Move to Jagran APP

अटारी बाजार में रिहायशी नक्शे पर बना दी 36 दुकानें, विधानसभा कमेटी की जांच खुलासा Jalandhar News

नेताओं और निगम अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहे अवैध कब्जों की पोल जांच करने पहुंची विधानसभा की एस्टीमेट कमेटी के सामने खुल गई।

By Edited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 02:24 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:38 AM (IST)
अटारी बाजार में रिहायशी नक्शे पर बना दी 36 दुकानें, विधानसभा कमेटी की जांच खुलासा Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। नेताओं और निगम अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहे अवैध कब्जों की पोल जांच करने पहुंची विधानसभा की एस्टीमेट कमेटी के सामने खुल गई। कमेटी ने अटारी बाजार का दौरा करते हुए पाया कि वहां पर मात्र पांच फीट की गली में रिहायशी मकानों के तीन नक्शे पास करवाकर एक दो नहीं, बल्कि 36 दुकानें बना दी गई हैं। कमेटी ने मौके पर ही इलाके के बिल्डिंग इंस्पेक्टर से इस संबंध में जबाव-तलबी की।

loksabha election banner

इसके अलावा कमेटी ने निजात्म नगर में खराब मैटीरियल से बनी सड़क और वीर बबरीक चौक के रैनबसेरे, 120 फुटी रोड पर सफाई व्यवस्था की जांच की। चेयरमैन के सवालों का जवाब भी नहीं सूझ रहा था इंस्पेक्टर को अटारी बाजार में 36 दुकानें बनाने के मामले में विधानसभा की अनुमान कमेटी के चेयरमैन हरदयाल सिंह कंबोज ने इलाके के बिल्डिंग इंस्पेक्टर दिनेश जोशी से मौके पर ही पूछताछ की।

चेयरमैन कंबोज ने इंस्पेक्टर से पूछा कि रिहायशी नक्शे पर दुकानें कैसे बन गई तो इंस्पेक्टर ने जवाब दिया कि पता लगने पर चालान काट कर काम रुकवा दिया है। चेरयमैन ने पूछा कि दुकानें बन कर तैयार हो गई और अब काम रुकवाया जा रहा है। उन्होंने साथ आए अफसर से बिल्डिंग इंस्पेक्टर का नाम नोट करने के लिए कहा। चेयरमैन ने पूछा कि अगर इनके कामर्शियल नक्शे पास होते तो निगम को कितना पैसा आता। इस सवाल पर बिल्डिंग इंस्पेक्टर दिनेश जोशी को कोई जवाब नहीं सूझा।

तीन दिन पहले ही रुकवाया था काम, कमेटी ने रिकॉर्ड किया जब्त

यह दुकानें राजनीति दबाव में बनाई जा रही हैं और रिहायशी नक्शे पास करवा कर दुकानें बनाने के बावजूद बिल्डिंग विभाग ने तब तक कोई कार्रवाई नहीं की, जब तक कि यह मामला चर्चा में नहीं आया। तीन दिन पहले बिल्डिंग विभाग ने मौके पर जाकर काम रुकवाया। जबकि यहां पर कई महीनों से काम चल रहा था। इसी मामले में कमेटी ने बिल्डिंग इंस्पेक्टर जोशी को अवैध निर्मण के सभी दस्तावेजों, चालान की कापी समेत सर्किट हाउस में दोबारा बुलाया और दुकानों से जुड़े सभी दस्तावेज ले लिए। कमेटी अब इस पर रिपोर्ट तैयार करके विधानसभा में रखेगी।

निजात्म नगर के घटिया मैटीरियल से बनी सड़क की जांच

विधानसभा कमेटी ने निजात्म नगर में घटिया मैटीरियल से बनी सड़क की भी जांच की। कमेटी के मेंबर विधायक सुशील रिंकू के हलके में यह कॉलोनी है। सड़क निर्माण के 25 दिन बाद ही कंकरीट की सड़क उखड़नी शुरू हो गई थी। कमेटी के चेयरमैन ने सड़क से उखड़ रही बजरी को पैर से रगड़ कर भी देखा। इसके बाद चेरयमैन कंबोज ने सुशील रिंकू के कान में कुछ कहा और फिर अगले स्पॉट के लिए चल पड़े। इस सड़क की निजात्म नगर वेलफेयर सोसायटी ने विजिलेंस को भी शिकायत दी थी। विजिलेंस टीम ने उसी दिन इसकी जांच कर कॉलोनी के लोगों के बयान भी दर्ज किए थे। वहीं, नगर निगम ने भी जांच के बाद ठेकेदार से सड़क को ठीक करवाया है। चेयरमैन ने कहा कि सड़क निर्माण के समय मैटीरियल की सैंपलिंग ज्यादा से ज्यादा करवाई जाए। कमेटी को चहार बाग वेलफेयर सोसायटी ने भी घटिया मैटीरियल से सड़क निर्माण की शिकायत दी। फगवाड़ा गेट मार्केट में करीब तीन महीने पहले बनी सड़क से लगातार धूल उड़ती रहती है।

रैन बसेरे और 120 फुटी रोड पर सफाई भी देखी

कमेटी सदस्यों ने वीर बबरीक चौक में बने रैन बसेरे और 120 फुट रोड की भी जांच की। रैन बसेरे में लाइट को लेकर कमी थी जिसे ठीक करने के निर्देश दिए हैं। 120 फुटी रोड पर काफी हद तक सफाई दिखाई दी। सफाई देखकर चेयरमैन ने कहा कि ताजी-ताजी सफाई की लगती है। इस पर सब हंस पड़े।

दो घंटे देरी से पहुंचे चेयरमैन

विधानसभा कमेटी ने दोपहर 12 बजे मीटिंग शुरू करनी थी, लेकिन इसमें करीब दो घंटे की देरी हुई। विधायक सुशील रिंकू 12 बजे से पहले ही सर्किट हाउस पहुंच गए और इसके बाद बाकी मेंबर भी आते गए लेकिन कमेटी के चेयरमैन हरदयाल सिंह कंबोज सवा घंटे देरी से पहुंचे। उन्होंने आते ही मेंबरों से प्री-मीटिंग की और उसके बाद करीब दो बजे मीटिंग शुरू हुई। मीटिंग में ज्यादा कुछ विचार नहीं हुआ। मीटिंग में कमेटी मेंबर विधायक मदनलाल जलालपुर, हरजोत कमल, धर्मवीर अग्निहोत्री के अतिरिक्त मेयर जगदीश राजा, पंजाब खादी बोर्ड के डायरेक्टर मेजर सिंह, कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, निगम की एडिशनल कमिश्नर बबिता कलेर मौजूद रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.