Move to Jagran APP

बरसात खत्म होने पर तैनात होंगे रोड गलियां साफ करने के लिए 180 मुलाजिम

निगम ने रोड गलियां साफ करवाने के लिए ठेके पर 180 मुलाजिमों की भर्ती के लिए टेंडर की टेक्निकल बिड ओपन कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 06:33 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 06:33 AM (IST)
बरसात खत्म होने पर तैनात होंगे रोड गलियां साफ करने के लिए 180 मुलाजिम
बरसात खत्म होने पर तैनात होंगे रोड गलियां साफ करने के लिए 180 मुलाजिम

जागरण संवाददाता, जालंधर : निगम ने रोड गलियां साफ करवाने के लिए ठेके पर 180 मुलाजिमों की भर्ती के लिए टेंडर की टेक्निकल बिड ओपन कर दी है। तीन माह के लिए रखे जा रहे 180 मुलाजिमों पर करीब 56 लाख रुपये खर्च होंगे। हैरानीजनक है कि ये मुलाजिम उस समय रखे जा रहे हैं, जब बरसात की सीजन खत्म होने को है। टेंडर क्लीयर करने और बाकी औपचारिकताएं पूरी करने में अभी 15 दिन और लग जाएंगे। जब तक मुलाजिम काम शुरू करेंगे, तब तक तो ये सीजन खत्म भी हो जाएगा। ऐसे में 56 लाख रुपये खर्च करने पर सवाल उठ रहे हैं।

loksabha election banner

निगम के इस टेंडर पर काम के लिए दो ठेकेदारों ने टेंडर भरा है। इसके तहत हर वार्ड में दो-दो मुलाजिम तैनात होंगे। 20 मुलाजिम मेन रोड पर तैनात किए जाएंगे। इनका काम रोड गलियों की सफाई करना है ताकि बरसात में सड़कों पर जलभराव न हो। लॉकडाउन से पहले 160 सीवरमैन भर्ती किए गए थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के तहत सीवरमैन की सिर्फ पक्की भर्ती ही हो सकती है। इसलिए आउटसोर्स पर रखे मुलाजिमों को हटा दिया गया था। यूनियन भी ठेके पर भर्ती को विरोध कर रही है, इसलिए 180 मुलाजिमों की भर्ती में देरी हो गई है। यूनियन लगातार मांग कर रही है कि जो भी मुलाजिम भर्ती किए जाने हैं वह पक्के तौर पर किया जाए।

एक ठेकेदार ने 56 तो दूसरे ने सिर्फ एक फीसद डिस्काउंट दिया

आउटसोर्स पर लेबर उपलब्ध करवाने का टेंडर दो ठेकेदारों ने भरा है। इसमें रिलाएबल सर्विसेज और रमन दत्त ठेकेदार शामिल है। रिलाएबल सर्विसेज इस काम के लिए तय किए गए 123660 रुपये में से 56 प्रतिशत छूट पर काम करने को तैयार है। रमन दत्त ठेकेदार महज एक फीसद छूट पर काम लेने को तैयार है। ऐसे में दोनों के डिस्काउंट में भी अंतर पर भी सवाल उठ रहे हैं।

सीवरमैनों के विकल्प के तौर पर हो रही भर्ती

निगम के पास सीवरमैन की कमी है। लॉकडाउन से पहले जब हर वार्ड में 2-2 सीवरमैन उपलब्ध करवाए गए थे तो इसके नतीजे अच्छे आए थे। पक्की भर्ती बंद है और सीवरमैन ठेके पर नहीं रखे जा सकते। इसलिए निगम इसके विकल्प के रूप में लेबर के नाम पर भर्ती करने जा रहा है। पार्षद इस भर्ती की लगातार मांग कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.