Move to Jagran APP

MIG-21 Crash: पंजाब के माेगा में Airforce का मिग-21 विमान गिरा, धमाके के साथ लगी आग, पायलट की मौत

MIG-21 Crash पंजाब के मोगा शहर के पास भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान देर रात गिर गया। विमान में धमाके के साथ आग लग गई। हादसा मध्‍यरात्रि के करीब हुआ। हादसे में पायलट की मौत हो गई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 07:49 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 12:55 PM (IST)
MIG-21 Crash: पंजाब के माेगा में Airforce का मिग-21 विमान गिरा, धमाके के साथ लगी आग, पायलट की मौत
मोगा में वायुसेना का विमान हादसग्रस्‍त हो गया‍। (जागरण)

मोगा, जेएनएन। MIG-21 Crash: शहर के पास भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान गिर गया। हादसे में पायलट की मौत हो गइ्र। शहर से करीब 28 किलोमीटर दूर बाघापुराना से मुदकी रोड स्थित गांव लंगेयाना नवां व पुराने के बीच खाली पड़े प्लाट में वीरवार मध्य रात्रि  सेना का जहाज तेज धमाके के साथ गिर पड़ा। जहाज के गिरते ही चारों तरफ आग ही आग फैल गई। वायुसेना के अधिकारियों के अनुसार, विमान से नियमित प्रशिक्षण उडा़न पर था।

loksabha election banner

विमान के पायलट ने पैराशूट से कूदकर अपनी जान बचाने की कोशिश की, लेकिन छलांग लगाते समय विमान के किसी भारी उपकरण के टकराने से पायलट की मौत हो गई। सेना की एंबुलेंस खेत में मिले पायलट के शव को ले गई। सेना ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर रखी है।

नियमित सैन्य अभ्यास के दौरान वीरवार रात को हलवारा से वापस राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस जा रहा वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 मोगा शहर से 28 किलोमीटर दूर गांव लंगेयाना खुर्द व लंगेयाना नवां खुर्द के बीच में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हादसे में पायलट मेरठ के गंगानगर निवासी अभिनव चौधरी की मौैत हो गई। हालांकि, विमान में खराबी आने पर अपनी जान की परवाह न करते हुए अभिनव पहले विमान को सुनसान क्षेत्र में ले गए और फिर उसमें से छलांग लगाई थी। 

विमान में धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो हर तरफ आग ही आग दिखाई दे रही थी। विमान के पिछले हिस्से से पता चला कि यह वायुसेना का विमान है। सूचना मिलने पर बाघापुराना के डीएसपी जसविंदर सिंह, एचएचओ हरमनजीत सिंह मौके पर पहुंच गए थे, लेकिन आग की लपटों के बीच कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था।

यह भी पढ़ें: पंजाब के मोगा में भारतीय वायु सेना का मिग-21 क्रैश, मेरठ के फायटर पायलट अभिनव चौधरी शहीद

हादसे के बाद जलता विमान। (जागरण)

जमीन पर गिरते ही विमान में आग लग गई।  जानकारी के अनुसार, वायुसेना का वीरवार को नियमित अभ्यास चल रहा था। अभ्यास के क्रम में पायलट अभिनव चौधरी ने राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस से वीरवार को उड़ान भरी थी। वह लुधियाना के हलवारा एयरबेस पहुंचे थे। उन्होंने वहां से रात को वापस सूरतगढ़ एयरबेस के लिए उड़ान भरी थी।

गांव लंगेयाना नवां निवासी इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि तेज धमाके के साथ रात करीब 11.50 बजे उसकी आंख खुली, वह घर से बाहर आया दो दूर से आग की लपटें उठती दिखीं, मौके पर ग्रामीण पहुंचे तो जहाज के पार्ट्स गांव के खाली प्लाट में दूर-दूर तक बिखरे पड़े थे। विमान का आगे का हिस्सा पूरी तरह जल चुका था, पिछले हिस्से से पता चल रहा था विमान वायुसेना का है।

करीब एक बजे फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मोगा, फरीदकोट, कोटकपूरा से पहुंचना शुरू हो गई हैं। विमान के गिरने से करीब पांच से छह फीट गहरा गड्ढा मौके पर बन गया। बताया जाता है कि मोगा के पास पहुंचने पर विमान में कुछ तकनीकी खराबी आ गई। पायलट ने तकनीकी खराबी के बावजूद तीन तरफ आबादी से घिरे क्षेत्र के बीच पड़े खाली खेतों के ऊपर विमान को लेकर जाकर वहां से पैराशूट से छलांग लगा दी। दुर्भाग्यवश पैराशूट जमीन के बहुत करीब आकर खुला। बताया जा रहा है कि जमीन पर गिरने से पायलट की गर्दन और रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट लगी। इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। ।

हादसे वाली जगह के ठीक सामने एक किसान उस समय खेत में पानी दे रहे थे। उनका कहना है कि विमान में आग हवा में ही लग गई थी। इसके बाद करीब साढे़ 12 बजे सबसे पहले पंजाब पुलिस मौके पर पहुंची। बाद में रात करीब 1:30 बजे सेना के अधिकारी भी वहां पहुंच गए थे। उसके बाद पूरे क्षेत्र को रात में ही सील कर पायलट की तलाश शुरू कर दी गई। विमान गिरने वाले स्थान से करीब 400-500 मीटर की दूरी पर पायलट का पार्थिव शरीर सुबह करीब साढ़े तीन बजे मिला। पार्थिव शरीर को सेना की एंबुलेस ले गई।

विमान गिरने से उक्त स्थान पर सात से आठ फीट गहरा गड्ढा हो गया। शुक्रवार को दोपहर बाद तक हादसे की वजह के बारे में पता करने में सेना व पुलिस लगी हुई थी। पूरा इलाका सील था और वहां किसी को भी वहां जाने की इजाजत नहीं दी जा रही थी।

यह भी पढ़ें: क्लीनिकल एस्टैब्लिशमेंट एक्ट लागू होता तो 'लूट' न पाते पंजाब में निजी अस्पताल, बिल पास हुआ पर नहीं बने नियम

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम को मिली 48 घंटे की कस्‍टडी पैराेल, सुनारिया जेल से मां से मिलने गुरुग्राम पहुंचा

यह भी पढ़ें: सिख कत्‍लेआम पर अमिताभ बच्चन का कथित पत्र आया सामने, जानें 10 साल पहले क्‍या लिखा था


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.