Move to Jagran APP

आठ अक्टूबर से दोपहर 2.20 बजे दिल्ली की उड़ान!

सर्दियों में पड़ने वाली धुंध के मद्देनजर आदमपुर-दिल्ली के मध्य चलने वाली स्पाइस जैट एयरलाइन के फ्लाइट शैड्यूल में आगामी

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 07:31 PM (IST)
आठ अक्टूबर से दोपहर 2.20 बजे दिल्ली की उड़ान!
आठ अक्टूबर से दोपहर 2.20 बजे दिल्ली की उड़ान!

मनुपाल शर्मा, जालंधर

loksabha election banner

सर्दियों में पड़ने वाली धुंध से बचने के लिए आदमपुर-दिल्ली फ्लाइट का समय आगामी 8 अक्टूबर से दोपहर 2.20 बजे हो सकता है। फ्लाइट का शेड्यूल बदलने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। एयरलाइन के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अगर डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) से इसकी स्वीकृति मिल जाती है जल्द नया शेड्यूल लागू हो जाएगा। दिल्ली से आदमपुर के लिए फ्लाइट दोपहर 12.20 के लगभग उड़ान भरेगी और उसके बाद आदमपुर से दोपहर 2.20 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी।

बता दें कि आदमपुर से दिल्ली फ्लाइट 1 घंटा 15 मिनट का समय लेती है। वर्तमान में स्पाइसजेट की फ्लाइट शाम 4.05 बजे दिल्ली से उड़ान भरती है और 5.20 बजे आदमपुर में लैंड करने का समय निर्धारित है। 20 मिनट रुकने के बाद फ्लाइट 5.40 बजे वापस दिल्ली के लिए उड़ान भरती है। फिलहाल 8 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक के लिए शेड्यूल तैयार किया गया है और यही शेड्यूल सर्दियों में भी लागू रखा जा सकता है। 1 मई से शुरू हुई इस फ्लाइट की समय सारिणी में पहले भी एक बार तबदीली की जा चुकी है। शुरुआत में फ्लाइट बाद दोपहर 3.30 बजे दिल्ली से उड़ान भरती थी, जिसे अब 35 मिनट देरी से 4.05 बजे चलाया जा रहा है।

-------------------------

दस साल की विजिबिलिटी का विश्लेषण

नया फ्लाइट शेड्यूल उस आंकलन के आधार पर तैयार किया गया है, जिसमें यह पाया गया है कि सर्दियों में आदमपुर एयरपोर्ट पर सर्वाधिक विजिबिलिटी (दृश्यता) बाद दोपहर 2 बजे से लेकर शाम लगभग 6 बजे तक रहती है। आंकलन में आदमपुर एयरपोर्ट पर सर्दियों के दौरान पिछले 10 वर्ष तक रही विजिबिलिटी को शामिल किया गया है। इसी के आधार पर फ्लाइट के बाद दोपहर 2.20 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरने का प्रस्ताव है, ताकि फ्लाइट समय रहते दिल्ली में लैंड कर सके और धुंध और अन्य कारणों से फ्लाइट की संभावित कैंसिलेशन से बचा जा सके।

----------------------

अमृतसर में धुंध से उड़ानें प्रभावित होना आम

पंजाब और विशेषकर आदमपुरमें सर्दियों में काफी धुंध पड़ती है, जिससे विमानों की आवाजाही को बुरी तरह प्रभावित करती है। अमृतसर एयरपोर्ट पर भी धुंध की वजह से ही कई दिन तक फ्लाइट्स का आवागमन निर्धारित समय से पिछड़ कर रह जाता है और कई फ्लाइट्स को या तो डाइवर्ट करना पड़ता है या रद ही कर देना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.