Move to Jagran APP

रसायन मुक्त प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए जिले में सेफ फूड मंडी की शुरुआत

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत रसायन मुक्त प्राकृतिक कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने व आम जनता को शुद्ध फल व सब्जियां मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन ने सेफ फूड मंडी की शुरुआत की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 06:04 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 06:04 PM (IST)
रसायन मुक्त प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए जिले में सेफ फूड मंडी की शुरुआत

जेएनएन, होशियारपुर: मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत रसायन मुक्त प्राकृतिक कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने व आम जनता को शुद्ध फल व सब्जियां मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन ने सेफ फूड मंडी की शुरुआत की है। डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने रोशन ग्राउंड होशियारपुर में सेफ फूड मंडी का उद्घाटन किया। इस मौके पर ईशा कालिया ने संबोधित करते हुए कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जहर व रसायन मुक्त कृषि करने वाले किसानों को उत्साहित करने व स्व मंडीकरण की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सेफ फूड मंडी की शुरुआत की गई है। इसके अलावा इस मंडी के माध्यम से आम जनता तक रसायन मुक्त आर्गेनिक कृषि उत्पादों को वाजिब मूल्यों पर मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर रविवार सुबह 10 बजे से एक बजे तक यह मंडी लगा करेगी, जिसमें जिले के सर्टिफाइड आर्गेनिक कृषि करने वाले किसान अपनी वस्तुओं के स्टॉल लगा कर सीधे तौर पर ग्राहकों को बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि जिले के किसान पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कार्पोरेशन की ओर से आर्गेनिक कृषि सर्टिफिकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में यह बेहतर मंडी होगी, जहां रसायन मुक्त कृषि को उत्साहित करने के लिए सिर्फ सर्टिफाइड किसानों को ही अपनी वस्तुएं बेचने की आज्ञा दी गई है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कृषि विभाग की ओर से होशियारपुर में किसान हट भी चलाई जा रही है और अब आत्मा स्कीम के अंतर्गत इस सेफ मंडी की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही सब-डिविजन स्तर पर भी ऐसे प्रयास किए जाएंगे, ताकि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत आर्गेनिक कृषि करने वाले किसानों को प्रमोट करने के साथ-साथ जिला वासियों को रसायन रहित वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि जो किसान रसायन मुक्त कृषि करते हुए, वे कृषि विभाग के तालमेल कर अपनी वस्तुएं सेफ फूड मंडी में बेच सकते हैं। उन्होंने शहर वासियों को अपील करते हुए कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से जिले को पालीथिन कैरी बैग फ्री करने के लिए प्रयास किए जा रहे है, इसलिए मंडी में अपने घर से वातावरण अनुकूल कैरी बैग ही लाया जाए, न कि प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग किया जाए। ईशा कालिया ने किसानों को फसली चक्र में से निकल कर वैकल्पिक कृषि करने पर जोर देते हुए कहा कि आर्थिक स्थिति और मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक सहायक धंधे भी अपनाए जाएं। इसके अलावा कृषि विभाग की सिफारिश के अनुसार ही दवाएं व खाद का प्रयोग किया जाए। इस मौके पर मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. विनय कुमार, डिप्टी डायरेक्टर कृषि विज्ञान केंद्र डॉ. मनिदर सिंह बौंस, डॉ. अरुण शर्मा, अवतार सिंह के अलावा अन्य कृषि विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।उधर आज पहले दिन आइएफए के अध्यक्ष व प्रगतिशील किसान जसविदर सिंह धामी छावनी कलां, रेशम सिंह, नरिदर सिंह, करनैल सिंह, संजीव कुमार, अमरीक सिंह व प्रगतिशील किसान तनवीर कुमार की ओर से आर्गेनिक सब्जियां, आटा, दाल, तेल, गुड़-शक्कर, दूध उत्पाद, फल व वर्मी कंपोस्ट की बिक्री की गई। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी व आम जनता की ओर से किसानों की रसायन मुक्त वस्तुएं बहुत रुचि से खरीदी गई।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.