जालंधर, जेएनएन। कोरोना वायरस से बचाव करना है तो हाथ न मिलाएं, सिर्फ नमस्ते ही बोलें। यह बातें वीरवार को दैनिक जागरण तथा पंजाबी जागरण की ओर से सेहत विभाग के सहयोग से मेहर चंद पाॅलीटेक्नीक काॅलेज में आयोजित जागरूकता सेमिनार के दौरान जिला एपीडिमोलाजिस्ट डाॅ. सतीश कुमार ने कहीं। काॅलेज के प्रिंसिपल जगरूप सिंह की प्रधानगी में आयोजित सेमिनार में उन्होंने बताया कि इंफेक्शन वाले हाथ एक दूसरे के साथ मिलाने से वायरस फैलने का खतरा ज्यादा होता है। उन्होंने हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते करने की सलाह दी।

डाॅ. सतीश कुमार ने बताया कि जागरूकता के माध्यम से नोवल कोरोना वायरस पर काबू पाना संभव है। देश में कोरोना वायरस के तीन मरीजों की पुष्टि हुई थी, जिन्हें इलाज कर ठीक करने करने में कामयाबी हासिल हुई है। छींकते व खांसी करते समय रूमाल से मुंह को ढक लेना चाहिए। इसे निकले वाले ड्रापलेट्स एक मीटर तक के दायरे में फैल कर इंफेक्शन को बढ़ावा देते हैं। इस दौरान जिला मास मीडिया अधिकारी किरपाल सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस प्रभावित देशों से आने वाले लोगों को स्क्रीनिंग में शामिल होने की बात कही। इसके अलावा खांसी, बुखार, नजला, जुकाम तथा श्वास लेने की दिक्कत होने जैसे लक्षण होने पर तुरंत सेहत विभाग से संपर्क करने की बात कही।

कोरोना वायरस को लेकर लगाए गए सेमिनार में उपस्थित स्टूडेंट्स। सेमिनार में स्टूडेंट्स को कोरोन वायरस से संबंधित जानकारी दी गई।

सेमिनार में मनजीत सिंह ने विद्यार्थियों को हाथ धोने की विधि से अवगत करवाया। सेमिनार के दौरान काॅलेज की ओर से कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए जागरूकता पंफलेट का विमोचन किया गया। इस मौके पर प्रो. संदीप कुमार, प्रो. पंकज गुप्ता, प्रो. कर्ण इंद्र, प्रो. रुपिंदर कौर, प्रो. कश्मीर कुमार, अनिल महाजन, जगजीत सिंह के अलावा काॅलेज के स्टाफ व स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!