइन गतिविधियां
सीबीएसई की तरफ से 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। सीबीएसई की तरफ से 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें शिक्षक विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता का पाठ पढ़ाएंगे। यह दिवस सरदार वल्लभाई पटेल के जन्मदिवस को समर्पित किया जा रहा है, इसलिए स्कूल के सभी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता के जरिये देश की अनेकता में एकता का महत्व बताने के लिए ही इस दिवस को मनाया जाएगा।

loksabha election banner

अकादमिक डायरेक्टर डॉक्टर जोसेफ इमैनुएल की तरफ से सीबीएसई से एफिलेटेड सभी स्कूलों के प्रिंसिपल और हेड को कोविड-19 की हिदायत का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन गतिविधियां करवाने के लिए आदेश दिए हैं। इसे लेकर स्कूलों में आनलाइन गतिविधियां करवाई जाएंगी, जिसमें शपथ ग्रहण समारोह, डिबेट, निबंध लेखन, स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेकिंग, क्विज मुकाबले आदि करवाए जाएंगे।

इस दौरान स्कूलों की तरफ से कोविड-19 के वॉरियर्स डॉक्टर स्वास्थ्य वर्कर सैनिटाइजेशन वर्कर्स पुलिस आदि को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जा सकता है। सीबीएसई की तरफ से शिक्षकों को यह भी आदेश जारी किए गए हैं कि वह ऑनलाइन गतिविधियां करवाने के बाद बोर्ड को 3 नवंबर तक अपनी तस्वीरें वह वीडियो पोस्ट करें।

राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ

मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए समय को समर्पित करुंगा और अपने साथी देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठा से संकल्प करता हूं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.